Blogger V/s WordPress कोनसा बेहतर है? - LS Home Tech

Saturday, December 12, 2020

Blogger V/s WordPress कोनसा बेहतर है?

Blogger V/s WordPress कोनसा बेहतर है?

नमस्कार, Technology ओर Education से जुड़े हमारे Web पोर्टल LSHOMETECH पर आपका स्वागत है। हमारे पिछले आर्टिकल में हमने आपको Blogger ओर WordPress क्या है, इन दोनो के बारे में अलग-अलग Article के माध्यम से जानकारी दी थी। लेकिन आज हम जानेंगे कि Blogger ओर WordPress में अंतर क्या होता है। इन दोनों में से आपके लिए कोनसा सही रहेगा, ये जानकारी आपको हम क्रमबद्ध तरीके से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। समस्त जानकारी के लिए कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
WordPress V/s Blogger

1. जहां Blogger में Blog बनाने की सर्विस आपको बिल्कुल फ्री में मिलती है, ठीक इसी तरह WordPress में भी आपको Blog बनाने सर्विस भी बिल्कुल फ्री में मिलती है, लेकिन WordPress में आपको Website बनाने के लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं।

2. Blogger ओर WordPress दोनो प्लेटफार्म पर आपको Blog के लिए Hosting ओर Domain की जरूरत नहीं होती। WordPress में आपको प्रोफेशनल Website बनाने के लिए Hosting ओर Domain की आवश्यकता होती है। आप चाहें तो Blogger पर भी Domain नाम खरीद सकते हैं।

3. Blogger में सिर्फ आप Blog ही बना सकते हैं, आप चाहें तो अपने Blog को Website में Modify कर सकते हैं, इसके विपरीत आपको WordPress में Blog ओर Website के लिए प्लेटफार्म मिल जाता है। WordPress. com पर आप Blog बना सकते हैं, ओर WordPress.org पर आप Website बना सकते हैं।

4. Blogger में आप अपने Blog को ज्यादा Customize नहीं कर सकते, इसके लिए Blogger में बहुत कम Option मौजूद होती हैं। इसके विपरीत WordPress में आपको Blog या Website को Full Customize की Option मिल जाती है।

5. Blogger में Blog का SEO आपको Manual तरीके से करना पड़ता है, लेकिन WordPresd में ये सुविधा आपको Plugin के रूप में मिल जाती है, जिससे आपके Blog या Website का SEO आसानी से हो जाता है।

6. Blogger का इस्तेमाल नए ओर कम ज्ञान वाले लोग आसानी से कर सकते हैं, वहीं WordPress को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ ज्यादा तकनीकी ज्ञान की जरूरत पड़ती है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" Blogger V/s WordPress कोनसा बेहतर है?"पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

 

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad