WhatsApp/वाट्सएप का आविष्कार किसने किया? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, March 8, 2021

WhatsApp/वाट्सएप का आविष्कार किसने किया?

WhatsApp/वाट्सएप का आविष्कार किसने किया?

क्या आपको पता है कि आज के जमाने की सबसे सुप्रसिद्ध सोशल मीडिया और मैसेंजर एप्लीकेशन कोनसी है? आपके सामने बहुत से मेसेजिंग एप्प मौजूद होंगे, लेकिन शायद सबसे पहले आपके दिमाग मे एक बार WhatsApp का नाम जरूर आया होगा, क्योंकि यही मैसेंजर के रूप में सबसे प्रसिद्ध एप्लीकेशन है। दुनियाभर में करीबन 182 देशों में 2 अरब के करीब लोग आज व्हाट्सएप्प के  माध्यम से आपस में एक दूसरे के साथ Connected रहते हैं। बाकी मैसेंजर की तुलना में यही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, तो आइए जान लेते हैं कि WhatsApp/वाट्सएप का आविष्कार किसने किया?
who invented whatsapp?

इसमे कोई दो राय नहीं है कि आज के दिन WhatsApp हर एक मोबाइल में आपको मिल जाता है, बेशक वो मोबाइल Android हो या Apple/iOS हो। इसके साथ ही WhatsApp का Desktop वर्जन भी है, जिसे आप कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पूर्ण रूप से इंटरनेट आधारित एप्लीकेशन है, जिससे आप Message, Document, Photo, Video भेजने के साथ Voice Call ओर Video Call भी कर सकते हैं। आजकल व्हाट्सएप्प पर आप UPI का इस्तेमाल कर Payment भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप्प पर भेजे गए किसी भी मैसेज को कोई तीसरा आदमी नहीं पढ़ सकता क्योंकि ये पूरी तरह से Encrypted होता है, इसलिए ये काफी Secure भी होता है। शुरुआत में इसे App Store यानी iOS के लिए Develop किया गया था, बाद में इसे साल 2010 में Android के लिए भी जारी किया गया। शुरुआत से लेकर अब तक इसे बहुत से वर्जन रिलीज हो चुके है, ओर हर वर्जन में कुछ नया अपडेट मिलता है।

व्हाट्सएप्प मैसेंजर का अविष्कार किसने किया/WhatsApp Messenger ka avishkar kisne kiya?

WhatsApp की की खोज, अविष्कार या ये कहें कि इसे डेवेलोप करने वाले दो Software Engineer हैं। साल 2009 जे February महीने में ब्रायन ऐक्टन/Brain Acton ओर जॉन कौम/Jan Koum ने मिलकर अमेरिका के कैलिफोर्निया में इसे डेवेलोप किया था। ये दोनों लोग पहले Yahoo में नोकरी किया करते थे। शुरुआत में इन दोनों ने व्हाट्सएप्प को आपस मे मैसेज ओर फ़ोटो शेयरिंग के लिए बनाया था, बाद में ज्यादा पॉपुलर होने पर इसमे ओर ज्यादा फीचर जोड़े गए। नोकरी के दौरान की गई सेविंग के पैसों से इन्होंने iOS के लिए एक एप्प बनसने की सोची, जिसे व्हाट्सएप्प का नाम दिया गया। इसके लिए Jan Koum के एक और दोस्त Alex Fishman ने www.rentacoder.com में visit करके एक रसियन एप्प डेवलपर Igor Solomennikov की मदद से व्हाट्सएप को बनाया।

व्हाट्सएप्प की लोकप्रियता/WhatsApp ki Lokpriyta

व्हाट्सएप्प की लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसने एक ही दिन में 1 बिलियन SMS का रिकॉर्ड भी बनाया था। इसके बाद ये ये एप्प लगातार शीर्ष पर है, ओर हर बार एक नया कृतिमान रच रहा है। साल 2014 में WhatsApp को Facebook कंपनी द्वारा 19 बिलियन डॉलर अधिग्रहित कर लिया गया। इसके बाद 2015 के एक सर्वे के अनुसार व्हाट्सएप्प विश्व की सबसे लोकप्रिय एप्प बन गया। साल 2018 में व्हाट्सएप्प ने एक छोटे बिज़नेस के लिए WhatsApp Business एप्प लांच किया, जो काफी सफल रहा। आजकल छोटे या बड़े बिज़नेस करने वाले सभी लोग इसको इस्तेमाल करते हैं। इसमे व्हाट्सएप्प की तुलना में कुछ खास फीचर दिए गए हैं।

व्हाट्सएप्प का सबसे बड़ा यूजर मार्किट कहाँ है?

पूरी दुनिया मे WhatsApp के User भारत मे सबसे ज्यादा हैं। भारत मे इनकी संख्या करीबन 350 मिलियन है। इसके बाद दूसरे नंबर पर आता है Brazil जिसमे करीबन 110 मिलियन यूजर है व्हाट्सएप्प के।

Keywords : 
व्हाट्सएप क्या है, व्हाट्सएप का इतिहास, व्हाट्सएप क्यों है इतना खास, व्हाट्सएप का आविष्कार क्यों हुआ, व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया, व्हाट्सएप का अविष्कार कब हुआ, व्हाट्सएप का owner कौन है, व्हाट्सएप क्या है, WhatsApp का आविष्कार किसने किया 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad