Memory Card क्या होता है, ओर ये कितने प्रकार के होते है? - LS Home Tech

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, February 14, 2022

Memory Card क्या होता है, ओर ये कितने प्रकार के होते है?

Memory Card एक ऐसा नाम जिसे हर कोई जानता है, ओर इसका इस्तेमाल आजकल आमतौर पर सभी लोग करते है, चाहे वो उसे किसी भी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल करते हों। अगर आपको नहीं पता तो यहां मैं आपको बता देता हूँ कि Memory Card होता क्या है? 

Memory Card, TF Card, SD Card


दरअसल मेमोरी कार्ड एक तरह की Storage Device होती है, जिसका इस्तेमाल आजकल के हर तरह के Device जैसे Mobile, Camera, Music Player, Game Consol में किया जाता है, इसमे आप किसी भी तरह का Data स्टोर कर सकते हैं, जैसे Photo, Video, Document इत्यादि। इसमे किसी भी तरह के डाटा को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। Memory Card किसी भी डाटा को एक Permanent ओर Non-Volatile मीडियम प्रदान करता है। सामान्य भाषा मे मेमोरी कार्ड को Chip, Data Card, TF Card, Flash Card, SD Card भी बोला जाता है। ये आकार में बहुत छोटे और Portebality के लिए उपयुक्त होते हैं।

अभी तक हमने मेमोरी कार्ड के बारे में ये तो जान लिया कि ये होता क्या है, चलिए अब ये भी जान लेते हैं कि ये कितने प्रकार के होते हैं।

मैमोरी कार्ड के प्रकार/ Types of Memory Card 
सभी मैमोरी कार्ड यूज़ ओर साइज के हिसाब से अलग -अलग तरह के होते हैं, इनमे से कुछ दिखने में बिल्कुल एक जैसे होते हुए भी अलग होते हैं। कई बार ये बहुत ही उहापोह पैदा करते हैं कि कोनसे कार्ड का इस्तेमाल कहाँ होगा। तो चलिए आपके संसय को खत्म करते हैं और आपको बताते हैं कि Memory Card कितने Type के होते हैं। पहले आपको बड़े साइज में आने वाले Memory Card के बारे में बता देते हैं, इसके बाद आपको Micro Memory Card के बारे में बताएंगे 

SD मैमोरी कॉर्ड
SD का मतलब होता है Secure Digital, ये मैमोरी कार्ड का सबसे शुरुआती स्तर होता है, या हम ये भी बोल सकते है कि ये मैमोरी कार्ड का सबसे Besic कांसेप्ट होता है। सामान्यतः इसी कैपेसिटी 4 GB तक ही होती है, ओर इनकी Performance भी सामान्य स्तर की ही होती है। लेकिन समय और टेक्नोलॉजी को देखते हुए आजकल इसके भी बहुत Advance ओर विकसित रूप आपको मिल जाएंगे। मोबाइल के शुरुआती दिनों में इसी तरह के कार्ड का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन समय और टेक्नोलॉजी में हुए बदलाव के बाद आजकल मोबाइल में MICRO SD कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

SDHC मैमोरी कॉर्ड
SDHC का मतलब होता है Secure Digital Higher Capecity. इसे तब विकसित किया गया जब बड़ी मात्रा में High Resolution के Graphics ओर Videos का प्रचलन बढ़ गया। यानी इसके अंदर आप HD, 4K, 8K इत्यादि रेसोलुशन के डाटा को सुरक्षित तरीके से अपने HD enableed डिवाइस ने इस्तेमाल कर सकते हैं। SDHC कॉर्ड की कैपेसिटी 4GB से लेकर 32 या 64 GB तक मिल जाती है। इसे SD कार्ड के विकसित रूप 2.0 के नाम वे भी जाना जाता है।

SDXC मैमोरी कॉर्ड
SDXC का मतलब होता है Secure Digital Extended Capacity. इट तरह के कार्ड की Storage Capacity ख़फ़ी ज्यादा होती है। सामान्यतः ये 64 GB से लेकर 2TB तक कि क्षमता के साथ बाजार में मिल सकती है। लेकिन इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। आमतौर पर इस तरह के कॉर्ड का इस्तेमाल किसी विशेष डिवाइस के लिए किया जाता है, जिसमे हम अत्यधिक डाटा स्टोर करने की जरूरत पड़ती है, ओर डाटा High Resolution वाला हो। इन मैमोरी कॉर्ड में डाटा को Transfer करने की speed भी बहुत ज्यादा होती है।

आइए अब आपको Memory Card के छोटे यानी Micro डिज़ाइन के बारे में बता देते हैं।

Micro SD मैमोरी कॉर्ड
Micro यानी सूक्ष्म या छोटा इसे आप कह सकते हैं। आपके मोबाइल में भी इसी तरह के कार्ड के लिए पोर्ट मिलेगा। Besic SD कार्ड की तुलना में ये आकार में बहुत ही छोटे होते हैं, ओर Capacity के मामले में उनके बराबर ही होते हैं। इस तरह के कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Mobile फ़ोन में किया जाता है।


MicroSD मैमोरी कॉर्ड
जैसे की नाम से ये पता चलता है की microSD memory cards बहुत ही छोटे होते हैं basic SD card की तुलना में. साथ में इनका ज्यादातर इस्तमाल portable equipment जैसे की mobile phones में किया जाता है। 

Micro SDHC मैमोरी कॉर्ड
इस कॉर्ड के बाद साल 2007 ने Micro SD कार्ड के नए Version, Micro SDHC को लांच किया गया। इसकी Capacity 4GB से 64GB तक कि मिल जाती है। उस समय के हिसाब से ये ज्यादातर मोबाइल फ़ोन के साथ Compatible नहीं था। लेकिन आजकल के मोबाइल के साथ इसकी Compatibility हो जाती है। इसमे Data को Transfer करने की गति 10 MBPS होती थी, अब इसकी गति और ज्यादा विकसित रूप में हमारे सामने है।

Micro SDXC मैमोरी कॉर्ड
बेसिक SDXC कॉर्ड की तरह Micro SDXC कार्ड का Internal Structure भी बिल्कुल सेम ही होता है। इस तरह के कार्ड 32 GB से लेकर 2TB तक कैपेसिटी के साथ मिल जाते हैं। दूसरे माइक्रो SD कार्ड की तुलना में ये कार्ड सिर्फ उन्हीं डिवाइस को Support करते है, जो इस तरह के कार्ड के साथ Compatible होते है। यानी जिस डिवाइस में हमे ये कार्ड इस्तेमाल करना हो, उस डिवाइस में SDXC Supported पोर्ट मौजूद होना चाहिए।

यहां में आपको एक ओर मैमोरी कॉर्ड के बारे में जानकारी दे देता हूँ, जिसे Compact Flash Card कहा जाता है। ये Memory Card आकार में थोड़े बड़े होते हैं, ओर तुलनात्मक रूप में इनके Connector भी काफी होते हैं। इनका इस्तेमाल किसी खास काम के लिए किए जाता है, जहां पर डाटा की मात्रा बहुत ही ज्यादा ओर HD या 4K, 8K फॉरमेट में हो। इनका इस्तेमाल Professional Filmmaker, Videographer ही ज्यादा करते हैं 

मैमोरी कॉर्ड एक छोटा हल्का ओर संवेदनशील हार्डवेयर होता है, इसलिए इसके इस्तेमाल करने में आपको निश्चित रूप से सावधानियां बरतनी चाहिए, खासकर इसके रखरखाव के लिए। इसे डिवाइस से निकालते या डालते समय बहुत दबाव नहीं देना चाहिए, और ना ही इसे अत्यधिक तापमान पर रखना चाहिए। किसी भी डिवाइस से बाहर निकालने के बाद कार्ड को सुरक्षित किसी बिना नमी वाली जगह पर किसी डिब्बे में बंद रखना चाहिए।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad