वर्डप्रेस का इस्तेमाल क्यों करें/ Why use WordPress? - LS Home Tech

Friday, December 4, 2020

वर्डप्रेस का इस्तेमाल क्यों करें/ Why use WordPress?

वर्डप्रेस का इस्तेमाल क्यों करें/ Why use WordPress?
नमस्कार, स्वागत है आपका हमारे वेब पोर्टल LSHOMETECH पर। यहां आपको Computer ओर Technology से जुड़ी हर तरह की नई-पुरानी जानकारी मिल जाएगी। जैसा कि हमने आपको हमारे पिछले Blog में WordPress क्या होता है के बारे में बताया था। इसकी कड़ी में हम आज आपको ये भी बताने वाले हैं कि WordPress का इस्तेमाल आपको क्यों करना चाहिए। और ऐसा क्या कारण जो दूसरे प्लेटफार्म से इसको अलग बनाता है।
WordPress usability

1. Open Source Program
WordPress की सबसे बड़ी खासियत तो ये है कि ये प्रोग्राम Open Source है, जिसे कोई भी बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकता है। वर्डप्रेस में आप इसके Code को अपने हिसाब से Modify ओर Distribute भी कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को किसी भी तरह की Permission की जरूरत नहीं पड़ती।

2. User Friendly Interfaces
WordPress का जो इंटरफ़ेस है, वो बहुत ही User Friendly है। WordPress को इस्तेमाल करने के लिए आपको Development का ज्ञान होना जरूरी नहीं है। आप बिना Coding की जानकारी के भी इसमे अपनी Website बना सकते हैं। Website निर्माण से संबंधित वर्डप्रेस में हर चीज के लिए आपको एक Proper Instruction मिल जाता है, जिसके कारण यूजर को ज्यादा सहूलियत होती है।

3. SEO Facility Available
SEO यानी Search Engine Optimization इसकी सबसे बड़ी खासियतों में से एक है। इसमे SEO की सुविधा Inbuilt ही होती है। SEO किसी भी Blogger या Developer के लिए ओर उनकी Website को Rank करवाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम होता है। WordPress में दी गयी Yoast SEO Plugin की मदद से आप आसानी से किसी भी Website का SEO कर सकते हैं। वर्डप्रेस में आपको ये Plugin Keyword, Meta Description, Tags, SEO Title की सुविधा प्रदान करती है। किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को Rank करवाने के लिए SEO का बेहतरीन तरीके से किया जाना बेहद जरूरी होता, यही वो Factor होता है जो आपकी साइट को लोगों तक पहुंचाता है।

4. Low Cost Budget
WordPress में Website बनाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती, इसमे आप बहुत ही कम खर्च पर वेबसाइट बना सकते हैं। WordPress में आपको ज्यादातर चीजें बिल्कुल फ्री में ही मिल जाती हैं। आपको सिर्फ Hosting ओर Domain Name खरीदने के लिए ही पैसे चुकाने पड़ते हैं। इसमे आप 2000 से 5000 रुपये में एक अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं। वहीं अगर आप की एक्सपर्ट से वेबसाइट बनवाएँगे तो उसके लिए आपको कम से कम 15 से 20 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

5. Plugin Help
ज्यादार CMS/Content Management System प्लेटफार्म पर आपको Plugin नहीं मिलती, लेकिन WordPress में आपको ढेरों Plugin मिल जाती है जो आपके Blog ओर Website के लिए बहुत ही उपयोगी होती हैं। जिनमे से कुछ प्रमुख उपयोगी प्लगइन हैं जैसे कि WPForms, Yoast SEO, Constant Contract, Optin Monster, UpdraftPlus, WP rocket इत्यादि। इनके अलावा और भी बहुत सी प्लगिन उपलब्ध हैं, जो यूजर के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण होती हैं।

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad