Skip to main content

टेक्नोलॉजी ओर पैसा/Technology and Money

दोस्तों टेक्नोलॉजी/Technology  के क्षेत्र में मेरा लगभग 20 वर्षों का अनुभव है, मैंने Technology को इन वर्षों में बहुत करीब से और बदलते देखा है। जहां तक मेरी जानकारी है, टेक्नोलॉजी/Technology में बहुत ही पैसा है। किसी भी प्रकार की टेक्नोलॉजी का विकास पैसे के साथ ही हुआ है। आजकल हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है। आज के जमाने की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी संचार के क्षेत्र में प्रयोग की जा रही है, जहां पर हम इसके इस्तेमाल के साथ बहुत पैसा भी कमा सकते है।
इस क्षेत्र में आपको पैसा कमाने के लिए टेक्नोलॉजी की थोड़ी बहुत समझ होनी चाहिए। संचार के क्षेत्र में तीन चीजे शामिल है कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट जिनको हर कोई किसी न किसी रूप में इस्तेमाल करता ही है।
Technology and Money earning

टेक्नोलॉजी ओर पैसा/Technology and Money
Technology के बहुत माध्यम हैं जिनमे काम करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
वेब डिजाइनिंग/Web Designing
एप्प मेकिंग/App Making
एनीमेशन/VFX इंडस्ट्री?Animation Industrious
सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट/Software Development
ऑनलाइन एजुकेशन/Online Education
ऑनलाइन मार्केटिंग/Online Marketing

कंप्यूटर/Computer, मोबाइल/Mobile और इंटरनेट/Internet के बारे में अगर आपको सही ज्ञान है तो आप इन सब के माध्यम से लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं। आजकल की युवा पीढ़ी ज्यादातर अपना समय फेसबुक ओर यूट्यूब पर बिताती है, चाहे वो यूट्यूब/YouTube पर मनोरंजन वीडियो देखते हो या किसी भी प्रकार की शिक्षा या जानकारी से संबंधित वीडियो देखते हो। कहने का मतलब ये है है कि वो यूट्यूब/YouTube पर वीडियो जरूर देखते हैं। आपके द्वारा देखे जाने वाले उन्ही यूट्यूब/YouTube वीडियो से यूट्यूब/YouTube खुद ओर यूट्यूब क्रिएटर/Creator जिन्होंने वो वीडियो बनाया है, बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं। आजकल फेसबुक/Facebook पर भी ऐसा ही है, लोग वीडियोस देखते हैं और उनके क्रिएटर वीडियो से पैसा कमाते हैं। यहां पर में ये स्पष्ट कर देना चाहूंगा कि यूट्यूब/YouTube के वीडियोस से बहुत ज्यादा कमाई होती है।


अगर आप मे किसी भी प्रकार का टैलेंट है, ओर वो आप लोगों तक ले जाना चाहते हैं। यूट्यूब/YouTube आपके सभी टैलेंट का सम्मान करता है, आप यहां पर वीडियो क्रिएटर बनकर लाखों रुपये कम सकते हैं, अगर आप कुछ बनाना जानते हैं तो आप उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब/YouTube पर उसे अपलोड कर उसे लोगों तक पहुंचाकर पैसा कमा सकते हैं। यहां में आपको एक बात और बता दूं कि आपको ऐसा करने से पहले यूट्यूब/YouTube पर खुद का एक चैनल बनाना होता है, ओर उसे Google Advance से मोनेटाइज/Monetize करवाना होता है, तभी आपके वीडियो पर Advertisement आएंगी ओर आप पैसा कमा पाएंगे।

दूसरी तरफ आप अगर चैनल नहीं बनाना चाहते है, तो कोई बात नही हम आपको अच्छा खासा पैसा कमाने का एक ओर जरिया बता देते हैं। अगर आपमे लिखने का गुण है, या आप किसी भी विषय पर लेख/Article लिख सकते हैं तो भी आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। वैसे तो आप किसी भी भाषा मे लिख सकते हैं, लेकिन अगर आप English में लिखेंगे तो आपको बहुत जल्दी ओर बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है, क्योंकि इंग्लिश/English  को पूरे विश्व मे पढ़ा जाता है, ओर जितने ज्यादा लोग आपके आर्टिकल को पढ़ेंगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा हो सकती है। 


इसे शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कोई भी एक वेबसाइट/Website बनानी होगी, या आप इसे कहीं से बनवा भी सकते हैं, इसके बाद आपको इस पर खुद से लिखित कुछ आर्टिकल पब्लिश/Publish करने होंगे, इन आर्टिकल के माध्यम से पैसा कमाने के लिए भी आपको Google Adsanse से अप्रूवल लेना होगा, जैसे ही आपको अप्रूवल मिल जाएगा आपके आर्टिकल पर आप Advertisement लगा सकेंगे और पैसा कमा सकेंगे।

मैं आपको ये भी बता दूं कि मैं इन दोनों तरीकों से पैसे कमा रहा हूँ, मेरा यूट्यूब पर एक चैनल भी है, जहां पर में 3D कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बच्चों को सिखाता हूँ, ओर घर के नक्शे की डिज़ाइन की वीडियो भी डालता हूँ। दूसरी ओर मेरी एक वेबसाइट भी है जिस पर आप अभी हमारा ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं, यहां में Technology ओर Education से जुड़े विषयों पर लिखता हूँ, जो कि लोगों के द्वारा बहुत पसंद किए जा रहे हैं। ये है हमारे YouTube चैनल का लिंक : Home Design !deas 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमरी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…