Skip to main content

अपने Facebook एकाउंट को सुरक्षित कैसे रखें। How to secure Facebook account?

दोस्तो नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है। हम अपने इस पोर्टल पर Technology ओर Education से संबंधित पोस्ट लिखते हैं जो आपके लिए बहुत काम की हो सकती हैं। इसमें आज हम बात करेंगे की कैसे और किन-किन तरीकों से आप अपने फेसबुक खाते/Facebook account को सुरक्षित रख सकते हैं। 

How to secure Facebook account?

पासवर्ड सुरक्षा  

  1. सबसे पहले बात आती है पासवर्ड सुरक्षा की। आप अपने Facebook पासवर्ड का कहीं भी दूसरी या अपरिचित जगह हो सके तो ऑनलाइन उपयोग न करें, और न ही इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें। 
  2. आपको अपना पासवर्ड ऐसा रखना चाहिए जिसका अनुमान लगाना बेहद ही कठिन हो, इसलिए उसमें अपने नाम या सामान्य शब्द का प्रयोग न करें। 
  3. पासवर्ड में हमेशा alphanumeric और स्पेशल करेक्टर जैसे @#$&*_का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा ना हो की पासवर्ड आप ही भूल जाएँ। 
  4. आपका पासवर्ड मजबूत से मजबूत होना चाहिए ताकि कोई भी उसे क्रेक ना कर सके। 

फेसबुक का इतिहास यहाँ पढ़ें। History Of Facebook 
लॉगिन/Login  सम्बन्धी सावधानी बरतें। 

  1. अपने फेसबुक अकाउंट की लॉगिन/Login जानकारी किसी के साथ साझा न करें। 
  2. किसी दूसरी जगह (किसी अनजान डिवाइस में )आप इंटरनेट पर अगर फेसबुक प्रयोग करते हैं तो उसका प्रयोग करने के बाद लॉगआउट/Logout जरूर करें।   
  3. धोखाधड़ी करने वाले लोग Facebook की तरह लगने वाली नकली वेबसाइट बना सकते हैं, जिसमे आपसे आपके इमेल/E-Mail और पासवर्ड के साथ लॉगिन करने के लिए कहा जा सकता है। 
  4. किसी भी अपरिचित ब्राउज़र में अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करने से पहले हमेशा वेबसाइट का URL की जाँच जरूर कर लें। अगर आपको उस पर शक हो तो आप सीधे Facebook पेज पर जाने के लिए अपने ब्राउज़र में www.facebook.com टाइप करके एंटर करें। 
  5. फेसबुक/Facebook की तरफ से आने वाले ईमेल/E-Mail को दूसरे लोगों को फ़ॉरवर्ड न करें।  ऐसा करने से आपके खाते से जुड़ी संवेदनशील जानकारी उनके साथ शेयर भी हो सकती है। 

फ़िशिंग से बचें। 

  1. अपरिचित लोगों से जिन्हे आप न जानते हों मित्र अनुरोध/Friend Request स्वीकार न करें। 
  2. बहुत सारे स्कैमर्स/Scammers नए लोगों से मित्रता करने के लिए नकली खाता/Account बनाकर लोगों को बेवकूफ बनाते हैं और उनकी निजी जानकारी चुराते हैं। 
  3. स्कैमर्स/Scammers के साथ मित्रता करने से उन्हें आपकी टाइमलाइन/Timeline स्पैम/Spam करने, आपको पोस्ट में टैग करके और आपको गलत संदेश भेजने की अनुमति/Permission मिल सकती है। 
  4. फेसबुक पर किसी अनजान सॉफ़्टवेयर या प्लगइन से सावधान रहें, अनजान सॉफ़्टवेयर किसी भी कंप्यूटर, सर्वर या कंप्यूटर नेटवर्क को नुकसान पहुँचा सकता है। 
  5. वायरस युक्त कंप्यूटर या डिवाइस के संकेतों को पहचानें। वायरस युक्त कंप्यूटर से अपने फेसबुक अकाउंट को खोलकर कोई पोस्ट न डालें। 
  6. अपने वेब ब्राउज़र को बिलकुल अपडेट रखें और किसी भी संदिग्ध एप्लिकेशन या ब्राउज़र एड-ऑन प्लगिन को तुरंत डिलीट या अनइंस्टाल करें। 
  7. किसी भी संदिग्ध लिंक पर कभी भी क्लिक न करें, बेशक आपको लगे कि आपको आपके किसी मित्र या परिचित न भेजा है। 
  8. अगर आप फेसबुक/Facebook पर कोई संदेहास्पद लिंक देखते हैं, तो उसे तुरंत रिपोर्ट करें। 
इनके अतिरिक्त भी आप विभिन प्रकार के सुरक्षा उपाय अपनाकर अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। फेसबुक की Security setting का इस्तेमाल कर आप Login अलर्ट भी पा सकते हैं। आप दो चरणों वाला प्रमाणीकरण भी सेट करके आपने अकाउंट की सुरक्षा कर सकते हैं। 

विशेष जानकारी : Facebook कभी भी किसी ईमेल में आपसे आपका पासवर्ड नहीं पूछेगा, ये उनके नियम और शर्तों के खिलाफ है। 



Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…