विजुअल बेसिक क्या है? What is Visual Basic? - LS Home Tech

Tuesday, February 18, 2020

विजुअल बेसिक क्या है? What is Visual Basic?

हमारे सभी पाठकों को हमारी और से स्प्रेम नमस्कार,6 tu 66 yu yew हम अपने इस वेब पोर्टल पर टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से सम्बंधित हर प्रकार के पोस्ट लिखते हैं, जो आप सभी के लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक होते हैं। हमारा ब्लॉग लिखने का मुख्य उद्देश्य Computer Technology और Education को जन-जन तक पहुँचाना है। मैं चाहता हूँ की हर भारतवासी को टेक्नोलॉजी की जानकारी हिंदी भाषा में मिले ताकि वो इसे आसानी से पढ़ सके और समझ सके। में आप सभी पाठकों से भी आशा करूंगा की आप भी हमारी इस मुहीम में शामिल हों और इसे लोगों के साथ शेयर करें, ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग इस जानकारी का फायदा उठा सकें। आज की हमारी इसी ब्लॉग पोस्ट में मैं उन सभी छात्रों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी लाया हूँ, जो Computer Software Developer बनना चाहते हैं, इसमें मैं आपको Microsoft की Programming Language विजुअल बेसिक/Visual Basic के बारे में विस्तार से बताऊंगा। सबसे पहले नए छात्रों को ये जानना जरुरी है, कि विजुअल बेसिक क्या है? तो आइये जान लेते हैं।

What is Visual Basic, Visual Studio?


विजुअल बेसिक क्या है? What is Visual Basic?

विसुअल बेसिक/Visual Basic एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसको सीखकर आप कंप्यूटर के लिए किसी भी सॉफ्टवेयर का निर्माण कर सकते हैं। इसे VB भी कहा जाता है। इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को आप आसानी से सिख सकते हैं। यह Programming Language तीसरी पीढ़ी की Event Driven प्रोग्रामिंग भाषा के अंतर्गत आती है। विसुअल बेसिक Programming Language की मुख्य विशेषता यह है, कि इसके द्वारा आप बड़ी सरलता से किसी भी User की आवश्यकता के अनुसार किसी भी Application/Software को Devolpe कर सकते हैं। Visual Basic में Integrated Development Environment यानि  IDE को Contained कर आप माऊस के माध्यम से अपने Application का Development कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको Keyboard के माध्यम से Code को टाइप करना होता है, जो कि Executable होना चाहिए। इस Programming language में काफी सारे Built in code होते हैं। इस Code को कोई भी Programmer आसानी से Execute कर सकता है। Visual Basic लैंग्वेज में इसका खास फीचर Database Handling होता है, जिसके कारण इस भाषा का आधा Application Development इसके माध्यम से ही Control किया जाता है। Visual Basic Programming Language, हमें Internet को Access करने के लिए भी सुविधा प्रदान करती है।

Microsoft Visual Basic का सफर।
विजुअल बेसिक को बेसिक/BASIC भाषा से बनाया गया है। साल 1991 में इस भाषा को Microsoft Corporation द्वारा विकसित किया गया था। इसे माइक्रोसॉफ्ट ने अपने Operating System विंडोज/Windows के लिए विकसित किया था। यह बाकि Programming Language की तुलना में काफी आसान होती है। विज़ुअल बेसिक का सफर इसे शुरुआती वर्जन 1.0 से लेकर 6.0 तक रहा, जो की साल 2008 में ख़त्म हो गया।
Microsoft Visual Basic: 1.0  1991
Microsoft Visual Basic: 2.0  1992
Microsoft Visual Basic: 3.0  1993
Microsoft Visual Basic: 4.0  1995
Microsoft Visual Basic: 5.0  1997
Microsoft Visual Basic: 6.0  1998 to 2008

साल 2008 के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने Visual Basic को प्रायोजित करना बंद कर दिया और उसके बाद उन्होंने एक नयी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का शुभारंभ किया जिसका नाम है VB.Net, इस भाषा को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 2002 में विकसित किया गया था, लेकिन इसे 2008 में सार्वजानिक रूप से जारी किया गया। हमारे अगले लेख में हम VB.Net के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे। आइये पहले जान लेते हैं विज़ुअल बेसिक के कुछ खास फीचर के बारे में। 

विज़ुअल बेसिक की खूबियां /Features Of Visual Basic In Hindi
  1. Integrated Development Environment: ये प्रोग्रामिंग भाषा Visual Studio का प्रयोग करते हुये डेवलपर को Integrated Development Environment प्रदान करती है, जिसका प्रयोग GUI के लिए प्रोग्राम बनाने मे होता है। इसमें कई विंडोज होती हैं जैसे –Properties Window, Toolbox, etc.
  2. User Interface Design: ये प्रोग्रामिंग भाषा User Interface को डिज़ाइन करने की सुविधा देती है। इसमे डिज़ाइन करने के लिए Windows Form Designer होता है, जो की Toolbox की सहायता से UI design करने मे सहायता करता है।
  3. Rapid Application Development: ये प्रोग्रामिंग भाषा Application Development को Support करता है, जिसमें यूजर को सभी Code लिखने की आवश्यकता नहीं होती, आप इसमें जैसे ही Form डिज़ाइन करते हैं आपके बहुत से कोड Automatically ही आ जाते हैं। 
  4. Object-Oriented Programming: ये प्रोग्रामिंग भाषा Object-Oriented होती है जो की OOPs के सभी फीचर को Support करती है।
  5. Object-Based Language: ये प्रोग्रामिंग भाषा Object-Based Programming Language है, क्यूंकि आप किसी भी Application का निर्माण सीधे इसके Tools से कर सकते हैं। यूजर इसमें Clipboard और Printer को Access कर सकते हैं और साथ ही Mouse और Keyboard को Responds किया जा सकता है। 
  6. Powerful Database Access: ये प्रोग्रामिंग भाषा आपको Powerful Database Access Tool की सुविधा देती है जिसके द्वारा आप Front End Database आसानी से बना सकते हैं।  
  7. ActiveX Technology: इस प्रोग्रामिंग भाषा में ActiveX Technology की सुविधा मौजूद होती है, जिसके द्वारा आप दूसरी एप्लीकेशन की सुविधा का उपयोग भी कर सकते हैं जैसे- Microsoft Word, Excel इत्यादि। 
  8. Easy to Debugging: इस प्रोग्रामिंग भाषा में आप Error की हैंडलिंग आसानी से की जा सकती है, और उसे Debugg किया जा। 
  9. Package Development Wizard: ये प्रोग्रामिंग भाषा Package Development Wizard का सपोर्ट करती है, जिसके द्वारा आप एप्लीकेशन को बड़ी आसानी से Distribute कर सकते हैं। 
  10. Easy to Use: इस प्रोग्रामिंग भाषा में आप Array, Mathematical, String, Handling और Graphic  Function का उपयोग बड़ी आसानी से कर सकते हैं, और साथ ही Internet और Intranet की सुविधाओं को भी Access कर सकते हैं। 

विज़ुअल बेसिक के संस्करण/Visual Basic Edition In Hindi
Development के आधार पर विज़ुअल बेसिक भाषा को तीन चरणों में बांटा गया है, जो इस प्रकार से है-
  • Visual Basic Learning Edition 
  • Visual Basic Professional Edition 
  • Visual Basic Enterprise Edition
Visual Basic Learning Edition: इस संस्करण में Microsoft Window और Window NT में Program से Powerful Application का निर्माण किया जा सकता है। 

Visual Basic Professional Edition : इस संस्करण में Learning Edition के सारे गुणों के अलावा ActiveX Controls, Internet Information, Server Application Designer, Integrated Page Designer इत्यादि को शामिल किया गया है। 

Visual Basic Enterprise Edition : इस संस्करण में Learning Edition और Professional Edition के अलावा Distributable Application बनानेके साथ SQL Server, Microsoft Transaction Server, IIS, SNA Server आदि की सुविधा प्रदान की गई है। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad