Career in Animation बेहतरीन विकल्प - LS Home Tech

Sunday, December 20, 2020

Career in Animation बेहतरीन विकल्प

Career in Animation बेहतरीन विकल्प 

Animation आधुनिक जमाने का सबसे ज्यादा विकसित क्षेत्र है, जिसमे आप बहुत कुछ कर सकते हैं। इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए आपका Creative ओर Advance होना बेहद जरूरी है। आज पूरी दुनिया मे Animation का Craze बढ़ता जा रहा है, बेशक आप किसी भी Industry से इसे जोड़कर देखें। आज विज्ञापन, कार्टून फिल्में, सीरियल या एंडी तरह के निर्माण कार्य हेतु एनीमेशन फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में कदम रखकर आप अपने हुनर से दुनिया को अपनी काबिलियत दिखा सकते हैं। हाँ इससे पहले आपको इस क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। ओर ये सारी जानकारी हम आपको इस लेख में नीचे दे रहे हैं।

Animation Career

Education Qualification/शैक्षणिक योग्यता
इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए आपकी न्यूनतम योग्यता 12 वीं कक्षा पास होना जरूरी होता है, या इसके समकक्ष पढ़ाई होनी चाहिए। अगर आपने इस से ज्यादा पढ़ाई भी की है, तो भी आप इस क्षेत्र में आसानी से अपना कैरियर बना सकते हैं। अगर आप 12 वीं के बाद इस लाइन में आना चाहते हैं, तो आगे की पढ़ाई भी आप Animation Course के साथ जारी रख सकते हैं। इस क्षेत्र में Career बनाने के इछुक युवा Graduate, Post Graduate, ओर Diploma Course कर सकते हैं। आजकल तो आप Animation Course को Online ओर Offline दोनो तरीकों से कर सकते हैं। बहुत सी Animation कंपनियां अपने यहां जॉब के लिए Professional ट्रेनिंग भी देती है। आप वहीं से कोर्स करके उसी कंपनी में अच्छी जॉब भी प्राप्त कर सकते हैं।

Animation के उपलब्ध कोर्स अधिकांश कॉलेजों में संचालित Bachelor of Fine Art यानी BFA कोर्स के रूप में एनिमेशन पढ़ाया जाता है। साथ ही कई बड़े संस्थानों में Diploma या Advance Diploma and Certificate कोर्स के तहत Animation Industry की मांग के मुताबिक एनिमेशन की प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी दी जाती है। जहां पर आपको इंडस्ट्री के प्रोजेक्ट पर भी काम करने का मौका मिलता है। ऐसे एनीमेशन कोर्सों की अवधि एक से दो साल तक की होती है, ओर इन सभी कोर्स के दौरान आपको  Drawing, Graphic, Production, Lighting के साथ Digital Art की जानकारी भी दी जाती है।

Animation Making कैसे होती है?
Animation की दुनिया एक पूरी तरह से कल्पना और तकनीकी पर आधारित होती है, इसमे आप 2D ओर 3D दोनो तरह के Animation निर्माण को चुन सकते हैं। आजकल Computer द्वारा एक जगह बैठकर ही आप High Level Software की मदद से Animation तैयार कर सकते हैं। इस क्षेत्र में काम करने के लिए Animation Expert को रोल सबसे ज्यादा होता है, ओर इन्ही की मदद से ही Artificial दृश्यों को बिल्कुल वास्तविक दिखाया जाता है। Animation बनाने के लिए काफी तरह के कार्यों के लिए तकीनीकी जानकारों की मदद ली जाती है, जिनमे Sculpting, Scripting, Life Drawing, Modeling, Rigging ओर Animation बनाने वाले आर्टिस्ट शामिल होते हैं।

Top 5 Animation Software
1. MAYA
2. 3DS MAX 
3. Blender
4. Cinema 4D/C4D
5. Unity

How to become a good Animator!
एक अच्छा Animator बनने के लिए आपको बहुत सी चीजों को अपने अंदर समाहित करना पड़ता है, जैसे Hard Working, Imagination, Creativity, Better Visualization ओर Logical Understanding के साथ काम को सही समय या तय सीमा में ही खत्म करने के गुण होने चाहिए।

Animation सीखने हेतु प्रमुख संस्थान:-
एरीना मल्टीमीडिया/Arena Multimedia
दिल्ली एरीना मल्टीमीडिया/ Delhi Arena Multimedia
मुंबई एरीना मल्टीमीडिया/Mumbai Arena Multimedia
बैंग्लोर एरीना मल्टीमीडिया/Bangalore Arena Multimedia
नोएडा ग्लोबल स्कूल ऑफ एनिमेशन/Noida Global School of Animation
नई दिल्ली ग्लोबल स्कूल ऑफ एनिमेशन/New Delhi Global School of Animation
चेन्नई माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक/Chennai MAYA Academy of Advance Cinematic 
मुंबई टेक्नो प्वाइंट मल्टीमीडिया/Mumbai Techno Point Multimedia


जैसा कि हम आपको ऊपर भी बता चुके हैं कि Animation Industry बहुत ही बड़ी ओर व्यापक है, इसमे आप देश ही नहीं अपितु विदेश में भी काम कर सकते है, अगर आप चाहें तो आप एक Freelancer के रूप में खुद का काम भी कर सकते हैं। आजकल बहुत से लोग हैं जो एनीमेशन सीखकर अपना खुद का काम कर रहे हैं, YouTube पर आपको ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे जो अपना खुद का एनीमेशन का काम करके कार्टून वीडियो बनाकर लाखों रुपये कमा रहे हैं।  करियर के तौर पर इस क्षेत्र को चुनने पर आपको आर्थिक रूप से बहुत हि ज्याद फ़ायदा मिल सकता है, लेकिन यहां आपको पैसे और नाम के साथ ही घंटों तक लगातार काम करने की आवश्यकता होती है जो कि बेहद तनावपूर्ण काम होता है। कई बार इसका सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है। अतः इस क्षेत्र में आने से पहले इन सब चीज़ों पर भी ग़ौर कर लेना चाहिए।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" Career in Animation बेहतरीन विकल्प "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad