Skip to main content

JEE Advance/जेईई एडवांस क्या है? सम्पूर्ण जानकारी।

दोस्तो नमस्कार, जैसा कि मैं आपको अपने पिछले आर्टिकल/पोस्ट में JEE Main के बारे में पूरी जानकारी दे चुका हूँ। अगर आपने हमारी वो पोस्ट नहीं पढ़ी तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं।
JEE Main पूरी जानकारी यहाँ पढ़ें।

एक बार फिर से में आपको बतादूँ की JEE Advance भी JEE Main की तरह Engineering की पढ़ाई के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा है, यानी Engeneering में दाखिला लेने के लिए ली जाने वाली एक Entrance Exam हैं। इन दोनों परीक्षाओं Advance और Main में बहुत ही अंतर होता हैं। इसमें ज्यादातर वही छात्र सम्मिलित होते हैं जिन्होंने JEE Main पास कर रखा हो। इसमे JEE Main पास करने वाले top डेढ़ लाख छात्र शामिल होते हैं। इस परीक्षा यानी JEE Advance में सफल छात्रों को ही आईआईटी जैसे Institute में दाखिला मिलता हैं।

JEE/Joint Entrance Examination

ये भी पढ़ें :
JEE Advance परीक्षा कौन दे सकता हैं?
  • वो सभी स्टूडेंट जिन्होंने 12वीं (पीसीएम/फिजिक्स,केमेस्ट्री, मैथ)में कम से कम 75% अंक प्राप्त कर रखे हो। इसमे सामान्य वर्ग और ओबिसी वर्ग के लिए न्यूनतम अंक 75%, ओर ST, SC PWD 65% अंक होना अनिवार्य है।
  • इसमे वो अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते हैं जिसकी JEE Main के रिज़ल्ट में rank क़रीब 2 लाख के अंदर आयी हो।
  • इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी की उम्र 25 साल से अधिक न हो।
  • कोई भी अभ्यर्थी/छात्र अधिकतम 2 बार ही JEE Advance परीक्षा दे सकता हैं।
यह परीक्षा देश की कुछ सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं। इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको काफ़ी मेहनत एवं लगन की ज़रूरत होती हैं। आप की सटीक योजना, कड़ी मेहनत ओर सही मार्गदर्शन इस परीक्षा को पास करने के सबसे बड़े हथियार हैं।

JEE Advance पास करने से कहाँ मिलेगा दाखिला?JEE Advance IIT/Indian Institute of Technology यानी भारतीय प्रोधोगिकी संस्थान में आपको दाखिला/प्रवेश मिल जाता है। IIT के अलावा और भी बहुत सारे बड़े कॉलेज हैं जहाँ JEE Advance परीक्षा पास के आधार पर ही प्रवेश मिलता हैं। इनमें से कुछ कॉलेज के नाम नीचे दे रहा हूँ :
  • Rajiv Gandhi Institute of Petroleum Technology (RGIPT), Rae Barele
  • Indian Institutes of Science Education and Research (IISER), तिरुआनंतपुरम, भोपाल, मोहाली, कोलकाता, पुणे। 
  • Indian Institute of Space Science and Technology (IIST), तिरुआनंतपुरम।
JEE Advance का पेपर पैटर्न कैसे होता हैं?
JEE Advance के परीक्षा पैटर्न को लेकर JEE की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी जाती है। इसमे अंतिम समय तक इस बात का खुलासा नहीं किया जाता है कि परीक्षा में किस तरह के और कितने अंकों के सवाल पूछे जाएंगे, लेकिन फिर भी पिछली परीक्षाओं के आधार पर हम आपको बता रहे हैं। 
  • यह परीक्षा भी Online माध्यम से ली जाती है।
  • इस परीक्षा में सभी प्रश्न Objective Type के होते हैं।
  • इस परीक्षा में भी Negative Marking होती हैं।
  • यह परीक्षा दो स्तर में होती हैं, इसमे प्रत्येक Paper में Physics, Chemistry, Maths के प्रश्न होते हैं।

JEE Advance के लिए आवेदन कैसे करें?
JEE main का result आने के बाद आप ऑनलाइन माध्यम से JEE Advance के लिए अपना फॉर्म apply कर सकते हैं।
हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।

Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…