What is M.2 SSD storage device? हिंदी में जानकारी। - LS Home Tech

Monday, January 4, 2021

What is M.2 SSD storage device? हिंदी में जानकारी।

आजकल Technology का जमाना है, हर रोज किसी न किसी टेक्नोलॉजी में बदलाव हो रहा है, कहने का मतलब ये है कि हर रोज जितनी भी Digital तकनीक पर आधारित चीजें बनी हैं उनमें नए-नए Update आते रहते हैं। वैसे भी समय के साथ ओर आधुनिक जरूरतों के हिसाब से इनमें बदलाव लाना या इनको ओर ज्यादा उन्नत बनाना जरूरी है। आज से 10 साल पहले जो Digital Equipment साइज के हिसाब से बहुत बड़ा होता था, आज वही साइज में बहुत छोटा और ज्यादा विकसित हो चुका है। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने वाले हैं, Storage Device के बारे में, जो कि क्षमता में बहुत बड़े साइज ओर आकर में बहुत छोटे साइज में आ चुके हैं, ओर इन्ही में से एक है M.2 SSD जिसके बारे में हम विस्तार से नीचे बता रहे हैं।
M.2 sata SSD

M.2 SATA SSD क्या है/What is m.2 SATA SSD?
M.2 आधुनिक जमाने की एक Storage Device है, जो को Solid State में होती है। ये भी एक तरह से SSD Drive जैसी ही होती है, लेकिन ये तकनीकी में SSD से Advance होती है। ये दिखने में बिल्कुल RAM के जैसा ही होता है, लेकिन इसका काम RAM से बिल्कुल अलग होता है। M.2 SSD तीन रूपों में उपलब्ध होती है, एक होता है M.2 SATA ओर दूसरा है M.2 PCIe ओर तीसरा है NVMe (None Volatile Memory)M.2 जिनका इस्तेमाल Data को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस डिवाइस के अंदर किसी तरह का कोई Mechanical पार्ट नहीं होता, जो कि HDD में होता है। चूंकि ये आधुनिक जमाने के Device हैं तो इनके लिए आधुनिक जमाने का Motherboard भी चाहिए जिस पर M.2 SSD को लगाने के लिए अनुवांछित Port भी होना अनिवार्य है। 

पहले हमारे पास एक HDD यानी Hard Disk Drive होती थी, जो कि पूर्णतः Mechanical होती थी, ओर इनकी Read ओर Write करने की गति काफी कम होती थी। इसके बाद टेक्नोलॉजी में हुए बदलाव की बदौलत SSD card का विकास हुआ जिसने काफी हद तक HDD की जगह को ले लिए, क्योंकि ये HDD से बहुत तेज है और पूर्णतः Digital भी जो Data को बहुत जल्दी Read ओर Write कर लेती है, ओर Process भी बहुत जल्दी ही कर लेती है। ओर आज हमारे पास बिल्कुल नई Technology पर आधारित M.2 SSD Storage Device उपलब्ध है, जो HDD ओर SSD CARD दोनो से बेहतर और उन्नत है, साथ ही ये Space भी बहुत कम लेती है। जहां HDD की कीमत काफी कम होती है, वहीं SSD ओर M.2 SSD की कीमत काफी ज्यादा होती है। 

आज बाजार में आपको बहुत सी कंपनियों के M.2 SSD मिल जाएंगे जिनकी Storage क्षमता 240 या 250 GB हो, आपको 3500 रुपये से 4000 रुपये के बीच मिल जाते हैं। इससे ज्यादा बड़े स्टोरेज के लिए चाहिए तो आपको ओर ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी, इनकी कीमत इनकी Capacity ओर Brand के आधार पर भी होती है।

बदलते जमाने के साथ जितना विकास Technology के क्षेत्र में हुआ है, ओर खासकर Computer Technology के क्षेत्र में जो कि बहुत ही उच्च स्तर पर हुआ है, जो कि अकल्पनीय है। मजेदार बात तो ये है कि इसका विकास बहुत कम समय मे बहुत ज्यादा हुआ है। आज हम Pentium से i10 Generation पर पहुंच गए हैं, ओर नई तकनीकी की आशा के साथ आगे बढ़ रहे हैं।
m.2 sata ssd


Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad