LS Home Tech: लोको पायलट/LOCO Pilot/Train Driver कैसे बने, सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में पढ़ें। How to become Loco pilot !
You can search your text here....

Monday, April 1, 2019

लोको पायलट/LOCO Pilot/Train Driver कैसे बने, सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में पढ़ें। How to become Loco pilot !

नमस्कार आपका हमारे वेब पोर्टल पर बहुत स्वागत है, हमारे इस पोर्टल पर आप Technology और Education से सम्बंधित जानकारी पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपके लिए लाये हैं लोको पायलट/लोकोमोटिव पायलट/LOCO Pilot यानि रेल का ड्राइवर कैसे बने, क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए इसके लिए आपकी, इस आर्टिकल में आप सब कुछ जान पाएंगे। हम आपको बता दे की ट्रेन ड्राईवर को ही लोको पायलट बोला जाता है। पूरी जानकारी के लिए कृपया पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

How to become LOCO Pilot?


जब भी हम कही ट्रेन से सफ़र से करते है तो हमारे मन में भी कभी न कभी ट्रेन ड्राईवर यानि लोको पायलट बनने का विचार जरुर आता है। या फिर हम उत्सुकतावश इनके बारे में जानना चाहते हैं की ट्रैन ड्राइवर के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए। हर छात्र या नौजवान का सपना होता है की वो कोई ऐसा काम करे जो कुछ खास और कुछ अलग हो। को पायलट/Loco Pilot एक भारतीय रेलवे/Indian Railway का पद है जिसमे आवेदक को ट्रेन चलाना होता है। लोको पायलट बनने के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें :
लोको पायलट कैसे बने? इसके लिए शैक्षणिक योग्यता, उम्र, शारीरिक मापदंड, सैलरी,चयन प्रक्रिया इत्यादि सभी के बारे में पूरा विवरण निचे दे रहे हैं। How to become loco pilot?

लोको पायलट बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता। 
शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th Pass और 12th Pass होना चाहिए। उसके बाद आपने 2 साल का ITI डिप्लोमा भी पास किया हुआ होना चाहिए जो की इलेक्ट्रिकल, मैकेनिक, ऑटोमोबाइल इनमे से किसी भी ट्रेड से होनी चाहिए। यदि आपके पास इन ट्रेड से बैचलर इंजिनियर डिग्री भी है तो भी आप Loco Pilot के लिए अप्लाई कर सकते है। ITI डिप्लोमा और ट्रेड से बैचलर इंजीनियरिंग डिग्री भी किसी मान्यता प्राप्त संसथान से ही होनी चाहिए। 


लोको पायलट बनने के लिए आयु सीमा।
अगर आप भी लोको पायलट बनना चाहते हैं तो आपकी उम्र अगर आप सामान्य/General वर्ग से हैं तो आपकी उम्र 18 से 28  वर्ष के बीच में होनी चाहिए, लेकिन अगर आप अन्य वर्ग(SC, ST, OBC,) में आते हैं तो आपके लिए यहां पर कुछ छूट का प्रावधान भी है। इसके लिए आपको लिए आपको कास्ट सर्टिफिकेट/Cast Certificate देना होता है।


लोको पायलट बनने के लिए शारीरिक मापदंड। 
इस पद के लिए शारीरिक मापदंड की बात करें तो इस भर्ती के अंतर्गत लम्बाई को लेकर कोई दिक्कत नहीं होती, हाँ आपका वजन आपके लम्बाई के अनुसार ही होना चाहिए। मेडिकल टेस्ट में आँखों का टेस्ट होता है। आपके देखने की शक्ति अच्छी होनी चाहिए और आपमें दूर तक देखने की अच्छी शक्ति होनी चाहिए। साथ ही आपकी आँखों में किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नहीं होना चाहिए, जैसे - कलर विजन, नाईट विजन और कोई वीकनेस इत्यादि। आपका विजुअल स्टार कार्ड डिस्टेंस विजन 6/6, 6/6  बिना चश्मे के होना चाहिए। लोको पायलट बनने के लिए Medical योग्यता में आंख का सबसे बड़ा रोल होता है, अगर आपकी आँख में थोड़ी भी दिक्कत है तो आपके लिए ये एक समस्या बन सकती है। ज्यादातर आवेदक आँख की कमी के कारण इस परीक्षा से बाहर कर दिए जाते है।  गर आपकी आँखे नार्मल/सामान्य पाई जाती है और आप ये टेस्ट पास कर लेते है तो ही आपको ट्रेनिंग पर भेजा जाता है।


लोको पायलट बनने के लिए चयन प्रक्रिया। 
लोको पायलट की Vacancy  जब भी आती है और आपने इसके लिए अप्लाई कर दिया है, तो आपको सबसे पहेले लिखित परीक्षा देनी होती है जिसमे आपको 120 सवाल पूछे जाते है। लिखित परीक्षा के आधार पर ही कैंडिडेट की मेरिट लिस्ट बनाई जाती है, उसके बाद चयनित कैंडिडेटों को साइकोलॉजिकल/Psychological टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इन दोनों परीक्षाओं लिखित परीक्षा और साइकोलॉजिकल/Psychological टेस्ट/Presence of Mind Test में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। सबसे पहले आपको सहायक लोको पायलट की ट्रेनिंग दी जाती है। 

 How to become train driver


लोको पायलट पेपर मॉडल। 
लोको पायलट पेपर मॉडल की अगर बात करें तो इसमें लगभग 100 प्रश्न आपसे लिखित पूछे जाते है, जिसके लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता है। इस पेपर मे सामान्य-अध्ययन, सामान्य ज्ञान, रीजनिंग और गणित से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं। 

लोको पायलट की सैलरी। 
सहायक लोको पायलट की सैलरी की बात करें तो बेसिक सैलरी/Basic Salary 5200 से 20,000 होती है, और ग्रेड पे/Grade Pay 1900 होता है। कुल मिलाकर इनकी सैलरी लगभग 30000 से 32000 रूपये मिलती है।अनुभव के आधार पर आपकी सैलरी बढ़ती जाती है। 

हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।





No comments:

Post a Comment