डिजिटल या क्रिप्टो करेंसी क्या होती है? - LS Home Tech

Monday, May 30, 2022

डिजिटल या क्रिप्टो करेंसी क्या होती है?

डिजिटल या क्रिप्टो करेंसी क्या होती है?

आपने अभी तक Physical Currency का नाम सुना भी होगा और इस्तेमाल भी कर रहे होंगे, लेकिन आज हमारे पास एक ओर तरह की करेंसी आ गयी है, जिसका इस्तेमाल तो हम कर सकते हैं, लेकिन वो मूर्त रूप में हमारे पास नहीं हो सकती, क्योंकि ये केवल आभाषी करेंसी यानी मुद्रा है, ओर इसे ही हम Digital Currency या Crypto  Currency के नाम से जानते हैं। इसे हम किसी भी देश की Currency/मुद्रा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, बस अंतर सिर्फ इतना होता है, कि इसका इस्तेमाल केवल हम ऑनलाइन तरीके से इंटरनेट के द्वारा ही कर सकते हैं।
Digital/Crypto  Currency


Digital/Crypto Currency आज के जमाने की करेंसी है, हर रोज पूरी दुनिया ने इसके इस्तेमाल को बढ़ावा मिल रहा है, ओर दुनिया भर में इसके Investment में भारी बढ़ोतरी हो रही है। ऑनलाइन माध्यम होने के कारण बस इसका जो बाजार है वो थोड़ा अनियमित ओर जोखिम से भरा हुआ है, क्योंकि इसका संचालन किसी विशेष बैंक के द्वारा नहीं किया जाता। जहां किसी भी देश की मुद्रा के लेन-देन के लिए बीच का माध्यम कोई भी केंद्रीय बैंक होता है, ओर यही किन्ही भी देशों के बीच उनकी प्रचलित मुद्रा में आपसी लेन-देन करता है। इसके विपरीत डिजिटल करेंसी एक विशेष नेटवर्क द्वारा ऑनलाइन चलाई जा रही है, ओर इसका किसी भी देश के केंद्रीय बैंक से को संबंध नहीं होता। यही कारण है कि इसका बाजार जोखिम के अधीन रहता है, ओर एक झटके में इसकी कीमत बढ़ जाती है और एक झटके में इसकी कीमत घट जाती है। लेकिन फिर भी दिन-प्रतिदिन इसके लेन-देन में भारी इजाफा होता जा रहा है। डिजिटल करेंसी की पूरी कार्यप्रणाली कंप्यूटर द्वारा संचालित होती है।

वैसे तो आजकल काफी सारी Crypto Currency ऑनलाइन इस्तेमाल के लिए मौजूद है, जैसे कि Bitcoin, Ethereum, Tether, USD Coin, Binance Coin/BNC, XRP, Cardano, Solana, Dogecoin, Polkadot इत्यादि हैं। लेकिन इनमे सबसे ज्यादा जो प्रचलित है वो है Bitcoin जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा किया जाता है, ओर कई देशों में तो इसे लीगल मान्यता भी दे दी गयी है।

Digital Currency Blockchain क्या है?
ऑनलाइन तरीके से इस्तेमाल होने वाली किसी भी Currency का इस्तेमाल एक विशेष प्रणाली के द्वारा किया जाता है, जिसे Blockchain कहा जाता है। इसमे डिजिटल करेंसी को Encrypted तरीके एक-एक Block में रखा जाता है, यानी ये पूरी तरह से Coded होती है, ओर इसे Computer द्वारा नियंत्रित किया जाता है, ओर इसके किसी भी Transaction का Digital Signature द्वारा सत्यापन किया जाता है। Crypto Currency के किसी भी लेन-देन की जानकारी ब्लॉकचैन में दर्ज की जाती है।

कैसे खरीदी ओर बेची जाती है Digital Currency?
जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि इसे हम ऑनलाइन तरीके से ही खरीद ओर बेच सकते हैं। इस तरह की करेंसी खरीदने का मुख्य जरिया Crypto Exchange होता है। आज दुनिया भर में बहुत सारी क्रिप्टो एक्सचेंज है, जहां से आप इनको खरीद ओर बेच सकते हैं। इसमे सबसे प्रमुख Coinbase ओर Binance है। भारत की अगर बात करें तो Coinswitch Kuber, Geekflare, coindcx, zebpay, wazirx, coinswitch इत्यादि वेबसाइट ये सर्विस आपको उपलब्ध करवाती हैं। आप इन वेबसाइट से किसी भी तरह की डिजिटल करेंसी खरीद ओर बेच सकते हैं। Crypto Currency Exchange आपको 24 घण्टे ऑनलाइन ओर खुली मिलती हैं। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad