वेब डिजाइनिंग सीखने के लिए कोनसे कोर्स उपलब्ध हैं? Which courses are available to learn web designing? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, February 6, 2020

वेब डिजाइनिंग सीखने के लिए कोनसे कोर्स उपलब्ध हैं? Which courses are available to learn web designing?

जैसा की आपको पता है ही की वेब डिजाइनिंग/Web Designing एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है आपके लिए, अगर आपमें वो क्रिएटिविटी और टैलेंट है तो, वेब डिजाइनिंग सिखने के लिए आज बहुत सारे कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन मौजूद हैं। Web Designing का कोर्स करना बहुत ही आसान है।
इस लाइन में जाने से पहले आपके लिए ये जान लेना भी जरुरी है की आपके लिए कोनसा कोर्स बेहतर हो सकता है! इसलिए आपको एक web designer के रूप में अपने पेशे को शुरू करने से पहले किसी अच्छे कोर्स को करना चाहिए। इसके लिए अगर आप कहीं से प्रशिक्षण लेते है, तो आपको इसका बहुत ज्यादा फायदा मिलता है। Web Designing में सिर्फ Content और Image को दिखाने के लिए एक Web-Page Create नहीं होता बल्कि, इसमे हमे कस्टमर की Requirements को भी समझना होता है। उसके बाद इन सभी चीजों के अध्यन के बाद एक सही वेबसाइट की योजना या प्रारूप तैयार करना होता है। यह एक ऐसा काम है जहाँ आपको दूसरे कामों के मुकाबले कहीं ज्यादा रचनात्मकता/Creativity और धीरज/Patience की आवश्यकता होती है। Web Designing सिखने के लिए बहुत सारे कोर्स उपलब्ध हैं, जिनका पूरा विवरण हम निचे दे रहे हैं। 
Web Designing available courses in India

1. सर्टिफिकेट कोर्स/Certificate Course
सर्टिफिकेट कोर्स को आप किसी भी छोटे Institute से सिख सकते हैं, इन कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 1 साल तक की हो सकती है। इन कोर्स में आपको शुरुआत से ही वो सभी चीजें सिखाई जाती हैं, जो एक Web डिज़ाइनर को सिखने की आवश्यकता होती है। इस कोर्स में आप HTML, CSS व PHP जैसी Website Construction Language के उपयोग को भी बेहतर ढंग से सीख। Web Designing के लिए Certificate Course लेना काफी फायदेमंद होता है, इसका सबसे बड़ा फायदा तो ये होता है की ये कोर्स सिखने में बहुत ही सस्ते होते हैं, दूसरा आप किसी भी कंपनी में इस कोर्स का सर्टिफिकेट दिखाकर नौकरी पा सकते हैं। आप अगर चाहें तो ये कोर्स करके एक Freelancers के रूप में भी कार्य कर सकते हैं। Freelancer के रूप में काम करने के लिए ये सर्टिफिकेट कोर्स बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

कोन होते हैं Freelancer?
फ्रीलांसर वो लोग होते हैं जो कोई भी काम खुले तरिके से करते हैं, जो अपनी खुद की ही कंपनी या ऑफिस में खुद ही काम करते हैं, यानि वो किसी के यहाँ काम नहीं करते, फ्रीलांसिंग में आप जितना अच्छा काम करेंगे लोग आपके साथ जुड़ते ही जायेंगे।      

2. डिप्लोमा कोर्स/Diploma Course
डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आप एक किसी स्थापित संसथान में इस कोर्स के लिए दाखिला ले सकते हैं, जहाँ आप Diploma Course कर सकते है। इस कोर्स की अवधि 1 साल से लेकर 2 साल तक हो सकती है। इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपकी योग्यता योग्यता कम से कम 10+2 पास होनी चाहिए। Diploma Course में आपको Website Designing Concept, HTML, CSS और  JavaScript के साथ विभिन्न Design Software को सिखाया जाता है। Web Design Technique में एक Diploma Student को वेबसाइटों को डेवलप करने के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल भी सिखाया जाता है, साथ ही इस कोर्स के अंतर्गत आपको अलग-अलग Software पर काम करने की जानकारी/Information दी जाती है, जिससे आपकी Web Design Skills को और ज्यादा सुधार/Improve होने में काफी मदद मिलती है। 

3. डिग्री कोर्स/Degree Courses
वेब डिजाइनिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आपको इसमें अच्छा करियर बनाने के लिए विभिन्न माध्यमों से पर्याप्त ज्ञान और अनुभव/Exprience की जरुरत होती है। ये सभी चीजें और इनका ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपको किसी अच्छे संसथान/Institute में दाखिला लेना चाहिए, जहाँ पर वेब डिजाइनिंग कोर्स करवाया जाता हो। आप उचित संसथान से Web Designing के लिए Bachelor's Degree प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं जो की 3 साल का होता है। इसमें आपको वेब डिजाइनिंग के साथ OOP/ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग/Object Oriented Programming के साथ ही ग्राफ़िक डिज़ाइन/Graphic Design जैसे विषयों की जानकारी भी दी जाती है। डिग्री कोर्स में आपको सबसे पहले Web Designing और Computer से सम्बंधित कुछ बेसिक जानकारी दी जाती है। यदि आप किसी संसथान से डिग्री प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको किसी अच्छी कंपनी में एक वेब डिज़ाइनर या वेब डेवलपर की अच्छी नौकरी मिल सकती है।  

Web Designing Course Fees. 
 हमारे देश में लगभग हर बड़े शहर में कोई न कोई Web Designing Institute आपको मिल ही जायेगा। यहाँ आपको बतादें की हर संसथान में इस Course की Fees अलग-अलग हो सकती है। Web Designing के अंदर कई और कोर्स भी शामिल होते हैं जिनके कारण उनकी Fees में काफी फर्क हो सकता है। 

क्या Web Designing के लिए ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं?
जी हाँ बिलकुल आप इसके लिए ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं, आज इंटरनेट पर बहुत सारे ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं, जो आपसे कुछ फीस लेकर आपको वेब डिजाइनिंग की साड़ी जानकारी उपलब्ध करवाते हैं। YouTube पर आपको बहुत से ऐसे कोर्स मिल जायेंगे जो आपको फ्री में टुटोरिअल्स/Tutorials उपलब्ध करवाते हैं। अगर आपमें सिखने के प्रति लगन है तो आप कुछ भी सिख सकते हैं। यहाँ मैं आपको एक सलाह दूंगा की आप अगर अच्छे तरीके से सीखना चाहते हैं तो पेड/Paid कोर्स ही करें, यहाँ आपको सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी, अगर आप फ्री कोर्स करते हैं तो आपको वहां पर पूरी जानकारी मिलने के चांस बहुत ही कम होते हैं। निचे मैं कुछ वेबसाइट के लिंक दे रहा हूँ जहाँ से आप वेब डिजाइनिंग या किसी अन्य कोर्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से सिख सकते हैं। 
Udemy
W3school
Treehouse
Code school
Tutorial point
Lynda.com
LinkedIn Learning

तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।


Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे द्वारा लिखित और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot