कंप्यूटर की उच्च-स्तरीय भाषाएं/Computer high-level languages - LS Home Tech

Saturday, May 1, 2021

कंप्यूटर की उच्च-स्तरीय भाषाएं/Computer high-level languages

कंप्यूटर की उच्च-स्तरीय भाषाएं/Computer high-level languages

आजकल कंप्यूटर के अंदर या कंप्यूटर की मदद से जो भी  प्रोग्राम लिखे जाते हैं, या जो भी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर डिवेलप किये जाते हैं, वो सभी कंप्यूटर भाषा मे ही लिखे जाते हैं। इनमे से कुछ भाषाएं उच्च-स्तर की होती हैं, जिनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।
high-level languages

उच्च-स्तरीय भाषाएं/High Level Languages

कंप्यूटर के शुरुआती दौर में Programming Language बहुत ही कठिन होती थी, क्यूंकि इस भाषा को केवल कंप्यूटर ही समझ पता था, इस तरह की भाषा को मशीन लेवल लैंग्वेज कहते हैं। पहली पीढ़ी के कम्प्यूटरों में इसी तरह की भाषा का प्रयोग किया जाता था। इसके बाद Assembly Language का इस्तेमाल शुरू हुआ जिसमें आंकिय संकेतों के स्थान पर निमोनिक कोड/Mnemonic code का प्रयोग किया जाता है, और इसे मशीनी भाषा में बदलने के लिए Assembler का इस्तेमाल किया जाता है। ये लौ लेवल लैंग्वेज थी। लेकिन इसके बाद उच्च-स्तरीय भाषाएं/High Level Languages का विकास हुआ जो कोड लिखने और समझने में बहुत ही आसान होती हैं। ये भाषा अंग्रेजी भाषा के Code जैसी ही हैं। इन भाषाओँ को Compiler का इस्तेमाल कर मशीनी भाषा में बदला जाता है। इस प्रकार की भाषाओं के विकास का श्रेय सबसे ज्यादा आईबीएम/IBM कंपनी को जाता है, जिनका इनके विकास में काफी योगदान रहा है। ये भाषाएं सिर्फ Computer Coding में ही इस्तेमाल होती है। ये आम बोलचाल की भाषाएं नहीं होती।

कुछ उच्च-स्तरीय भाषाएं निम्नलिखित हैं।
  1. C++
  2. C#
  3. OBJECTIVE C
  4. COBOL
  5. FORTRAN
  6. JAVA 
  7. JAVA SCRIPT
  8. PASCAL
  9. PERL
  10. PHP
  11. PYTHON
  12. SWIFT



No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad