Career Option in computer/ कंप्यूटर में करियर - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, November 4, 2020

Career Option in computer/ कंप्यूटर में करियर

Career Option in computer/ कंप्यूटर में करियर  
स्वागत है आपका हमारे Web Portal LSHOMETECH पर, जहां आपको Computer ओर Technology की बेहतरीन ओर ताज़ा जानकारी दी जाती है। आज के इस Article में भी हम आपके लिए बेहद ही खास जानकारी लेकर आये हैं, जो अभी हम आपके साथ Share करेंगे। तो बात होगी आज कि आप Computer के क्षेत्र में आप कितने तरह की नोकरियाँ कर सकते है, या काम कर सकते हैं, यानी Career Opportunities in Computer sector की विस्तृत जानकारी देंगे। अगर आप इस जानकारी को प्राप्त कर इस क्षेत्र में Career बनाना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से हमारे इस Article को शुरू से अंत तक गौर से पढ़ना और  चाहिए।
Career in Computer

Computer का क्षेत्र बहुत ही विस्तृत है, जहां आपके लिए Career की बहुत संभावनाएं हैं। Computer के अंदर बहुत सारे खास/Specialized क्षेत्र विकसित हो चुके हैं, जिनको हम Computer के उप क्षेत्र भी बोल सकते हैं। आधुनिक जमाने मे Computer का क्षेत्र किसी भी तरह की नोकरी या स्वयं के कार्य के लिए उम्दा है। तो आइए आज मैं आपको इस क्षेत्र से जुड़ी कुछ खास Opportunities के बारे में विस्तार से बता देता हूँ।

Career Opportunities in The Computer Sector

1. Computer Software and Programming
आप किसी भी कंप्यूटर के अंदर जिस भी माध्यम पर काम कर रहे हैं, असल मे आप किसी Software का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। इनको Software को Program भी कहा जाता है। जो लोग इन Software या Program को लिखते हैं या बनाते हैं, उन्हें Software developer या Programmer कहते हैं। एक Programmer ही Computer में इस्तेमाल होने वाले सभी सॉफ्टवेयर का निर्माण कार्य है, जो हमारे काम को आसान बनाते हैं। Software Programming में कई Computer Language का इस्तेमाल किया जाता है। इन्ही Language के माध्यम से ही Program तैयार किये जाते हैं। इन भाषाओं में लिखे जाने वाले Program को Coding कहते हैं। आप भी एक Computer Software या Program Designer बन सकते हैं, ओर किसी भी अच्छी सॉफ्टवेयर कंपनी में अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको Computer Coding Language के बारे में पूर्ण ज्ञान होना चाहिए। कंप्यूटर लैंग्वेज जैसे कि C++, JAVA, .NET इत्यादि।

2. Computer Hardware Engineer
जैसा कि आप सभी को पता है कि Computer भी एक तरह की Machin ही है, जो कि बहुत से Parts से मिलकर बनी होती है। इन्ही पार्ट्स का निर्माण, टेस्ट और अन्य विश्लेषण करने के लिए किसी भी Hardware Expert की जरूरत होती है। किसी भी Computer System में कोनसा Part कहाँ पर ओर किस Port पर Install होगा ये सब काम एक Hardware Engineer ही कर सकता है। किसी भी Hardware को Update करते वक़्त Software की Compatibility भी एक Hardware Engineer ही सही तरीके से जानकर उसे क्रियान्वित कर सकता है। आप Computer विषय की अच्छी पढ़ाई करके इस क्षेत्र में काम कर सकते हैं। इसके विपरीत आप अपना खुद का भी Computer Hardware का Business भी कर सकते हैं। हाँ इसके लिए आपको Computer Hardware के बारे में अच्छा-खासा ज्ञान होना चाहिए।

3. Web Developer ओर Designer
सबसे पहले आपको ये बतादूँ की Web Developer का सारा काम Internet से संबंधित काम के लिए ही होता है। इसमे Website ओर Web Application शामिल होती हैं। इसमे आपको किसी भी Website या Web App को Live करने के साथ-साथ इनकी Hosting, Security इत्यादि का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। Web Developer बनने के लिए आपको Web Programming Language जैसे कि HTML, CSS, JAVA इत्यादि के साथ कुछ Designing Software के बारे में भी ज्ञान होना चाहिए। जहां Web Designer का काम किसी भी Website या App के Front End पर काम करना होता है, वहीं Web Developer का काम Website के Back End पर काम करना होता है।  Web Designing के बारे में आप पढ़ाई करके ओर Expertise हासिल करके किसी भी अच्छी कंपनी में काम कर सकते हैं, या फिर आप अपना खुद भी Web Designer या Developer का खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। आज के युग का ये सबसे ज्यादा चलने वाला काम है। एक Full Stack Web Developer के पास वेब Web Designing ओर Web Developing दोनों की Skills होनी चाहिए।

4. Data Scientist 
Data Scientist या Data Analyst जो कि Computer के Data का विश्लेषण करके उसका तर्कपूर्ण ओर अर्थपूर्ण हल निकालता है। Data Scientist का काम किसी बड़े Business के साथ होता है, इसमे इनका काम किसी भी तरह के Data को इकट्ठा करना, उसको विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करना, ओर उनका विश्लेषण करना होता है। Data के द्वारा किसी समस्या का हल खोजना भी Data Scientist का ही काम होता है। इस तरह का काम अक्सर बड़े Business में ही होता है। और इसके लिए आपको इस Field में अच्छी पढ़ाई करने की जरूरत होती है।

5. Graphic Designer
यदि आपमे रचनात्मकता या Creativity है तो आप Graphic Designing के क्षेत्र में काम कर सकते हैं। आज के जमाने मे Computer Graphic हर जगह इस्तेमाल किये जाते हैं, एक छोटे से कार्ड से लेकर बड़े Advertisement तक सब जगह Graphics का इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी Film, Game, Website, Wedding Cards, 3D Modeling सभी क्षेत्रों में ग्राफ़िक्स की आवश्यकता होती है। एक कCreative ग्राफिक डिजाइनर अपने Graphics के द्वारा कृत्रिम/Artificial दुनिया को वास्तविक जैसा बनाने का काम करता हसि। किसी भी Game में आपको जो दुनिया दिखाई जाती है, वह इन Computer Graphic डिजाइनरों द्वारा ही निर्मित की जाती है। 12वीं कक्षा के बाद आप इस कोर्स के लिए किसी भी संस्थान में दाखिला ले सकते हैं। 

6. Network Administrator
आजकल किसी भी बड़े Business Institute, University या अन्य संस्थान खुद के बनाये Local Area Network पर काम करते हैं, ओर साथ ही Internet से भी जुड़े होते हैं। इस तरह के Network को Design करना, इसकी Security का ध्यान रखना, इसमे आने वाली Technical Faults को सॉल्व करना एक Network Administrator के द्वारा ही किये जाते हैं। इसके लिए आपको किसी भी अच्छे संस्थान से Networking का कोर्स करना होगा, जो कि Hardware और Software का मिला-जुला Course होता है, जिसमे आपको Hardware के साथ Networking Technics भी सिखाई जाती हैं।

7. Game Developer
Computer या Mobile के लिए Game Design करने वाले को ही Game Developer कहा जाता है। Game Designer काम भी बहुत ही रोचक होता है। इसमे आप मनोरंजन हेतु या किसी समस्या के समाधान के लिए जेम डिजाइन कर सकते हैं। आजकल बहुत सी वेबसाइट, user को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए अपनी साइट पर Game उपलब्ध करवाती है, जो कि Web Server के माध्यम से चलते हैं। आप भी इस फील्ड में काम कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ Computer Programming ओर Coding Language के साथ 3D Software में Designing करना सीखना होगा। तभी आप एक गेम डिवेलपर बन सकते हैं।

8. Computer Typist
क्या आपको मालूम है कि एक Computer Typist की आज के जमाने मे कितनी आवश्यकता है, ओर आवश्यकता के साथ-साथ वेल्यू भी बहुत है। आज के दिन आप किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी दफ्तर में जाते हैं तो वहां पर आपको एक Computer Typist जरूर मिलता है, या फिर आप किसी Court में चले जाइए वहां पर आपको एक Typist की वैल्यू का अंदाजा लग जाएगा। आजकल हर दफ्तर में एक Typist की जरूरत होती ही है, क्योंकि उनका लगभग सारे काम Computer से ही होता है, साथ ही हमारे देश की हर कचहरी में भी Steno Typist की पोस्ट होती है, ओर वो भी भाषा के आधार पर। किसी भी Private संस्थान से आप Typing की प्रैक्टिस करके, अपना खुद का काम किसी कोर्ट या कचहरी के बाहर बैठकर भी कर सकते हैं।

9. Blogging work
अगर आपको Computer की Basic जानकारी के साथ किसी भी विषय का गूढ़ ज्ञान है तो आप Computer के माध्यम से Blogging शुरू कर सकते हैं। जैसे कि अभी आप मेरा ये blog पढ़ रहे हैं। इसमे आपको Computer के साथ-साथ इंटरनेट की भी जरूरत होती है। क्योंकि Blogging के लिए आपको Internet पर Blog Site बनाने की जरूरत होती है। ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी आप हमारे पिछले Article से प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें हमने बताया है कि Blogging से कमाई कैसे करें। इसमे आपको अपना खुद का ब्लॉग़ बनाना है, और अपनी रुची, योग्यता के अनुसार Content तैयार करके प्रकाशित करना है। अगर, आपका Content दमदार हुआ, और पाठकों को पसंद आता है, तो आप ट्रैफिक बढ़ाकर इसे फुल टाइम बिजनेस के रूप में बदल सकते है। मैं खुद एक blogger हूँ, इसे मैं कई सालों से चलाता आ रहा हूँ, ओर पाठकों को भी मेरा Content पसंद आता है।

10. Vlogging
आजकल कंप्यूटर के जानकारों या किसी भी विषय के जानकारों के लिए Vlogging एक बेहद ही उपयोगी Computer Career Option है। Vlogging यानी YouTube पर किसी भी विषय से संबंधित Video Blogging या वीडियो के माध्यम से जानकारी उपलब्ध करवाना है। YouTube पर लोग Blog पढ़ने की बजाय ज्यादा टाइम बिताते हैं। YouTube पर आप एक Creator बनकर अपने Business को शुरू कर सकते हैं। ये एक ऐसा Field है, जहां आप रातों-रात फेमस हो सकते हैं। इस विषय की पूरी जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल YouTube से कमाई कैसे करें को जरूर पढ़ें। 
Career in Computer

Computer Career Option के बारे में हमने उपरोक्त पद्यों में आपको मुख्य जानकारी दे दी है, उपरोक्त जानकारी के अतिरिक्त भी आप Computer Teacher, Computer Data Entry Operator ओर Computer Operator के तौर पर काम भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए  किसी Hotel के Reception कम्प्यूटर ऑपरेटर का काम जैसे Room Booking, रूम्स की स्थिति, बिल देना आदि काम कर सकते हैं। या किसी अन्य आफिस में Computer Operator का काम कर सकते हैं।

उपरोक्त सभी Computer Career के लिए आपको BASIC Computer Course से लेकर Advance Computer Course जैसे कि BCA, PGDCA, B.Tech, M.Tech जैसे सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा Course करने पड़ते है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot