Skip to main content

कट, कॉपी, पेस्ट का अविष्कासर किसने किया था? Who invented the cut, copy, paste?

दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, आज की इस पोस्ट में, मैं आपके लिए बेहद खास जानकारी लाया हूँ, ये जानकारी उन सभी लोगों के लिए है, जो कंप्यूटर का ज्यादातर इस्तेमाल करते है, ओर मोबाइल में भी इसका इस्तेमाल करते है, जी हां हम बात करने वाले हैं CUT, COPY ओर PASTE कमांड की,  इन्हे आप भी जरूर इस्तेमाल करते होंगे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कुछ न कुछ डालने के लिए। तो आज की इस पोस्ट में हम इन्ही कट, कॉपी, ओर पेस्ट का अविष्कार करने वाले एक कंप्यूटर वैज्ञानिक के बारे में जानेंगे, जिनका हाल ही में निधन हुआ है।  नेट बैंकिंग क्या है?
Who was Larry Tasler?

Cut, Copy, Paste का आविष्कार किसने किया था ? Who invent the Cut, Copy, Paste? in Hindi
कट, कॉपी, पेस्ट, /Cut, Copy, Paste, यानि Ctrl+C, Ctrl+V और Ctrl+X कमांड के आविष्कारक और मशहूर कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी टेस्लर/Larry Tesler ने किया था। लैरी टेसलर ने ही कट, कॉपी और पेस्ट कमांड को इजाद किया था, हालांकि बाद में ये कट, कॉपी और पेस्ट का कॉन्सेप्ट कंप्यूटर के इंटरफेस और सभी प्रकार के टेक्स्ट एडिटर्स/Text Editor के लिए आ गया। 1973 में वे पॉलो अल्टो रिसर्च सेंटर/पीएआरसी से जुड़े थे। यहां उन्होंने टिम मॉट/Tim Mott के साथ मिलकर जिप्सी टेक्स्ट एडिटर/Gypsy Text Editor  तैयार किया। इसी एडिटर में उन्होंने टेक्स्ट को कॉपी और मूव करने के लिए मोडलेस मैथड तैयार किया और कट, कॉपी और पेस्ट की कमांड इजाद हुई। कट एंड पेस्ट कमांड कथित रूप से पुराने समय के संपादन/Editing से प्रेरित था। वास्तव में इसमे किसी भी लेख के कुछ हिस्सों को काटकर उन्हें दूसरी जगह पर चिपका दिया जाता था। 1983 में इसे लिसा/Lisa कंप्यूटर पर पहली बार सॉफ्टवेयर में शामिल किया गया। इसकी खास बात ये ही कि इन कमांड को एप्पल/Apple द्वारा ही लोकप्रिय बनाया गया था, लेकिन आजकल हर कोई इनका इस्तेमाल करता है। इनके अलावा इन्होने Undo और Find का भी आविष्कार किया था। 

कोन थे लैरी टेस्लर/Larry Tesler?
लॉरी टेस्लर का जन्म 1945 में न्यूयॉर्क शहर/Newyork City में हुआ था। उन्होंने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की थी। ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद लैरी टेस्लर/Larry Tesler ने कंप्यूटर इस्तेमाल को सरल बनाने वाले सिस्टम इंटरफेस डिजाइन में महारत हासिल की थी, यानि वो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट ह्यूमन कंप्यूटर इंटरेक्शन में विशेषज्ञता प्राप्त थे। उन्होंने अमेजॉन/Amazon, ऐप्पल/Apple, याहू/Yahoo और जेरॉक्स पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर/Xerox PARC में भी अपने कौशल का प्रदर्शन किया। लैरी टेस्लर ने मुख्य वैज्ञानिक/Chief Scientist के रूप में एप्पल/Apple में 17 साल तक काम किया। उन्होंने एक शिक्षा स्टार्टअप की स्थापना की और अमेजॉन और याहू में यूजर एक्सपीरियंस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम भी किया। बताया जाता है कि जब स्टीव जॉब्स Xerox में आए थे, तब उसी टीम में लैरी टेस्लर भी वहां पहले से मौजूद थे।

अद्भुत प्रतिभा के धनि लैरी टेस्लर/Larry Tesler का 16 फरवरी 2020 को 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है।
तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas


हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…