Skip to main content

जीआरई परीक्षा/GRE Exam क्या होती है? सम्पूर्ण जानकारी। योग्यता, आवेदन, सिलेबस।

आज के इस आर्टिकल में जीआरई परीक्षा/GRE Exam योग्यता, आवेदन, सिलेबस, पैटर्न, परिणाम आदि संम्पूर्ण प्रक्रिया पर विस्तार से प्रकाश दाल रहे हैं, इस आर्टिकल में आपको इस परीक्षा से सम्बंधित लगभग हर सवाल का जवाब मिल जायेगा। कृपया पोस्ट को पूरा पढ़ें।  IELTS की जानकारी यहाँ पढ़ें।
what is GRE exam? GMAT

जीआरई परीक्षा/GRE Exam/Graduate Record Examination एक स्नातक रिकार्ड परीक्षा, जो की एक अंतरराष्ट्रीय मानकीकृत परीक्षा है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका/USA में स्नातक स्कूलों में प्रवेश के लिए आवश्यक है। जीआरई परीक्षा/GRE Exam शिक्षा परीक्षण सेवाओं (ETS) द्वारा आयोजित की जाती है। GRE Exam सालाना तीन बार ऑफ़लाइन/offline मोड में और पूरे वर्ष ऑनलाइन/Online मोड में आयोजित किया जाता है।
यह परीक्षा उम्मीदवारों के मौखिक तर्क, विश्लेषणात्मक लेखन, मात्रात्मक तर्क, और महत्वपूर्ण सोच कौशल व बुद्धि का आकलन करती है। कोई भी उम्मीदवार इस परीक्षा को 12 महीने की अवधि में अधिकतम पांच बार ले सकता है। जीआरई परीक्षा/GRE Exam का स्कोर 5 साल तक वैध होता है। इस परीक्षा के लिए दुनिया भर से उम्मीदवारों द्वारा भाग लिया जाता है। जीआरई परीक्षा/GRE Exam में मौखिक तर्क, विश्लेषणात्मक लेखन व मात्रात्मक तर्क पर प्रश्न शामिल किये जाते हैं। जीआरई विषय परीक्षा अध्ययन के विशेष क्षेत्र में कैंडिडेट के ज्ञान का आकलन करती है।

जीआरई परीक्षा आवेदन संबधी कुछ समान्य जानकारी। 
परीक्षा का नाम/Exam Name = स्नातक रिकार्ड परीक्षा /जीआरई/Graduate Record Examination (GRE
परीक्षा का संचालन/Conducting Body = शिक्षा परीक्षण सेवाएं /ईटीएस/Education Testing Services /ETS
आधिकारिक वेबसाइट/Official Website www.ets.org/gre
परीक्षा स्तर/Exam Level/अंतर्राष्ट्रीय स्तर/International level
आवेदन शुल्क/Application fee = $ 205 to $ 230
आवेदन का तरीका/Mode of Application = ऑनलाइन और ऑफ़लाइन/Online and Offline
परीक्षा का तरीका/Mode of Exam = कंप्यूटर अनुकूली परीक्षण/Computer adaptive test
जीआरई हेल्पलाइन/GRE Helpline = 1-60 9-771-7670, 1-866-473-4373

कैसे करे आवेदन और जीआरई परीक्षा शुल्क/GRE Exam fee क्या होगा?
इसके लिए कैंडिडेट को इसकी आधिकारिक वेबसाइट GRE Website  या फोन के माध्यम से ऑनलाइन जीआरई परीक्षा/GRE Exam के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आप ई-मेल द्वारा भी जीआरई जनरल टेस्ट प्राधिकरण वाउचर का भी अनुरोध कर सकते हैं। आपका पंजीकरण पसंदीदा परीक्षा तिथि से कम से कम 2 व्यावसायिक दिन पहले किया जाना चाहिए। एक कैंडिडेट पंजीकरण कर रहे क्षेत्र के आधार पर जीआरई पंजीकरण शुल्क यूएस/US $ 205 से $ 230 के बीच होता है। यूएस/US डॉलर में पंजीकरण और अन्य सर्विसेज के लिए जीआरई शुल्क का भुगतान किया जाना होता है। यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो शुल्क का भुगतान समकक्ष/समान मूल्य की स्थानीय मुद्रा में भी किया जा सकता है। 
ये भी पढ़ें :
जीआरई परीक्षा सामान्य जानकारी जो आपको पता होनी चाहिए। 
  1. जीआरई जनरल टेस्ट अमेरिका के विश्वविद्यालयों और दुनिया भर के अन्य देशों के विभिन्न क्षेत्रों में परा-स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले कैंडिडेट के लिए है। 
  2. जीआरई परीक्षा को हर 21 दिनों में एक बार और 12 महीने की अवधि में 5 लिया जा सकता है। 
  3. यह ऑनलाइन और ऑफ़लाइन मोड दोनों में 160 से अधिक देशों में 1000 से अधिक केंद्रों में उपलब्ध है।
  4. ऑनलाइन और ऑफ़लाइन मोड दोनों में स्लॉट पहले-सह-प्रथम-सेवा के आधार पर भरे जाते हैं। 
  5. जीआरई कंप्यूटर-डिलीवरी परीक्षण की अवधि 3 घंटे और 45 मिनट है और जीआरई पेपर-डिलीवरी परीक्षण 3 घंटे और 30 मिनट है। 
    what is GRE exam? GMAT
जीआरई परीक्षा/GRE Exam विषय परीक्षण/Subject Test। 
  1. जीआरई विषय परीक्षण/Subject Test एक विशिष्ट क्षेत्र में ज्ञान का परीक्षण करने के लिए है, प्रत्येक विषय के लिए एक अलग पेपर होते है। 
  2. जीआरई विषय परीक्षण सितंबर/September, अक्टूबर/October और अप्रैल/April में सालाना तीन बार पेपर-डिलीवर प्रारूप में उपलब्ध होता है।
  3. जीआरई विषय परीक्षा/Subject Test में जीव विज्ञान के माध्यम से छह विषयों का परीक्षण किया जाता है, रसायन विज्ञान/Chemistry, अंग्रेजी में साहित्य/English literature, अंक शास्त्र, भौतिक विज्ञान, और मनोविज्ञान। 6 विषयों में से प्रत्येक के लिए परीक्षा की अवधि 2 घंटे और 50 मिनट है। 

बिजनेस स्कूल हेतु जीआरई परीक्षा/GRE Exam

  1. जीआरई परीक्षा/GRE Exam स्कोर दुनिया भर के हजारों बिजनेस स्कूलों द्वारा स्वीकार किया जाता है, जिसमें हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, एचईसी पेरिस, लंदन बिजनेस स्कूल और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय/Oxfoard university जैसे आईवी लीग शामिल हैं। 
  2. जीआरई जनरल टेस्ट ओवरटाइम सीखा मानकों पर अभ्यर्थियों का आकलन करता है, इसलिए, जीमैट/GMET की तुलना में जीआरई पर यह आसान स्कोर है। 
  3. जीआरई जीमैट या किसी अन्य इंटरनेशनल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा से कम लागत है, जो उम्मीदवारों को समान योग्यता पर मापता है। 

लॉ/LAW  स्कूल हेतु जीआरई परीक्षा/GRE Exam

  1. वर्तमान समय में कानून का अभ्यास करना उम्मीदवारों के लिए सबसे आकर्षक करियर ऑप्शन है। जेडीई/JDE कार्यक्रम के लिए कई कानून विद्यालयों में प्रवेश के लिए जीआरई जनरल टेस्ट को मान्यता दी गई है। 
  2. जुरीस डॉक्टर/JD  कानून में एक प्रवेश प्रोफेशनल डिग्री है, यह मूल रूप से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम है और इसका उपयोग यूएस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग और सिंगापुर में कानून का अभ्यास करने वाले के लिए किया जाता है। 

जीआरई परीक्षा के लिए तय योग्यता/Eligibility for GRE Exam

  1. जीआरई परीक्षा (GRE Exam) के लिए एकमात्र पात्रता आवश्यकता आपकी पहचान साबित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज होते हैं। भारत में आपको एक वैध पासपोर्ट की आवश्यकता होगी, जिसमे आपको अपना मूल पासपोर्ट (फोटोकॉपी/प्रतिलिपि नहीं) प्राप्त करना होगा, जिसमे स्पष्ट रूप से आपका पूरा नाम, फोटो और हस्ताक्षर दिखाता हो। 
  2. इस योग्यता आवश्यकता के अलावा, ईटीएस/ETS  कोई आयु, योग्यता, समय से संबंधित पूर्व-आवश्यकताएं निर्धारित नहीं करता है, हालांकि, विश्वविद्यालयों द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों की एक श्रृंखला होगी जो जीआरई/GRE स्कोर स्वीकार करते हैं। उनके प्रत्येक कार्यक्रम के लिए, उनके पास न्यूनतम आयु, अनुभव और योग्यता से संबंधित हो सकते हैं। 
  3. पासपोर्ट के आलावा कोई अन्य दस्तावेज (जन्म प्रमाण पत्र, अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि) को वैकल्पिक पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है, वे इसके बारे में बहुत सख्त हैं। 

जीआरई परीक्षा/GRE Exam ऑनलाइन मोड/Online Mode 

  1. मास्टरकार्ड, एमएईएक्स, वीआरए, डिस्कवर, चीन यूनियनपे, डायनर्स क्लब, या जेसीबी क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग कर जीआरई आवेदन शुल्क ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। 
  2. आवेदन शुल्क सीधे बैंक खाते से ट्रांफर भी किया जा सकता है, बशर्ते यह एक यूएस बैंक/US Bank  है। 
  3. यूएस/US  बैंक खातों के खिलाफ केवल ई-चेक के माध्यम से ही भुगतान किया जा सकता है। 
  4. यदि आपके पास पेपैल/PayPal खाता है, तो पेपैल का उपयोग करके भी इसका भुगतान किया जा सकता है। 

जीआरई परीक्षा/GRE Exam ऑफ़लाइन मोड/Offline Mode 

  1. इसमें पंजीकरण/registration  फॉर्म के साथ ईटीएस को भेजे गए केवल मनी ऑर्डर या पेपर चेक ही स्वीकार्य हैं। 
  2. आवेदन शुल्क का नकद भुगतान/cash payment की अनुमति नहीं है। 

जीआरई परीक्षा विषय परीक्षण (GRE Exam Subject Testing)

  1. प्रत्येक विषय परीक्षण की समय सिमा 2 घंटे और 50 मिनट होती है। 
  2. इसमें अलग-अलग छ: विषय परीक्षण हैं - जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी में साहित्य, गणित, भौतिकी और मनोविज्ञान है। 
  3. मनोविज्ञान में मनोविज्ञान के क्षेत्र में स्नातक स्तर पर दिए गए पाठ्यक्रमों के ज्ञान से 205 एकाधिक प्रकार के प्रश्न शामिल होते हैं। 
  4. अंग्रेजी में साहित्य में कविता, नाटक, जीवनी, निबंध, लघु कहानी, उपन्यास, आलोचना, साहित्यिक सिद्धांत और अंग्रेजी भाषा का इतिहास पर लगभग 230 प्रश्न शामिल होते हैं। 
  5. जीव-विज्ञान परीक्षण में तीन प्रमुख क्षेत्रों से 190 पांच ऑप्शन वाले प्रश्न होते हैं। जिसमे सेलुलर और आण्विक जीवविज्ञान, जीवंत जीवविज्ञान, पारिस्थितिकी और विकास होते हैं  
  6. रसायन परीक्षण में चार क्षेत्रों से लगभग 130 एकाधिक विकल्प प्रश्न होते हैं, जिसमें रसायन शास्त्र पारंपरिक रूप से विभाजित किया गया है। 
  7. गणित परीक्षण स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों से 66 एकाधिक ऑप्शन प्रश्नों से बना है। 
  8. भौतिकी परीक्षण में भौतिक विज्ञान के मौलिक सिद्धांतों और ऐसे सिद्धांतों को लागू करने की उनकी क्षमता की उम्मीदवार की स्पष्टता का आकलन करने के उद्देश्य से 100 पांच ऑप्शन वाले प्रश्न होते हैं। 
जीआरई पंजीकरण को फिर से स्थापित और रद्द करना/Reinstate and cancel GRE Exam Registration

  1. अभ्यर्थियों के पास जीआरई के लिए चुनी गई परीक्षा तिथि को फिर से निर्धारित या रद्द करने का विकल्प मौजूद होता है। 
  2. यदि आप अपना केंद्र बदलना चाहते हैं या परीक्षण को फिर से निर्धारित करना चाहते हैं, तो इसके लिए अतिरिक्त शुल्क ($50) हैं। 
  3. यदि उम्मीदवार दिए गए दिशानिर्देशों का उचित पालन नहीं करते हैं, तो पूर्ण टेस्ट शुल्क जब्त कर लिया जाएगा।
  4. कैंडिडेट को इसके लिए उन्हें लागू होने पर अतिरिक्त रद्दीकरण या पुन: निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। 
  5. पुनर्वितरण/Reinstate या रद्दीकरण/Rejection  परीक्षण तिथि से कम से कम चार दिन पहले किया जाना चाहिए।
  6. परीक्षण शुल्क और पंजीकरण जीआरई, जीएलई टेस्ट और जीआरई सबजेक्ट टेस्ट के बीच आदान-प्रदान नहीं किया जा सकता है। 
    what is GRE exam? GMAT

ध्यान दें :  कैंडिडेट उपरोक्त प्रक्रिया के बाद परीक्षण केंद्र में बदलाव का अनुरोध कर सकते हैं। परीक्षण केंद्र की पसंद केवल तभी स्वीकार की जाएगी जब चयनित केंद्र में कोई सीट मौजूद होगी। वैकल्पिक रूप से, एक उम्मीदवार पुष्टिकरण ई-मेल के साथ परीक्षण दिवस पर पसंदीदा परीक्षण केंद्र को रिपोर्ट भी कर सकता है।  यदि केंद्र उम्मीदवार को समायोजित कर सकता है, और परीक्षण उपलब्ध है तो इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं होगा। 

अन्य जानकारी हमारे अगले आर्टिकल में पढ़ें...............................................


हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।

Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…