LS Home Tech: इनफार्मेशन ऑफिसर पद क्या होता है। इस नोकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? Role of an Information Officer
You can search your text here....

Thursday, March 28, 2019

इनफार्मेशन ऑफिसर पद क्या होता है। इस नोकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? Role of an Information Officer

दोस्तो नमस्कार हमारे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं इनफार्मेशन ऑफिसर/Information Officer की जॉब ओर उनके कार्यों से संबंधित जानकारी। कृपया पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। Information Officer का पद केंद्र व राज्य सरकार के जन-संपर्क से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों आदि से सम्बंधित होता है। Information Officer की नियुक्ति संबंधित संगठन के अंतर्गत सूचना एवं जन-संपर्क कार्यों को निपटाने के लिए किया जाता है। Information Officer का पद संबंधित विभाग की रिक्ति के अनुसार द्वितीय श्रेणी का होता है, यानि ये B ग्रेड की जॉब श्रेणी। इनका कार्य होता है कि वह संबंधित विभाग या संगठन में जन-संपर्क या सूचना के अधिकार से जुड़े कार्यों का संचरण करे। किसी भी संगठन या संस्थान की छवि आम जनमानस में कैसी बनती है, क्या संदेश नागरिकों नागरिकों तक पहुंचाना है, इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए क्या-क्या माध्यम होने चाहिए इत्यादि सभी जिम्मेदारियां एक Information Officer  की ही होती है। कई संगठनों में Information Officer का पद पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के साथ-साथ होता है, जिसके तहत प्रेस-मीडिया/Press-Media से जुड़े कार्यों को भी निपटाने की जिम्मेदारी भी इनकी की ही होती है।
ये भी पढ़ें :


इनफार्मेशन ऑफिसर पद क्या होता है

Information Officer की भूमिका संबंधित किसी भी विभाग में जन-संपर्क से जुड़े कार्यों, सूचना के अधिकार के पालन को सुनिश्चित करने के संदर्भ में बहुत महत्वपूर्ण होती है। Information Officer बनने के लिए जरूरी स्किल्स में से एक जरूरी स्किल्स ये भी है कि आपको सूचना के अधिकार के कानूनों की पूरी जानकारी होनी चाहिए, इसमें आपको ये भी ध्यान रखना पड़ता है की संगठन की छवि को आम जनता में किस प्रकार बनाना है, और साथ प्रेस और मीडिया के कार्यों को कैसे पूरी करना है, इन सभी में आपको सक्षम होना चाहिए।

Information Officer बनने के लिए योग्यता। 
Information Officer बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक/ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना चाहिए, तथा साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से जन-संपर्क में एक वर्षीय डिप्लोमा या दो वर्षीय डिग्री भी की भी की हुई होनी चाहिए। Information Officer बनने के लिए आपकी अंग्रेजी भाषा और कंप्यूटर अप्लीकेशन/Computer Application पर अच्छी पकड़ होना भी अनिवार्य है।


Information Officer पद के लिए चयन प्रक्रिया।
Information Officer के पद पर उम्मीदवारों का चयन आमतौर पर शैक्षणिक रिकॉर्ड, लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है। इस इंटरव्यू में विधिक-क्षेत्र से संबंधित प्रावधानों, सवालों, पूर्व कार्य अनुभव, सामान्य ज्ञान और समसामयिकी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। 

Information Officer बनने के लिए आयु सीमा।
Information Officer बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की उम्र 21 साल से 35 साल के बीच हो। हालांकि, कुछ संस्थानों में अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष या अधिक भी हो सकती है। आरक्षित श्रेणी/Reserve catagory   के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट भी दी जाती है।



Information Officer की सैलरी।
Information Officer के पद पर छठें वेतन आयोग के Pay-Band के अनुरूप रु. 9300-34800 + Grade Pay 4300 सैलरी दी जाती है। यदि Information Officer के पद पर संविदा के आधार पर भर्ती की जाती है, तो आमतौर पर 50,000 रूपये प्रति माह तक वेतन दिया जाता है। वहीं, राज्य सरकारों के विभागों एवं संस्थानों में वेतनमान संबंधित राज्य के समकक्ष स्तर पर निर्धारित वेतनमान के अनुसार दिया जाता है जो कि हर राज्य के अनुसार उनका वेतनमान अलग-अलग होता है।
इनफार्मेशन ऑफिसर पद क्या होता है

Information Officer  की नौकरी कहां मिलेगी। 
Information Officer  का पद केंद्र और राज्य सरकार के जन-संपर्क से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, आदि में होने के कारण इस पद के लिए रिक्तियां समय-समय पर इन्हीं संस्थानों में निकलती रहती हैं। इन सभी रिक्तियों/खली पदों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से आप जानकारी प्राप्त हैं। 



हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।







No comments:

Post a Comment