Mobile Apps कैसे बनती है, Full Detail Hindi में। - LS Home Tech

Friday, January 1, 2021

Mobile Apps कैसे बनती है, Full Detail Hindi में।

Mobile Apps कैसे बनती है, Full Detail Hindi में।

आज हम जिस युग में जी रहे हैं वो पूरी तरह से Technology पर आधारित है, ओर इसमे Digital Technology अपने चरम पर है। आधुनिक युग मे मोबाइल टेक्नोलॉजी को दुनिया का सबसे बड़ा चमत्कार माना गया है, क्योंकि हमारा Mobile हमे एक ही Platform पर विभिन Applications को इस्तेमाल करने की Permission देता है। आज हम मोबाइल में विभिन प्रकार की Apps का इस्तेमाल करते हैं, जो हर एक अलग काम के लिए बनाई गई होती है। क्या कभी आपने सोचा है कि एक Mobile या Android Application का निर्माण कैसे होता है। अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए है।
How to build mobile app

Mobile Application कैसे बनती है?
किसी भी तरह की Mobile Application को बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होती है, जिनमे आपका Java ओर Kotlin लैंग्वेज का ज्ञान और Android Studio का ज्ञान बेहद मायने रखता है। ये वो चीजें है जिनके बिना आप किसी एप्प का निर्माण नहीं कर सकते हैं। वैसे तो आजकल बहुत सारे 3rd पार्टी वेबसाइट भी आपकी एप्लीकेशन बनाने की परमिशन देते हैं, जहाँ से आप बिना कोडिंग की जानकारी के ही एप्प बना सकते हैं, लेकिन अगर आप प्रोफेशनल तरीके की एप्लीकेशन ओर अपनी खुद की Coding जानकारी के हिसाब से App निर्माण करना चाहते हैं तो आपको Android Studio का इस्तेमाल आना बेहद जरूरी होता है।

Android Studio गूगल द्वारा विकसित एक बेहद ही उन्नत सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल आप किसी भी तरह की एप्लीकेशन को बनाने के लिए कर सकते हैं। यह एक पूर्ण रूप से Open Source कोडिंग सॉफ्टवेयर है, जिसके मुकाबले में कोई दूसरा सॉफ्टवेयर है ही नहीं। इसका इस्तेमाल आप कंप्यूटर या लैपटॉप ओर कर सकते हैं। Android Studio के माध्यम से किसी भी Application के Development के लिए आपको Java ओर Kotlin जो कि दोनों Programming Language है, का ज्ञान बेहद जरूरी होता है। ये एंड्राइड स्टूडियो के लिए दोनो मात्र ऐसी भाषाएं है, जिनके द्वारा आप एक अच्छा और पूर्ण गुणवत्ता युक्त किसी भी तरह की एप्लीकेशन बना सकते हैं। हमारे अगले आर्टिकल में हम आपको Android Studio की विस्तृत रूप से जानकारी देंगे।

अगर आप भी Java या Kotlin भाषा को सीखना चाहते हैं तो आप इनको किसी संस्थान से सिख कर इनका एप्प डिजाइनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल तो आपको कोई भी Computer Language सीखने के लिए कहीं जाने की जरूरत ही नहीं है, क्योंकि Internet पर आपको बहुत से Expert ट्यूटर मिल जाएंगे जो आपको ये सब सिखाते हैं। जिनको आप फ्री में या कुछ फीस देकर भी सिख सकते हैं।

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad