कंप्यूटर की कार्यप्रणाली Working of Computer - LS Home Tech

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, February 18, 2022

कंप्यूटर की कार्यप्रणाली Working of Computer

कंप्यूटर की कार्यप्रणाली Working of Computer


जैसा कि हम सब जानते हैं कंप्यूटर एक मशीन है, ओर ये वही काम करता है, जैसा निर्देश हम इसको देते हैं। अपने आप कंप्यूटर कोई भी काम नहीं करता। कंप्यूटर को काम करने के लिए हार्डवेयर ओर सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। कंप्यूटर के हार्डवेयर में इलेक्ट्रिकल पुर्जे होते हैं, जिसमे Motherboard, Harddisk, SMPS ओर CPU जो इसका मुख्य भाग होता है। कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में System Software जरूरी होता है। Windows, Linux, Mac इत्यादि कंप्यूटर के सिस्टम सॉफ्टवेयर होते हैं। Computer Unit


कोई भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बिना हार्डवेयर के किसी काम का नहीं होता, ओर कोई भी कंप्यूटर हार्डवेयर बिना सॉफ्टवेयर के किसी काम का नहीं होता। हार्डवेयर ओर सॉफ्टवेयर के सामंजस्य से कंप्यूटर काम करने लायक हो जाता है। अब इससे हम मनचाहा परिणाम प्राप्त कर सकते है, ओर इस परिणाम को हमे दिखाने के लिए कंप्यूटर तीन तरह की कार्यवाही करता है जिसमे Input, Processing ओर Output प्रक्रिया होती है। चलिए आपको इनके बारे में भी विस्तार से बता देते हैं।

Input
कंप्यूटर अपने आप कोई भी या किसी भी तरह का Data उत्त्पन्न नहीं करता, डाटा को कंप्यूटर में डालने के लिए हमे Keyboard का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके साथ ही कंप्यूटर में इनपुट के कुछ और माध्यम भी है, जैसे Touchscreen, Mouse इत्यादि। जब हमारे द्वारा कंप्यूटर में डाटा इनपुट कर दिया जाता है, तो कंप्यूटर अगला काम करता है, जिसे प्रोसेसिंग कहा जाता है।

Processing
जब कंप्यूटर के अंदर कुछ भी इनपुट हो जाता है तो, CPU डाले गए डाटा को संसाधित करता है। कंप्यूटर के अंदर डाला गया डाटा किसी भी तरह का हो सकता है। कंप्यूटर डेटा Audio, Video, Image ओर Text Format में होता है। कंप्यूटर किसी भी डाटा को हमारे निर्देशों के अनुसार ही प्रोसेस करता है और हमे आउटपुट देता है।

Output
हमारे द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करते हुए कंप्यूटर हमें उसका आउटपुट दिखाता है, जिसे हम कंप्यूटर मॉनिटर पर देख सकते हैं, और जो डाटा कागज पर प्रिंट करने लायक होता है, उसे हम प्रिंटर से प्रिंट भी कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad