USB क्या होती है, इसका अविष्कार किसने किया, ओर इसके Version कोनसे हैं? - LS Home Tech

Wednesday, June 23, 2021

USB क्या होती है, इसका अविष्कार किसने किया, ओर इसके Version कोनसे हैं?

USB क्या होती है, इसका अविष्कार किसने किया, ओर इसके Version कोनसे हैं?

आजकल जितने भी डिजिटल डिवाइस आ रहे हैं, सभी के अंदर एक Common चीज आपको देखने को मिल जाती है, ओर वो है USB Port, जिसमे आप कोई भी External Device लगा सकते हैं। ऐसा भी नहीं है कि इन पोर्ट के अलावा दूसरे डिवाइस को Connect नहीं किया जा सकता, ओर भी बहुत से पोर्ट होते हैं जहां से दूसरे डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है। लेकिन आज का हमारा विषय USB कनेक्टर या USB पर है। आखिर ये USB होती क्या है और कितने प्रकार की होती है, ओर साथ ही ये भी बताएंगे कि USB की खोज किसने की थी। 
What is USB?
USB क्या है/What is USB?
USB इसका पूरा नाम Universal Serial Bus होता है। इसका इस्तेमाल हम Port के रूप में ओर USB केबल कनेक्टर के रूप में कर सकते हैं, जिसके द्वारा हम दो डिवाइस को आपस मे कनेक्ट कर Data को Transfer कर सकते हैं। साथ ही Communication के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। USB के द्वारा ही हम Pen Drive या External HDD, SSD इत्यादि में Computer के इंटरनल डाटा को कॉपी कर सकते हैं।

USB का अविष्कार किसने किया?
सर्वप्रथम USB का अविष्कार एक भारतीय टेक्नोलॉजिस्ट अभिनव भट्ट/Abhinav Bhatt ने साल 1996 में किया था। तब अभिनव भट्ट Intel कंपनी में काम करते थे।

USB कनेक्टर कितने प्रकार के होते हैं/How many types of USB connector are?

ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता कि USB के कई प्रकार होते हैं। आमतौर पर ये 4 प्रकार की होती है, Type A, Type B, Type C, लेकिन Micro USB ओर Mini USB Type A ओर B दोनो के अंतर्गत ही आती है। इन सब के कनेक्टर अलग-अलग तरह के होते हैं। इनमे से ज्यादातर कंप्यूटर के साथ जोड़कर हम बात करें तो Type A का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। अब इनके साथ एक चीज ओर जुड़ी होती है, वो होता हैं इनका Version, जैसे कि USB 2.0, 3.0, 3.1 इत्यादि। इसके वर्जन के बारे में हम Article के अंत मे आपको बताएंगे, पहले आपको इन सभी यूएसबी के बारे में चित्रों सहित पूरी जानकारी दे देते हैं।

USB कनेक्टर के टाइप/Type of USB Connector
1. USB Type-A : ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली USB होती है। इसका आकार Rectangular होता है। आपके कंप्यूटर Mouse में, Pen Drive में, Keyboard में, Charging केबल में जिनका इस्तेमाल हम ज्यादातर External रूप से करते हैं, Type-A यूएसबी का इस्तेमाल किया जाता है। कंप्यूटर के साथ जुड़ने वाले Bluetooth ओर Wi-Fi कनेक्टर भी इसी टाइप के होते हैं।
What is USB?

2. USB Type-B : इस तरह के USB कनेक्टर का इस्तेमाल आमतौर पर ज्यादा नहीं किया जाता, क्योंकि इनको किसी Specific काम या डिवाइस के लिए बनाया गया होता है। इस तरह की Connector का शेप Square की तरह होता है, ज्यादातर इनका इस्तेमाल Printer, Scanner, या Modem में ही किया जाता है।
What is USB?

3. USB Type-C : USB टाइप A ओर B को आप पुराने टाइप का कनेक्टर कह सकते हैं, लेकिन USB का Type C आधुनिक जमाने ओर आधुनिक डिवाइस में इस्तेमाल होने वाला कनेक्टर है। आने वाले समय मे लगभग सभी डिवाइस में आपको इस तरह के कनेक्टर देखने को मिल जाएंगे। आजकल जितने भी नए मोबिलेय लैपटॉप आ रहे हैं इन सब मे इस तरह की यूएसबी देखने को मिल जाती है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसको आप किसी भी तरफ़ से लगा सकते हैं। इसको आप उल्टा लगाएंगे तो भी कम करेगा और सीधा लगाएंगे तो भी काम करेगा।
What is USB?

कुछ ऐसे डिवाइस भी होते हैं जिनमे Micro ओर Mini USB का इस्तेमाल होता है, जैसे कि Digital Camera, Smartphone, Tablets इन सभी में आपको ज्यादातर Micro USB देखने को मिल जाती है। लेकिन ज्यादा पुराने डिवाइस की अगर हम बात करें तो उसमें आपको Mini USB देखने को मिल जाएगी। माइक्रो ओर मिनी यूएसबी टाइप ए ओर टाइप बी दोनो के अंतर्गत ही आती हैं। आइये अब इनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Micro USB : इसका इस्तेमाल ज्यादातर सस्ते ओर आम मोबाइल में किया जाता है, ओर इसके कनेक्टर की आकृति D आकर की होती है। जिसका इस्तेमाल मोबाइल को चार्जिंग ओर डाटा ट्रांसफर के लिए किया जाता है। ये एक तरफ से लगता है, यानी उसे हम उल्टा नहीं लगा सकते, जैसे Type C लग जाता है।
What is USB?

Mini USB : इस तरह के कनेक्टर का इस्तेमाल ओर भी ज्यादा पुराने डिवाइस में किया जाता था, जैसे कि MP3 Player, कुछ Digital Camera,  ओर कुछ सस्ते ओर छोटे Mobile में भी किया जाता था। लेकिन आजकल इसका इस्तेमाल किसी भी नए डिवाइस में नहीं किया जाता है।
What is USB?

USB के वर्जन कितने हैं?
उपरोक्त जानकारी में हमने USB कनेक्टर के बारे में तो जान लिया, आयब हम इनके वर्जन के बारे में भी जान लेते हैं। जब से USB का अविष्कार हुआ है तब से अब तक इसके वर्जन में काफी बदलाव देखने को मिल गए हैं। इसके हर नए वर्जन में डाटा को ट्रांसफर करने की गति तेज होती है। अभी तक हमारी जानकारी और रिसर्च के अनुसार USB 1.0 से लेकर 3.2 तक ही है।

USB Version 1.0 : यूएसबी के इस Version को January 1996 में Release किया गया था। इसकी Data को Transfer करने की Speed 1.5 MBPS थी, जो कि बिल्कुल ही Low Bandwidth थी। इसकी कम स्पीड के कारण ये ज्यादा समय तक नहीं चल पाई, क्योंकि Technology के विकास के साथ इसमे भी कुछ नया करने की आवश्यकता महसूस हुई।

USB Version 1.1 : इसके दूसरे साल के मध्य में August 1998 में इसका दूसरा Version 1.1 Release किया गया, जो तुलनात्मक तरीके से 1.0 से ज्यादा तेज गति से Data को Transfer करता था। इसकी गति 12 MBPS थी। उस वक़्त ये गति काफी थी लेकिन आज के हिसाब से देखें तो इसकी गति बहुत ही कम पड़ती।

USB Version 2.0 : यूएसबी के इस वर्जन को April 2000 में Release किया गया था, इसने Data को Transfer करने की Speed Limit 480 MBPS तक थी। इसकी स्पीड 1.1 की तुलना में बहुत ही ज्यादा थी, जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा हुआ। 

USB Version 3.0 : अब तक पूरा डिजिटल युग आ चुका था, ओर November 2008 में इसके नए Version 3.0 को Release किया गया, जिसने Data Transfer तकनीक में धूम मचा दी थी। इस वर्जन की Speed Limit 5 GBPS तक थी, यानी ये बहुत ही तेज गति से डाटा को ट्रेवल कर सकती थी।

USB Version 3.1 :  यूएसबी के इस वर्जन को July 2013 में Release किया गया था, ओर ये वर्शन Super Fast Speed से Data को Travel कर सकता था। इसके इस वर्जन को Super Speed 2 भी कहा जाता है। इसमे Data को Transfer करने की गति 10 GBPS तक की है।

USB Version 3.2 : यूएसबी के इस वर्जन को सेप्टेम्बर 2017 में Release किया गया था, ओर ये अब तक कि सबसे तेज Data Transfer करने वाली USB है। इसी Speed 20 GBPS तक है। Type C में इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है।

USB Version 4.0 : यूएसबी के इस वर्जन को 29 August 2019 को Release किया गया था, ओर ये Type C Connector ओर ही काम करती है। इसकी Data को Transfer करने की स्पीड 40 GBPS तक है। इसका इस्तेमाल अभी बहुत ही उनन्त तकनीकी डिवाइस में हो रहा है। तकनीकी के इस युग मे कुछ भी असंभव नहीं है, हो सकता है, आपको जल्दी ही इसका एक ओर नया वर्जन 4.1 देखने को मिल जाये।

What is USB?, Types Of USB, USB Connector Types, Version of USB, 4.0 USB, Speed of USB, Two way USB, 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी"USB क्या होती है, इसका अविष्कार किसने किया, ओर इसके Version कोनसे हैं?"पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad