टेक्नोलॉजी ओर पैसा/Technology and Money - LS Home Tech

Monday, February 3, 2020

टेक्नोलॉजी ओर पैसा/Technology and Money

दोस्तों टेक्नोलॉजी/Technology  के क्षेत्र में मेरा लगभग 20 वर्षों का अनुभव है, मैंने Technology को इन वर्षों में बहुत करीब से और बदलते देखा है। जहां तक मेरी जानकारी है, टेक्नोलॉजी/Technology में बहुत ही पैसा है। किसी भी प्रकार की टेक्नोलॉजी का विकास पैसे के साथ ही हुआ है। आजकल हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है। आज के जमाने की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी संचार के क्षेत्र में प्रयोग की जा रही है, जहां पर हम इसके इस्तेमाल के साथ बहुत पैसा भी कमा सकते है।
इस क्षेत्र में आपको पैसा कमाने के लिए टेक्नोलॉजी की थोड़ी बहुत समझ होनी चाहिए। संचार के क्षेत्र में तीन चीजे शामिल है कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट जिनको हर कोई किसी न किसी रूप में इस्तेमाल करता ही है।
Technology and Money earning

टेक्नोलॉजी ओर पैसा/Technology and Money
Technology के बहुत माध्यम हैं जिनमे काम करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
वेब डिजाइनिंग/Web Designing
एप्प मेकिंग/App Making
एनीमेशन/VFX इंडस्ट्री?Animation Industrious
सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट/Software Development
ऑनलाइन एजुकेशन/Online Education
ऑनलाइन मार्केटिंग/Online Marketing

कंप्यूटर/Computer, मोबाइल/Mobile और इंटरनेट/Internet के बारे में अगर आपको सही ज्ञान है तो आप इन सब के माध्यम से लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं। आजकल की युवा पीढ़ी ज्यादातर अपना समय फेसबुक ओर यूट्यूब पर बिताती है, चाहे वो यूट्यूब/YouTube पर मनोरंजन वीडियो देखते हो या किसी भी प्रकार की शिक्षा या जानकारी से संबंधित वीडियो देखते हो। कहने का मतलब ये है है कि वो यूट्यूब/YouTube पर वीडियो जरूर देखते हैं। आपके द्वारा देखे जाने वाले उन्ही यूट्यूब/YouTube वीडियो से यूट्यूब/YouTube खुद ओर यूट्यूब क्रिएटर/Creator जिन्होंने वो वीडियो बनाया है, बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं। आजकल फेसबुक/Facebook पर भी ऐसा ही है, लोग वीडियोस देखते हैं और उनके क्रिएटर वीडियो से पैसा कमाते हैं। यहां पर में ये स्पष्ट कर देना चाहूंगा कि यूट्यूब/YouTube के वीडियोस से बहुत ज्यादा कमाई होती है।


अगर आप मे किसी भी प्रकार का टैलेंट है, ओर वो आप लोगों तक ले जाना चाहते हैं। यूट्यूब/YouTube आपके सभी टैलेंट का सम्मान करता है, आप यहां पर वीडियो क्रिएटर बनकर लाखों रुपये कम सकते हैं, अगर आप कुछ बनाना जानते हैं तो आप उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब/YouTube पर उसे अपलोड कर उसे लोगों तक पहुंचाकर पैसा कमा सकते हैं। यहां में आपको एक बात और बता दूं कि आपको ऐसा करने से पहले यूट्यूब/YouTube पर खुद का एक चैनल बनाना होता है, ओर उसे Google Advance से मोनेटाइज/Monetize करवाना होता है, तभी आपके वीडियो पर Advertisement आएंगी ओर आप पैसा कमा पाएंगे।

दूसरी तरफ आप अगर चैनल नहीं बनाना चाहते है, तो कोई बात नही हम आपको अच्छा खासा पैसा कमाने का एक ओर जरिया बता देते हैं। अगर आपमे लिखने का गुण है, या आप किसी भी विषय पर लेख/Article लिख सकते हैं तो भी आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। वैसे तो आप किसी भी भाषा मे लिख सकते हैं, लेकिन अगर आप English में लिखेंगे तो आपको बहुत जल्दी ओर बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है, क्योंकि इंग्लिश/English  को पूरे विश्व मे पढ़ा जाता है, ओर जितने ज्यादा लोग आपके आर्टिकल को पढ़ेंगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा हो सकती है। 


इसे शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कोई भी एक वेबसाइट/Website बनानी होगी, या आप इसे कहीं से बनवा भी सकते हैं, इसके बाद आपको इस पर खुद से लिखित कुछ आर्टिकल पब्लिश/Publish करने होंगे, इन आर्टिकल के माध्यम से पैसा कमाने के लिए भी आपको Google Adsanse से अप्रूवल लेना होगा, जैसे ही आपको अप्रूवल मिल जाएगा आपके आर्टिकल पर आप Advertisement लगा सकेंगे और पैसा कमा सकेंगे।

मैं आपको ये भी बता दूं कि मैं इन दोनों तरीकों से पैसे कमा रहा हूँ, मेरा यूट्यूब पर एक चैनल भी है, जहां पर में 3D कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बच्चों को सिखाता हूँ, ओर घर के नक्शे की डिज़ाइन की वीडियो भी डालता हूँ। दूसरी ओर मेरी एक वेबसाइट भी है जिस पर आप अभी हमारा ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं, यहां में Technology ओर Education से जुड़े विषयों पर लिखता हूँ, जो कि लोगों के द्वारा बहुत पसंद किए जा रहे हैं। ये है हमारे YouTube चैनल का लिंक : Home Design !deas 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमरी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad