Skip to main content

वेब डिजाइनिंग और वेब डेवेलपमेंटमें क्या अंतर है? What is The difference between Web Designing And Web Development?

वेब डिजाइनिंग और वेब डेवेलपमेंटमें क्या अंतर है? 
What is The Difference between Web Designing And Web Development?
 Web Designing And Web Development

Web Designing और Web Development दोनों एक दूसरे के पूरक हैं, किसी भी वेब पेज के निर्माण के लिए दोनों चीजों की आवश्यकता होती है। Web Designing का काम किसी भी वेब पेज का पूरा स्ट्रक्चर तैयार करना होता है जिसके अंतर्गत वेबसाइट के लिए प्लानिंग/Planning और Virtualization जैसी चीजें शामिल होती हैं।
Web development में किसी भी Websites के Actual Interface का निर्माण किया जाता है। इस Interface को HTML, CSS, JavaScript जैसी कंप्यूटर भाषा/Language का उपयोग करके Front-End Developers द्वारा बनाया जाता है। Web designing में आपको HTML, CSS और JavaScript जैसी कंप्यूटर की Programming Language सीखनी होती है। जब Web Designer वेबसाइट के Design को तैयार कर देते है, उसके बाद Web Developer  Programming language का इस्तेमाल करके उस वेबसाइट को क्रियाशील बनाते है। किसी भी Website के Layout और अन्य दृश्य माध्यम/Visual Elements को बनाने के लिए वेब डिजाइनर Adobe Photoshop, Sketch, Illustrator और Corel Draw जैसे Software का इस्तेमाल करते हैं। Web Designer को हमेशा नए design trend के साथ बने रहने की आवश्यकता होती है। यह Design Consistency बनाये रखने के लिए भी बहुत जरुरी होता है। 

अब बात करते है कि Web Development क्या होता है। Web Development का सारा काम Web Developer का होता है। वेब डेवलपर के काम के अंतर्गत Client, Server और Database से सम्बंधित काम होता है। यानि कि हम ये कह सकते हैं की एक Web Developer का काम किसी वेबसाइट की इंटरनेट पर काम करने की क्षमता को विकसित करना होता है, और उस वेबसाइट के बैक-एन्ड को मैनेज करना होता है। Web Development में आपको PHP, Python, C, .NET और Ruby जैसी Computer Programming Language का ज्ञान होना जरुरी होता है। वेब डेवलप्मेंट के अंतर्गत किसी भी वेबसाइट पर आ रहे ट्रैफिक/Traffic का सारा रिकॉर्ड जिसमें उनके द्वारा अपलोड/Upload या डाउनलोड/Download किये जाने के पीछे के सोर्स पर काम किया जाता है।

तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।


Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे द्वारा लिखित और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…