आईपी एड्रेस क्या होता है/What is IP Address in Hindi - LS Home Tech

Monday, March 16, 2020

आईपी एड्रेस क्या होता है/What is IP Address in Hindi

आईपी एड्रेस क्या है/What is IP Address in Hindi
अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, तो आपने जरूर IP Address का भी इस्तेमाल किया होगा। IP Address यानी Internet Protocol Address होता है, जैसा की इसके नाम से विदित होता है। आईपी एड्रेस Internet का Addressing System होता है, जिसके द्वारा Internet Communication संभव हो पाता है। Internet पर जब भी हम किसी Information को access करते हैं, तो वो Information हम तक इसी IP Address की सहायता से पहुंच पाती है, यह IP हमारे नेटवर्क कार्ड में Coded होते है। IP यानी Internet Protocol का मतलब यही है, की हम हम बिना किसी समस्या के Internet पर मौजूद सूचना का आदान-प्रदान कर पाएं। Protocol शब्द का तात्पर्य यहाँ पर ये होता कि Internet पर मौजूद सूचना के आदान-प्रदान में कोई बाधा ना हो।
IP Address kya hota hai?

IP address कैसे काम करता है/How IP Address work?
इंटरनेट पर हम किसी भी डाटा को Access किसी Server से करते हैं, इसमे जब हम Computer पर या एक Server से दूसरे Server पर सूचना भेजते हैं तो, ये उस आने और जाने वाली सूचना या डाटा को छोटे-छोटे टुकड़ों में विभक्त कर देता है, जिसे Packet के नाम से जाना जाता है। भेजे जाने वाले प्रत्येक पैकेट पर उसके भेजने वाले के नाम(Server/Computer) के साथ, जहां उसे जाना होता है, उस जगह का Address दिया होता है, जिससे वो डाटा या सूचना आसानी से सही पते पर पहुंचती है। यहां आपको ये बतादें की जो सूचना छोटे पैकेट के रूप में हमारे पास आ रही है या भेजी जा रही होती है, अपने सही पते पर जाने से पहले, Network Card में स्थित IP में जाकर एक पूर्ण सूचना बन जाती है, ओर हमे स्क्रीन पर दिखाई देती है।

आईपी एड्रेस के प्रकार/Types of IP Address.
IP Address के कई प्रकार होते हैं, जिनका इस्तेमाल अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग तरीके से होता है। आइये इन सभी के बारे में जान लेते है:
1. Private IP Address 
2. Public IP Address
Static IP Address
Dynamic IP Address 

Private IP Address: इस आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किसी भी Device को Router ओर दूसरे Device के साथ Communicate करने के लिए किया जाता है। किसी भी Private Network के अंदर इसे प्राइवेट आईपी एड्रेस को Manually तरीके से Set या Assign किया जाता है।

Public IP Address: ये Main IP Address होते हैं, जिसे दुनियाभर के Device में Network Communication के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पब्लिक आईपी एड्रेस को ISP यानी Internet Service Provider द्वारा Assign किया जाता है। जब भी हम अपने Mobile द्वारा कोई Request भेजते हैं तो, वो सीधे ISP के पास जाती है, ओर ISP उसे उसके सही पते पर भेजता है।

उपरोक्त दोनों तरह के आईपी एड्रेस Dynamic भी हो सकते हैं, और Static भी हो सकते हैं।

Dynamic IP Address: ये आईपी एड्रेस निरंतर बदलते रहते हैं। जब कभी भी हम इंटरनेट Access करते हैं, तो इसे ISP द्वारा Assign कर दिया जाता है।

Static IP Address: ये आईपी एड्रेस कभी भी नहीं बदलते, यानी निरंतर स्थिर रहते हैं।

आईपी एड्रेस के वर्ज़न/Version of IP Address
आईपी एड्रेस के अभी तक दो वर्जन ही प्रचलन में है, IPv4 ओर IPv6, जिनका इस्तेमाल कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है।

IPv4/IP version 4: ये IP का चौथा वर्ज़न है, जिसे Mobile Communication के लिए प्रयोग किया जाता है। इसका साइज 32 Bit होता है। IPv4 केवल 4 Billion एड्रेस को Support करता है। कहने का मतलब ये है कि इसके द्वारा 4 Billion डिवाइस को Address प्रदान किया जा सकता है। इसका कोड 192.169.0.1 होता है।

IPv6/IP version 6: बढ़ते डिवाइस ओर IP Address की मांग के कारण, इस वर्जन को जारी किया गया है। इसका साइज 128 Bit होता है, जो कि IPv4 से चार गुना ज्यादा Address जनरेट कर सकता है। जैसे-जैसे Communication Devices बढ़ते जा रहे थे, वैसे-वैसे ही IP Address की कमी भी महसूस होने लगी थी, क्योकि Mobile ,Computer आदि को Communicate करने के लिए इन IP Address की जरुरत होती है, इसी समस्या को दूर करने के लिए IPv4 के नए Version IPv6 को Devolpe किया गया।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी "आईपी एड्रेस क्या होता है/What is IP Address in Hindi"पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 


Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma


No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad