कट, कॉपी, पेस्ट का अविष्कासर किसने किया था? Who invented the cut, copy, paste? - LS Home Tech

Friday, February 21, 2020

कट, कॉपी, पेस्ट का अविष्कासर किसने किया था? Who invented the cut, copy, paste?

दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, आज की इस पोस्ट में, मैं आपके लिए बेहद खास जानकारी लाया हूँ, ये जानकारी उन सभी लोगों के लिए है, जो कंप्यूटर का ज्यादातर इस्तेमाल करते है, ओर मोबाइल में भी इसका इस्तेमाल करते है, जी हां हम बात करने वाले हैं CUT, COPY ओर PASTE कमांड की,  इन्हे आप भी जरूर इस्तेमाल करते होंगे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कुछ न कुछ डालने के लिए। तो आज की इस पोस्ट में हम इन्ही कट, कॉपी, ओर पेस्ट का अविष्कार करने वाले एक कंप्यूटर वैज्ञानिक के बारे में जानेंगे, जिनका हाल ही में निधन हुआ है।  नेट बैंकिंग क्या है?
Who was Larry Tasler?

Cut, Copy, Paste का आविष्कार किसने किया था ? Who invent the Cut, Copy, Paste? in Hindi
कट, कॉपी, पेस्ट, /Cut, Copy, Paste, यानि Ctrl+C, Ctrl+V और Ctrl+X कमांड के आविष्कारक और मशहूर कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी टेस्लर/Larry Tesler ने किया था। लैरी टेसलर ने ही कट, कॉपी और पेस्ट कमांड को इजाद किया था, हालांकि बाद में ये कट, कॉपी और पेस्ट का कॉन्सेप्ट कंप्यूटर के इंटरफेस और सभी प्रकार के टेक्स्ट एडिटर्स/Text Editor के लिए आ गया। 1973 में वे पॉलो अल्टो रिसर्च सेंटर/पीएआरसी से जुड़े थे। यहां उन्होंने टिम मॉट/Tim Mott के साथ मिलकर जिप्सी टेक्स्ट एडिटर/Gypsy Text Editor  तैयार किया। इसी एडिटर में उन्होंने टेक्स्ट को कॉपी और मूव करने के लिए मोडलेस मैथड तैयार किया और कट, कॉपी और पेस्ट की कमांड इजाद हुई। कट एंड पेस्ट कमांड कथित रूप से पुराने समय के संपादन/Editing से प्रेरित था। वास्तव में इसमे किसी भी लेख के कुछ हिस्सों को काटकर उन्हें दूसरी जगह पर चिपका दिया जाता था। 1983 में इसे लिसा/Lisa कंप्यूटर पर पहली बार सॉफ्टवेयर में शामिल किया गया। इसकी खास बात ये ही कि इन कमांड को एप्पल/Apple द्वारा ही लोकप्रिय बनाया गया था, लेकिन आजकल हर कोई इनका इस्तेमाल करता है। इनके अलावा इन्होने Undo और Find का भी आविष्कार किया था। 

कोन थे लैरी टेस्लर/Larry Tesler?
लॉरी टेस्लर का जन्म 1945 में न्यूयॉर्क शहर/Newyork City में हुआ था। उन्होंने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की थी। ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद लैरी टेस्लर/Larry Tesler ने कंप्यूटर इस्तेमाल को सरल बनाने वाले सिस्टम इंटरफेस डिजाइन में महारत हासिल की थी, यानि वो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट ह्यूमन कंप्यूटर इंटरेक्शन में विशेषज्ञता प्राप्त थे। उन्होंने अमेजॉन/Amazon, ऐप्पल/Apple, याहू/Yahoo और जेरॉक्स पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर/Xerox PARC में भी अपने कौशल का प्रदर्शन किया। लैरी टेस्लर ने मुख्य वैज्ञानिक/Chief Scientist के रूप में एप्पल/Apple में 17 साल तक काम किया। उन्होंने एक शिक्षा स्टार्टअप की स्थापना की और अमेजॉन और याहू में यूजर एक्सपीरियंस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम भी किया। बताया जाता है कि जब स्टीव जॉब्स Xerox में आए थे, तब उसी टीम में लैरी टेस्लर भी वहां पहले से मौजूद थे।

अद्भुत प्रतिभा के धनि लैरी टेस्लर/Larry Tesler का 16 फरवरी 2020 को 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है।
तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas


हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


1 comment:

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad