Point to Point Air Fiber क्या है? - LS Home Tech

Saturday, June 18, 2022

Point to Point Air Fiber क्या है?

Point to Point Air Fiber क्या है?

आज इंटरनेट का युग है, बिना इंटरनेट के हमारा जीवन थम से जाएगा। ये भी नहीं है कि सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हों, लेकिन आज के जमाने मे लगभग हर किसी को कोई न कोई काम इंटरनेट से सम्बंधित पड़ ही जाता है, चाहे वो बैंक का काम हो, किसी से कुछ ऑनलाइन फ़ाइल मंगवानी हो, कोई डिज़ाइन तैयार करवाना हो या ओर भी बहुत तरह के काम हो सकते हैं। सामान्य तौर पर आम आदमी का काम अपने मोबाइल के इंटरनेट से चल जाता है, लेकिन कुछ लोग होते हैं जिनको अत्यधिक इंटरनेट की आवश्यकता होती है, जैसे बैंक को, किसी भी आफिस को, या किसी भी अन्य कार्य के लिए ओर सबसे महत्वपूर्ण आजकल हर विद्यार्थी को इंटरनेट की जरूरत की सबसे ज्यादा जरूरत रहती है।  जहां कुछ एरिया या बड़े शहरों में बहुत सारे इंटरनेट प्रदाता जैसे Joi Fiber, Airtel, Siti internet, BSNL, MTNL अपनी सेवाएं दे रहे हैं, तो इसका फायदा उस एरिया के सभी लोगों को मिल जाता है। लेकिन जो हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्र हैं, अभी तक उनमें इन BSNL को छोड़कर बाकी किसी की भी कोई सुविधा नहीं है। अगर आपके एरिया में BSNL की सर्विस है तो आप BSNL से Landline के द्वारा इंटरनेट लगवा सकते हैं।
P2P, Air Fiber, BSNL

लेकिन कई सारे ऐसे एरिया भी है, जहां अभी तक Landline इंटरनेट की सुविधा नहीं है, तो वो लोग Point  to Point Air Fiber की सुविधा लेकर High Speed Internet का मजा ले सकते हैं। क्योंकि ये आपको Wireless कनेक्शन उपलब्ध करवाते है। इसे P2P भी कहा जाता है। 

मान लीजिए आपके गांव में या नजदीक BSNL इंटरनेट की सुविधा नहीं है, तो आप P2P के माध्यम से अपने गांव से दूर अपनी तहसील या जिला में लगे किसी भी BSNL टावर से इंटरनेट को डायरेक्ट Access कर सकते हैं। इसमे भी आपको इंटरनेट की Speed के हिसाब से अलग-अलग प्लान मिल जाते हैं। इसके लिए आपको अपने घर की छत पर P2P Signal Receiver, जो कि एक तरह की Dish ही होती, जो की 10 से 15 किलोमीटर दूर टावर से भी आपको अच्छी Speed का इंटरनेट उपलब्ध करवा सकता है। टावर से जितना करीब आपका घर होगा, आपको P2P के माध्यम से इंटरनेट स्पीड उतनी ही बेहतर मिलेगी। 

कैसे लें Point to Point Air Fiber कनेक्शन?
सबसे पहले इसके लिए आपको BSNL या Bhart Fiber की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए Registration करवाना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन में आपको अपना नाम मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी ओर आपके गांव की लोकेशन डालनी पड़ती है। फार्म भरते वक़्त दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है, जिसको Verify करते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है। इसके बाद आपको Air Fiber की तरफ से एक, दो या चार दिन में कॉल आती है, ओर आपका कनेक्शन लगाने हेतु प्रक्रिया चालू हो जाती है। इसमे आपसे Registration के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है। जब आपका P2P कनेक्शन लगेगा, तब आपको कुछ डिवाइस ओर हार्डवेयर की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए एक बार 4 से 5 हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। कनेक्शन चालू हो जाने के बाद अपने सामर्थ्य ओर जरूरत के अनुसार आप इंटरनेट के लिए प्लान ले सकते हैं। इसका शुरुआती प्लान 499 ₹ से शुरू हो जाता है।

अगर आप रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो Air Fiber पर क्लिक करके भी सीधे ही रजिस्ट्रेशन पेज पर जा सकते है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी" "पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद  

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

Air Fiber क्या है? What is Air Fiber?


No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad