RTGS, NEFT, IMPS क्या होता है? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, November 13, 2020

RTGS, NEFT, IMPS क्या होता है?

RTGS, NEFT, IMPS क्या होता है?

आज की पोस्ट में हम आपके लिए बेहद खास जानकारी लेकर आये हैं, ओर आपने इनका इस्तेमाल कभी न कभी जरूर किया होगा। अगर आपने इन Terms का इस्तेमाल अभी तक नहीं किया है तो आपको आने वाले समय में इनकी बहुत जरूरत पड़ने वाली है, बैंकिंग ओर लेंन-देन के online transaction के लिए। हम अभी डिजिटल युग के शुरुआती चरण में है, ओर आगे आने वाला समय पूर्णतया ही डिजिटल होने वाला है। इस पोस्ट का जो विषय है, 
RTGS, NEFT ओर IMPS इनके बारे में आपको पूरी जानकारी दी जा रही है। Banking या किसी भी अन्य तरह के Digital Transaction या भुगतान के लिए, आज भारत ही नहीं अपितु सम्पूर्ण विश्व मे मौजूद बहुत से माध्यमों से पैसे को एक बैंक एकाउंट से दूसरे बैंक एकाउंट में Transfer करना बहुत ही सरल हो गया है। आसान होने के साथ ये तेज भी हो गया है। अब आपको कहीं से भी पैसे प्राप्त करने के लिए लम्बा इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है। Digital Transfer से ये काम बहुत ही सरल हो गया है। आज बहुतायत में बैंकों, कंपनियों और दूसरे सरकारी और गैर-सरकारी विभागों ने भी इस तकीनीकी का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, यानी इन सभी ने Digital Payment System को अपना लिया है।
Digital payment RTGS, NEFT, IMPS

अगर आज के दिन हमारे देश की बात की जाए तो, आज हमारे पास पैसे को ट्रांसफर करने के विभिन्न माध्यम उपलब्ध है, जैसे कि Digital Wallet, UPI, RTGS, NEFT, IMPS आदि।


क्या होते हैं RTGS, NEFT, IMPS
RTGS: Real Time Gross Settlement
NEFT: National Electronic Fund Transfer
IMPS: Immediate Mobile Payment Service

जहां RTGS ओर NEFT को रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया/RBI द्वारा लॉन्च किया गया है, वहीं IMPS को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया/NPCI द्वारा लॉन्च किया गया है। इन सभी पेमेंट सिस्टम की जानकारी आगे विस्तार से दे रहे हैं।

RTGS 
RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट द्वारा फण्ड ट्रान्सफर करने से पैसा तुरंत ट्रान्सफर हो जाता है। RTGS मुख्य रूप से ज़्यादा राशि के ट्रान्सफर के लिए हैं, जिन्हें तुरंत पहुंचाया जाना होता है।

NEFT
NEFT यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर भी एक प्रकार की भुगतान प्रणाली है, जिसके द्वारा एक बैंक अकाउंट से दूसरे में पैसे ट्रान्सफर किये जा सकते हैं। NEFT के माध्यम फण्ड ट्रान्सफर उसी समय में नहीं होता है, क्योंकि हर आधे घंटे में NEFT के फण्ड ट्रान्सफर के Batch Release होते हैं। इसमे जिन भी लोगों ने पिछले आधे घंटे में अपने अकाउंट से फण्ड ट्रान्सफर किया है, वो पैसे दूसरे अकाउंट तक पहुँचते हैं। जब भी आप NEFT से कोई भी Transection करते हैं, तो उसके आधे घंटे बाद वो Transaction पूरा हो जाता है।

IMPS
IMPS यानी इमीडियेट मोबाइल पेमेंट सर्विसेस, भी एक प्रकार का ऑनलाइन फण्ड ट्रान्सफर सिस्टम है, जिसको नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा मैनेज किया जाता है। इस माध्यम से फण्ड या पैसा ट्रान्सफर करने से पैसा उसी समय ट्रान्सफर हो जाता है। इसकी खास बात ये है कि IMPS पूरे साल 24*7 उपलब्ध रहता है, जबकि RTGS और NEFT में ये सुविधा उपलब्ध नहीं है।

इन सभी टर्म्स को उपभोक्ता की सहूलियत के लिए बनाया गया है। इसमे भेजने वाले के पास प्राप्तकर्ता के बैंक एकाउंट की पूरी जानकारी होनी चाहिए, तभी वो इन माध्यमों से दूसरे एकाउंट में फण्ड या पैसा Transfer कर पाता है। इस जानकारी में बैंक account number के साथ बैंक का IFSC कोड भी जानना जरूरी होता है। इससे फण्ड transfer करने में ज्यादा सहूलियत होती है। फण्ड transfer करने के लिए इन तीनो की अलग-अलग सीमाएं है जिनके बारे में आपको ट्रांसफर से पहले जरूर जान लेना चाहिए। यहां हम इसके कुछ तथ्यों का विवरण दे रहे हैं।

Fund Transfer Limit
आपको पहले ये जान लेना चाहिए कि किस माध्यम की फण्ड ट्रांसफर के लिए लिमिट कितनी है। इसके बाद ही आपके किये जाने वाले ट्रांसफर राशि के लिए बेहतर विकल्प मिल जाएगा।

Available Service
यहां कुछ Payment System 24 घण्टे काम करते हैं, ओर कुछ के काम करने के लिए समय अवधि निश्चित की गई है। 24 घण्टे वाले में आप किसी भी टाइम फण्ड ट्रांसफर कर सकते हैं, बाकी के लिए आपको उपलब्ध सर्विस का पता लगाकर ही ट्रांसफर करने चाहिए।

Fund Settlement Speed
इसका मक़तलाब ये होता है कि जब भी आप कोई fund transfer करते है, तो कुछ माध्यम से फण्ड तुरंत ट्रांफेर हो जाता है और कुछ माध्यम से fund transfer होने में आधा घंटा या एक निश्चित समय लगता है।

Fund Transfer Charge
किसी भी तरह के पैसे/फण्ड ट्रांसफर के लिए हर बैंक का अपना चार्ज होता है, ओर वो भी एक निश्चित amount के ट्रांसफर पर। Bank to Bank ओर Bank to another Bank ट्रांसफर का चार्ज भी अलग हो सकता है।



तुलना  RTGSNEFTIMPS
ट्रांसफर करने में
लगने वाला समय 
उसी वक़्त ट्रांसफर  आधा घंटा उसी वक़्त ट्रांसफर
न्यूनतम ट्रांसफर सीमा  2 लाख  ₹ 1₹ 1
अधिकतम ट्रांसफर सीमा  कोई सीमा नहीं  कोई सीमा नहीं

हालाँकि, एक ट्रांजेक्शन में ₹ 50,000 से ज़्यादा ट्रान्सफर नहीं कर सकते हैं। 

2 लाख 
सेवा उपलब्ध समय  8:00 AM – 6:00 PM सोमवार से शनिवार

रविवार और बैंक हॉलिडे पर उपलब्ध नहीं

8:00 AM – 7:00 PM सोमवार से शनिवार (महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर)

रविवार और बैंक हॉलिडे पर उपलब्ध नहीं। 

24 घंटे सातों दिन कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
शुल्क  ₹ 2 लाख से ₹ 5 लाख तक के लिए ₹  25

4 लाख से ज़्यादा के लिए ₹ 50

GST भी लागू है

बैंक और ट्रान्सफर राशि पर निर्भर करता है। बैंक और ट्रान्सफर राशि पर निर्भर करता है। 

बैंक द्वारा इनमे कभी भी संसोधन किया जा सकता है, ये तथ्य पुराने नियमों के हिसाब से दर्शाये गए हैं।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :
 

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot