Motherboard क्या होता है? Hindi में जानकारी। - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, March 22, 2021

Motherboard क्या होता है? Hindi में जानकारी।

Motherboard क्या होता है? Hindi में जानकारी।

नमस्कार, स्वागत है आपका हमारे Technology Blog साइट LSHOMETECH पर। यहां पर आपको Computer ओर Modern Technology से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिल जाएगी। Computer के किसी भी विषय से सम्बंधित ज्ञान के लिए आप हमारे दूसरे आर्टिकल पढ़ सकते हैं। आइये आज बात करते हैं, कंप्यूटर या किसी भी अन्य डिजिटल उपकरण के मदरबोर्ड के बारे, इसमे हम आपको बताएंगे कि Motherboard क्या होता है? कैसे डिजिटल युग का सारा भार मदरबोर्ड संभाल रहे है। और मदरबोर्ड से सम्बंधित हर तरह की जानकारी आपको देंगे।
What is Motherboard?

Motherboard क्या होता है? What is Motherboard?

एक मदरबोर्ड किसी भी तरह के Digital उपकरण की Backbone होता है। मदरबोर्ड प्लास्टिक या फाइबर से बना हुआ एक तरह का प्लेटफार्म होता है, ओर इस प्लेटफार्म पर तांबे से बहुत ही बारीकी के साथ Circuit Line बनाई जाती है, जिस पर सभी छोटे-बड़े हर तरह के Power से चलने वाले Electronic पार्ट लगकर सभी एक साथ काम करते हैं। बिना Motherboard के हम किसी भी आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल उपकरण की कल्पना भी नहीं कर सकते। किसी भी डिवाइस के ओर उसकी कार्यप्रणाली के हिसाब से Motherboard अलग-अलग तरह के हो सकते हैं।

दरअसल मदरबोर्ड एक PCB यानी Printed Circuit Board ही है, जो किसी भी तरह के Electronic Component जैसे कि RAM, CPU, HDD, GRAPHIC CARD या अन्य किसी भी उपकरण को Hold करने में सक्षम होता है। क्योंकि मदरबोर्ड के द्वारा ही इनको Power Supply की जाती है। तभी ये सब चीजें Motherboard से कनेक्ट होने के बाद सुचारू रूप से अपना काम कर पाते हैं।

क्या आप जानते हैं कि आजकल के जितने भी Digital Device है, सभी किसी न किसी तरह के Motherboard के बेस पर ही काम करते हैं। Motherboard के ऊपर ही किसी भी डिजिटल डिवाइस के सभी पुर्जे लगते हैं। मदरबोर्ड एक तरह का Printed Circuit Board होता है। मदरबोर्ड पर लगे सभी पुर्जे संयोजित रूप से मिलकर काम करते हैं। अगर हम पिछले 15 से 20 सालों की बात करें तो हम ये देख सकते हैं, की Motherboard में काफी बदलाव देखने को मिला है। 
What is Motherboard?

पहले के और आज के Motherboard में काफी अन्तर आ चुका है, जैसे की पहले के किसी भी Motherboard में बहुत ही कम Card Slot होते थे, ओर उनकी क्षमता भी बहुत ही कम होती थी। लेकिन आजकल Motherboard में काफी बदलाव आ चुके हैं, जिसमे बहुत सारे Features add कर दिए गए है, जिससे Computer की Capabilities और Upgrade होने की क्षमता काफी हद तक बढ़ गयी है। साथ ही आपको आपकी जरूरत के हिसाब से Upgrade होने वाले मदरबोर्ड मिल जाते हैं।

Function's of a Motherboard 

यहां समझने वाली बात ये है कि अकेला मदरबोर्ड किसी काम का नहीं है, जब तक इस पर दूसरे Component ओर पावर न दी जाए। इनके बाद ही कंप्यूटर को Operate करने के लिए इसका महत्व होता है।

Component Hub : Motherboard एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर, किसी भी तरह के Internal ओर External डिवाइस या Peripheral को जोड़ने के लिए बहुत से Port ओर Slot होते हैं। ओर ये सभी मिलकर ही मदरबोर्ड को Component hub बनाते हैं।

Power Distribution : Motherboard पर जितने भी Parts/Components लगे होते हैं, सभी को उनकी क्षमता के अनुसार मदरबोर्ड द्वारा ही पावर सप्लाई किया जाता है।

Accurate Data Flow : जैसा ही हम ऊपर बता चिके हैं कि मदरबोर्ड ओर सभी तरह के Internal ओर External डिवाइस या Peripherals Device कनेक्ट होते हैं। Motherboard इन सभी को ठीक ढंग से कंट्रोल करता है, ताकि सभी में Accurate Data Flow बना रहे। साथ ही ये Data Traffic को भी मैनेज करता है।

Motherboard BIOS : बायोस यानी Basic Input Output System, जो कि किसी भी मदरबोर्ड में Bydafault Setting होती है। इसके द्वारा ही कंप्यूटर Start होता है। इसमे किसी भी मदरबोर्ड में कंपनी द्वारा डाली गयी इनफार्मेशन होती है, जो कि ROM यानी Read Only Memory होती है।

Motherboard का चयन कैसे करें!

कोई भी मदरबोर्ड निर्माता कंपनी अपने किसी भी बोर्ड को खास Specification के साथ बनाती है। इनमे से कुछ Single Verity के CPU ओर Memory को ही Support करते हैं, अन्य नए या दूसरे CPU उस पर नही लगाए जा सकते। यही कारण होता है कि जब भी आप Motherboard खरीदें तो उससे पहले आपको बहुत सी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। धीरे-धीरे Motherboard और भी बेहतर और Fast बन रहे हैं, इसके साथ साथ इनकी कीमत/Cost भी कम हो रही है।  जैसे-जैसे दुनिया बदल रही है वैसे-वैसे लोगों की जरुरत भी बदल रही है, इसी कारण Motherboard का Shape, Size और Speed सब कुछ बदल रहे हैं। यहां हम कुछ खास बिंदुओं पर विस्तार से आपको बताएंगे, ताकि आपको मदरबोर्ड खरीदें पहले पूर्ण जानकारी हो।

फॉर्म फैक्टर/Form Factor : Motherboard के Design, Style या Layout को Form Factor कहते हैं, और इसे से हमें पता चलता है की हमारे बोर्ड पर कोनसा Component कहाँ पर लगाया जाना है। इसके हिसाब से ही हमारे कैबिनेट का डिज़ाइन भी तैयार होता है। फॉर्म फैक्टर के कई मानक/Standard होते हैं। User अपनी Requirements के हिसाब से इसका चुनाव कर सकता है।

प्रोसेसर/Processor : Motherboard का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है, जहाँ पर CPU के लिए एक Socket होता है। यहीं पर प्रोसेसर को इनस्टॉल किया जाता है। किसी भी मदरबोर्ड में अलग-अलग तरह की सॉकेट हो सकती है, जिसके अनुसार ही उसमें आपको Processor Pin को देखकर और उसकी Computability को देखकर ही इसका चुनाव करना चाहिए।

मैमोरी/Memory : आपका मदरबोर्ड ही ये तय करता है, की आप अपने बॉर्ड पर कितनी क्षमता की RAM  इनस्टॉल कर सकते हैं। सामान्य मदरबोर्ड की Memory लिमिटेड ही होती है, इसलिए बोर्ड लेते समय ये निश्चित कर लें की आपका मदरबोर्ड आपकी जरुरत से ज्यादा Ram को सपोर्ट करता हो, ताकि जब भी आपको इसे Upgrade करने की जरुरत हो आप इसे Upgrade कर सकें। 

चिपसेट/Chipset : किसी भी Motherboard में दो Bridge मौजूद होते हैं, इनमे से एक होता है Northbridge और दूसरा होता है Southbridge और ये दोनों ही Chipset की मदद से ही आपस में सभी Component को Communicate करवाते हैं। चिपसेट किसी भी कंप्यूटर का मीडिएटर/Mediator होता है। इसी के द्वारा कंप्यूटर में एक भाग से दूसरे भाग में डाटा ट्रांसफर किया जाता है। 

बस/Bus : किसी भी Motherboard के अंदर Bus का महत्वपूर्ण रोल होता है। इससे बोर्ड पर लगे किसी भी दो कॉम्पोनेन्ट के मध्य डाटा को शेयर करने की Speed को MHz यानि Mega-Hertz में मापा जाता है। Motherboard में जितनी ज्यादा बेहतर Bus होगी उसमें डाटा ट्रेवलिंग स्पीड उतनी ही ज्यादा होगी।  

Expansion Slot और Port : ये वो एडिशनल Slot और Port  होते हैं, जिनके द्वारा Motherboard में और ज्यादा कॉम्पोनेन्ट को जोड़ा जा सकता है। इसमें आपके पास Upgradation का विकल्प मौजूद होता है। इन पर आप दूसरे Hardware आसानी से लगा सकते हैं। 

आशा करता हूँ की हमारे द्वारा लिखित (Motherboard क्या होता है? Hindi में जानकारी।) से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। अगर इस विषय में आपको कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment Box में जरूर लिखें। आपकी सभी प्रतिक्रियाओं का स्वागत है। कृपया हमारे इस Article को Share जरूर करें। 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad