नेट बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग क्या है, दिन-ब-दिन क्यों बढ़ रहा है इसका प्रभाव ! - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, December 6, 2019

नेट बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग क्या है, दिन-ब-दिन क्यों बढ़ रहा है इसका प्रभाव !

दोस्तों नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, हम अपने इस पोर्टल पर Technology और Education से संबंधित पोस्ट लिखते हैं। आज की इस पोस्ट में हम नेट बैंकिंग/Net Banking या इंटरनेट बैंकिंग/Internet Banking से सम्बंधित जानकारी आपके लिए लेकर आये हैं। 
नेट बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग क्या है?

आजकल ऐसा कोई विरला ही इन्सान होगा जिसका बैंक में खाता न हो। अगर आपका बैंक में खाता है तो जाहिर तौर पर उसे आप रेगुलर प्रयोग करते होंगे बैंक ब्रांच में जाकर पासबुक ट्रांजेक्शन या एटीएम ट्रांजेक्शन के माध्यम से। लेकिन अब आपको किसी भी प्रकार के ट्रांजेक्शन के लिए बैंक ब्रांच या एटीएम में जाने के जरुरत नहीं है। आप घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन से सेकंडों में वो काम कर सकते हैं नेट बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग से। यह काम आप अपने खाताधारी बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन या अन्य थर्ड पार्टी/Third Party एप्लीकेशन से कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग क्या है?/What is Net banking?
जब से इंटरनेट/Internet का आविष्कार हुआ है तब से ही ये लोगों के बहुत से कठिन कामों को सरलता से सुलझाने में काफी मददगार रहा है। आज इंटरनेट/internet हम सबकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चूका है, इसके बिना हमारे ज्यादातर काम पुरे ही नहीं हो पाते। बेशक हमें इंटरनेट/internet के जरिये किसी प्रकार की जानकारी हासिल करनी हो या शॉपिंग करनी हो। या फिर हमें अपने रिश्तेदारों और मित्रों से जुड़े रहना हो, सभी काम में हम Internet की मदद जरुर लेते हैं। बिलकुल इसी तरह हम अब banking की सुबिधा भी बिना बैंक में जाये अपने मोबाइल, टेबलेट या कंप्यूटर पर इंटरनेट/internet की मदद से पा सकते हैं।  इंटरनेट/internet के जरिये आपसी लेन-देन, भुगतान या अन्य प्रकार के कार्य को ही हम नेट बैंकिंग/Net Baking या इंटरनेट बैंकिंग/Internet Banking कहते हैं। नेट बैंकिंग/Net Bakingको online banking, web banking, virtual banking जैसे कई नमों से जाना जाता है। इनका नाम भले ही अलग हो पर इन सभी का काम एक ही होता है, की internet सुविधा के जरिये लोगों तक banking की सुविधा को 24 घंटे मुहैया कराना। 

Net Banking/Internet Banking Information in Hindi
नेट बैंकिंग/Net Baking किसी भी बैंक के द्वारा दी जाने वाली ऐसी सुविधा है जिसके जरिये उनके ग्राहक /Customer आसानी से घर बैठे ही Internet की सहायता से अपने Bank Account की पूरी Details को आसानी से कहीं भी और कभी भी Access कर सकते हैं। नेट बैंकिंग/Net Baking का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों के लिए है जो अपने काम में व्यस्त रहने की वजह से बैंक नहीं जा पाते, या फिर जो लोग बैंक में लगी लम्बी-लम्बी  लाइन की वजह से परेशान होते हैं, और इसी कारण वो जाना पसंद नहीं करते। नेट बैंकिंग/Net Baking तब आपके लिए बहुत उपयोगी होती है जब आपको बहुत जरुरी काम हो और बैंक आपके एरिया से ज्यादा दूर हो।  इस स्थिति में आप अपने बैंक के काम को मोबाइल/Mobile या कंप्यूटर/Computer की मदद से अपने जरुरी काम को अतिशीघ्र पूरा कर सकते हैं। इस तरह की परिस्थितयों से बचने के लिए नेट बैंकिंग/Net Baking सबसे ज्यादा कारगर प्रक्रिया है। 

नेट बैंकिंग/Net Baking मिलने वाली सुविधाएँ :

  1. नेट बैंकिंग/Net Baking की सुविधा को आप 24 घंटे सातों दिन प्रयोग कर सकते हैं। इसमें बैंक की छुट्टी या समय की कोई पाबन्दी नहीं होती। 
  2. नेट बैंकिंग/Net Baking से आपको वो सभी सुविधाएं मिलती है, जो हमें खुद बैंक जाकर प्राप्त करनी होती है, जैसे की अपनी पासबुक/Passbook, क्रेडिट कार्ड/Credit Card, डेबिट कार्ड/Debit Card, चेकबुक/Checkbook जैसे और भी कई चीजों के लिए Online ही आवेदन कर सकते हैं। 
  3. नेट बैंकिंग/Net Baking की मदद से हम ऑनलाइन खरीददारी/Online Shopping करके भुगतान/Payment कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के फॉर्म जिसमे फीस या चालान भरा जाना हो उसका भुगतान/Payment हम बिना बैंक गए Online ही कर सकते हैं।
  4. नेट बैंकिंग/Net Baking के माध्यम से हम अपने या अन्य किसी मोबाइल को रिचार्ज, DTH रिचार्ज, क्रेडिट कार्ड भुगतान/Payment घर बैठे कर सकते हैं। 
  5. नेट बैंकिंग/Net Baking के जरिये हम अपने Employ या देनदार को या किसी अन्य को RTGS या IMPS के माध्यम से Money ट्रांसफर भी कर सकते हैं। 
  6. नेट बैंकिंग/Net Baking की मदद से हम अपने Bank Account के बैलेंस को किसी भी वक़्त चेक या प्रयोग कर सकते हैं। इसमें आप अपने अकाउंट में हुए पुराने सभी Transactions की रिपोर्ट भी देख सकते हैं। 
  7. नेट बैंकिंग/Net Baking की मदद से हम अपने खाते के अंदर अन्य प्रकार के खाते जैसे FD/Fixed Deposit, RD/Recurring Deposit इत्यादि किसी भी समय खोल और बंद कर सकते हैं। नेट बैंकिंग की सबसे अच्छी बात ये है की इस तरह के खातों में पैसे Deposit करने के लिए हमें बैंक जाने की जरुरत नहीं पड़ती, क्यूंकि नेट बैंकिंग/Net Baking की मदद से हमें Auto Payment की सुविधा मिलती है। इस तरीके से हमारे खाते से बैलेंस अपने आप ही कट जाता है और दूसरे खाते(FD/Fixed Deposit, RD/Recurring Deposit) में जुड़ जाता है। 
नेट बैंकिंग/Net Baking का इस्तेमाल कैसे करें। 
नेट बैंकिंग/Net Baking का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले तो हमे अपने बैंक की उस शाखा में जाना होगा जिस बैंक में हमारा खाता हो। अगर आपका किसी भी बैंक में खाता नहीं है और आप Net Banking का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले अपना खाता/Account खुलवाना होगा। इसके बाद जैसे ही आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाये उसके बाद आप बैंक से ही नेट बैंकिंग/Net Baking को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के लिए एक फॉर्म भरकर Activate करवा सकते हैं। इसमें आपको बैंक की तरफ से एक Customer ID और Password दिया जायेगा। Customer ID और Password एक्टिवेट होने के बाद इसे आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर प्रयोग कर सकते हैं। 


नेट बैंकिंग/Net Baking प्रयोग करते वक़्त सावधानियां। 

  1. नेट बैंकिंग/Net Baking का इस्तेमाल कभी भी किसी Public Place, Unknown Device या Cyber Cafe में न करें। ऐसा करने से आपके खाते की Details चोरी होने के चांस होते हैं। 
  2. अपने नेट बैंकिंग/Net Baking Password को हर दो महीने बाद बदलते रहना चाहिए ताकि आपके खाते/Account के Hack होने का डर न रहे। 
  3. अपना Password कभी भी अपने नाम, जन्म-तिथि या शहर के नाम से न रखें बल्कि एक यूनिक और अटपटा सा Password रखें जिससे आपका खाता पूरी तरह से सुरक्षित रहे।
  4. अपने नेटबैंकिंग की कस्टमर ID और पासवर्ड किसी भी जाने या अनजाने व्यक्ति के साथ शेयर ना करें। हमेशा अकेले में ही नेट बैंकिंग/Net Baking को प्रयोग करें। 
  5. इस बात का हमेशा ध्यान रखें की जिस उपागम/Device में आप नेट बैंकिंग/Net Baking का प्रयोग कर रहे हों वो सिक्योर होना चाहिए। इसमें एक अच्छा और पावरफुल एंटी-वायरस/Anti-Virus होना चाहिए जिससे आपका खाता वायरस/Virus और मालवेयर/Malware से बचा रहे। 
  6. नेट बैंकिंग/Net Baking करते वक़्त आपको कोई भी परेशानी हो या आपको किसी भी तरह का संदेह हो तो तुरंत अपने बैंक की शाखा में संपर्क करें। किसी अन्य प्रकार की शंका दूर करने के लिए आप उस बैंक के टोल फ्री नंबर भी संपर्क कर सकते हैं। 
नेट बैंकिंग/Net Baking की सुविधा कौन-कौन से बैंक दे रहे हैं? 
आजकल सभी राष्ट्रीय स्तर के बैंक आपको नेट बैंकिंग/Net Baking की सुविधा दे रहे हैं। कुछ बैंकों में ये सुविधा आपको मुफ्त में मिलती है और कई बैंकों में इसके लिए आपसे पैसे लिए जाते हैं। यहाँ हम कुछ बैंकों के नाम दे  जो आपको नेट बैंकिंग/Net Baking की सुविधा उपलब्ध करवा रही है। 
State Bank Of India
Punjab National Bank
ICICI Bank
Axis Bank
Union Bank
HDFC Bank
Central Bank of India 
...............

हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें


Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma


No comments:

Post a Comment

About Me

My photo
दोस्तो नमस्कार मैं सुनिल/ली. शर्मा हमारे इस वेब पोर्टल का Technical Author और Founder हूँ। मेरा इस वेबसाइट को चलाने का मकसद है कि मैं लोगों को कंप्यूटर और आधुनिक जमाने की डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में हर प्रकार की जानकारी दूँ, ताकि लोग आधुनिक तकनिकी के बारे में और ज्यादा जान सकें, मैं आप सभी से भी प्रार्थना करूँगा की आप लोग भी हमारे इस मुहीम से जुड़ें और अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हमारे आर्टिकल शेयर करें। मैं YouTube पर भी एक चैनल चलाता हूँ जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के कंप्यूटर के सामान्य सॉफ्टवेयर से लेकर एडवांस लेवल के 3D सॉफ्टवेयर को सिख सकते हैं।

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter