Portable External SSD खरीदते वक्त कुछ सावधानियां। - LS Home Tech

Wednesday, June 16, 2021

Portable External SSD खरीदते वक्त कुछ सावधानियां।

Portable External SSD खरीदते वक्त कुछ सावधानियां।

LSHOMETECH के सभी पाठकों को हमारी तरफ से नमस्कार। आज हम आपको वो जानकारी देंगे जो आपके लिए बेहद ही लाभदायक हो सकती है। आज कंप्यूटर तो लगभग हर जगह इस्तेमाल हो ही रहा है, ओर हर कंप्यूटर की एक सीमित Memory होती है, हल्के ओर छोटे मोटे कामों के लिए तो कम मेमोरी की जरूरत पड़ती है, मगर जब हम कोई बड़ा काम या जैसे कि वीडियो एडिटिंग या फ़ोटो एडिटिंग या 3D डिजाइनिंग या रेंडरिंग से सम्बंधित काम करते हैं तो हमे ज्यादा मेमोरी की जरूरत पड़ती है, ओर आजकल सभी HDD की जगह SSD का इस्तेमाल कर रहे है, तो हम आपको इस Article में बताएंगे कि आपको SSD खरीदते वक्त क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए।
Precaution buying SSD storage device

Storage/भंडारण
जब भी आप कोई भी Memory Storage Device खरीदें तो सबसे पहले उसकी Storage Capacity के बारे में आपको निश्चय कर लेना चाहिए कि आपके लिए कितनी Storage Capacity की SSD सही रहेगी। 

आजकल मार्किट में 240 GB से लेकर 480, 500 GB ओर 1 TB से 4 TB तक कि डिवाइस मौजूद है। SSD की स्टोरज जितनी ज्यादा होगी, उसके दाम भी उतने ही ज्यादा होंगे। SSD, HDD की तुलना में काफी महंगे होते हैं, लेकिन टिकाऊ ओर गति भी ज्यादा होती है।

Compatibility/अनुकूलता 
SSD खरीदने से पहले ये जरूर जांच लें कि ये आपके System के साथ Compatible है या नहीं! कुछ SSD Mac के साथ अच्छी तरह काम करते है, कुछ Windows के साथ। लेकिन आमतौर पर आप SSD को किसी भी डिवाइस के साथ लगा सकते है, बस वो उस डिवाइस के साथ Connect होना चाहिए।

आज के जमाने के सभी कंप्यूटर या लैपटॉप SSD को सपोर्ट करते हैं और उनमें उसके लिए पोर्ट भी होते हैं, जहां पर आप SSD को माउंट कर सकते हैं। पुराने लैपटॉप में कई बार इसे लगाने में दिक्कत आ सकती है। लेकिन इसका समाधान मिल ही जाता है। आप पुराने लैपटॉप के DVD बॉक्स की जगह Caddy बॉक्स लगाकर SSD लगा सकते हैं।

Speed/गति
किसी भी Storage Device के लिए गति की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, SSD कार्ड की गति HDD की तुलना में काफी ज्यादा होती है, क्योंकि ये Mechanical न होकर Electrical जोती है। SSD में तेज गति से Data को ट्रांसफर करने के लिए इसके अलग-अलग वर्जन जैसे कि 3.0, 3.1 ओर 3.2 Connecting Port के साथ आते हैं। कोई भी SSD अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आप HDD की तुलना में लगभग 3 से 5 गुणा ज्यादा स्पीड ले सकते हैं।

Security/सुरक्षा
कोई भी ड्राइव किसी भी Computer System ओर Personal Data के लिए सबसे अहम भाग होता है, जहां हम अपनी हर तरह की जानकारी रखते हैं, इसलिए इसका सुरक्षित होना बहुत ही जरूरी होता है। जब भी एस्प SSD खरीदें तो इसमे Password या Pin का विकल्प मौजूद होना चाहिए। सामान्य तौर पर इसकी ज्यादा जरूरत नहीं होती, लेकिन अगर आपके पास कोई ऐसा डाटा हो जिसे चुराए जाने का डर हो, तभी आपको Pin या Password का इस्तेमाल करना चाहिए। आजकल बाजार में बहुत सारे डिवाइस हैं जो Software Encryption के साथ आते हैं। लेकिन डाटा की ज्यादा सुरक्षा आपको Hardware Encryption में मिलती है, क्योंकि इसे एन्क्रिप्ट करना या तोड़ना बहुत कठिन होता है।

Portability/सुवाह्यता
किसी भी Storage Device को आप दो तरीकों से इस्तेमाल कर सकते है, Internal या External. अब जिन लोगों का काम ज्यादा हैवी होता है, वो Internal  के साथ External का ज्यादा इस्तेमाल करते है, किसी भी हैवी डाटा को ट्रेवल करने के लिए। इसलिए खरीदने से पहले ये भी जरूर जांच लें कि क्या ये डिवाइस आपके लिए Traveling के लिए सही है या नहीं। अगर हम SSD की बात करें तो ये वजन में बहुत ही हल्की ओर स्लिम होती है। 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

 


No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad