Five IT businessman of computer - LS Home Tech

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, April 24, 2022

Five IT businessman of computer

 Five IT businessman of Computer

कंप्यूटर के पांच आईटी व्यवसायी


बिजनेस मैग्नेट अजीम प्रेमजी ने विप्रो लिमिटेड के साथ भारतीय सॉफ्टवेयर उद्योग में क्रांति ला दी।  टाइम 100 में दो बार सूचीबद्ध होने के बाद, उन्होंने अपनी वनस्पति तेल और साबुन निर्माण कंपनी को एक प्रमुख आईटी समाधान ब्रांड के रूप में चिह्नित विविधीकरण के माध्यम से बदल दिया।  वह एक गैर-लाभकारी संस्था के मालिक हैं और द गिविंग प्लेज में शामिल होने वाले पहले भारतीय हैं।
Top IT Business man

कुमार मंगलम बिड़ला एक भारतीय उद्योगपति हैं जिन्हें भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह कंपनी, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष के रूप में जाना जाता है।  वह IIM अहमदाबाद और IIT दिल्ली के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करता है।  अपने करियर के दौरान, बिड़ला को बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड और आउटस्टैंडिंग बिजनेस मैन ऑफ द ईयर अवार्ड जैसे कई सम्मान मिले हैं।

पद्म भूषण विजेता भारतीय अरबपति व्यवसायी शिव नादर को आईटी कंपनी एचसीएल और शिव नादर फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में जाना जाता है।  जहां उन्होंने एचसीएल को एक आईटी हार्डवेयर कंपनी से आईटी उद्यम में बदल दिया, वहीं 2021 तक, उन्होंने खुद को तीसरे सबसे अमीर भारतीय में बदल दिया।

अपूर्व मेहता एक सीरियल एंटरप्रेन्योर और Amazon.com की पूर्व कर्मचारी हैं।  उन्होंने 2012 में किराना डिलीवरी और पिक-अप सेवा इंस्टाकार्ट की स्थापना की। योग्यता के अनुसार एक इंजीनियर, उन्होंने इंस्टाकार्ट लॉन्च करने से पहले सोशल गेमिंग कंपनियों के लिए एक विज्ञापन नेटवर्क सहित कम से कम 20 अन्य सेवाएं शुरू करने की कोशिश की।  उन्हें 2013 में फोर्ब्स 30 अंडर 30 की सूची में शामिल किया गया था।

इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि भी भारतीय बायोमेट्रिक आईडी आधार के पीछे हैं।  2021 में फोर्ब्स की भारत के सबसे अमीर की सूची में नामित, उन्होंने एक बार रतन टाटा के साथ मिलकर गरीबों को ऋण प्राप्त करने में मदद करने के लिए अवंती फाइनेंस का गठन किया।  उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में भी असफल चुनाव लड़ा।


No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad