PM WANI क्या है? पूरी जानकारी। - LS Home Tech

Wednesday, June 22, 2022

PM WANI क्या है? पूरी जानकारी।

PM WANI क्या है? पूरी जानकारी।

टेक्नोलॉजी के इस बदलते दौर में सब कुछ एक नए अंदाज में हमारे सामने आ रहा है। अभी तक हमने Wi-Fi का इस्तेमाल एक छोटे एरिया तक ही किया है, लेकिन अब PM WANI स्किम के तहत इसे इसे विस्तृत करने का प्लान भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है। हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा कुछ दिन पहले एक स्किम जारी की गई है जिसका नाम है PM WANI यानी Prime Minister, Wi-Fi Access Network Interface। इसमे भारत सरकार का लक्ष्य WiFi द्वारा इंटरनेट को देश के बड़े से बड़े शहर से लेकर छोटे से छोटे और दूर-दराज गांव तक पहुंच बनाने का है। हमारे देश के ज्यादातर एरिया में Landline ओर Mobile Towar के माध्यम से Internet उपलब्ध है, लेकिन कुछ एरिया ऐसा भी है जहां अभी तक लैंडलाइन इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इस योजना को 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दे दी गई थी।
Public Wi Fi

हर जगह चाहे वो गांव हो या शहर हो लगातार इंटरनेट की खपत बढ़ती जा रही है, इसलिए C DOT यानी Communication Department of Telecom द्वारा इंटरनेट को Public Wi-Fi के द्वारा जन-जन तक पहुंचाना है। इसके लिए सरकार ने PDOA/Public Data Office Aggregator ओर PDO/Public Data Office हर एरिया में बनाना शुरू कर दिया है। PM WANI स्किम के तहत हम सस्ता इंटरनेट इस्तेमाल कर पाएंगे। ये नेटवर्क आने वाले दिनों में आपको हर जगह मिल जाएगा। DOT के अनुसार इसमे आप 100 रुपये महीना से लेकर 200, 400, 700, 1000 रुपये तक के प्लान को ले सकते हैं। आप कुछ छोटे रिचार्ज करके इसके प्लान एक घण्टे, एक दिन या कुछ दिनों के लिए भी ले सकते हैं।

आपको ये इंटरनेट नेटवर्क मिलेगा कैसे?
अगर आपके एरिया में इस तरह का Wi-Fi नेटवर्क उपलब्ध होगा तो, आपके डिवाइस में Free Internet नाम से एक नेटवर्क दिखाई देगा। जिससे जुड़कर आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए किसी भी एरिया में कोई भी PDO खोलकर इसका नेटवर्क आपको दे सकता है। 

PDOA क्या है?
ये DOT/Département of Telecommunication  यानी दूरसंचार विभाग द्वारा पंजीकृत इकाई होती है जो पब्लिक WIFI के विकास के लिए PDO संचालित करने वाले सदस्यों के साथ अपने कुछ उपकरण और सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन देकर उनको PM WANI के तहत कमाई करने के अवसर भी प्रदान करती है। इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ लोगों को लाइसेंस दिए गए हैं, जिनको PDOA यानी पब्लिक डेटा आफिस एग्रीगेटर कहा जाता है।

PDO क्या है?
अगर आपको आपके एरिया में Wi-Fi इंटरनेट नेटवर्क चहिये तो वो आपको PDO/पब्लिक डाटा आफिस से WiFi के द्वारा दिया जाएगा। PDO के लिए कोई फीस नहीं है और ना ही इसके लिए किसी तरह के पंजीकरण की जरूरत होती है, यानी कोई भी PDO खोलकर अपना काम शुरू कर सकता है।

PM- WANI से कमाई कैसे करें?
इस योजना के तहत आपको कमाई करने का भी अवसर मिल जाता है, ओर इस काम के लिए किसी भी तरह की Qualification, Registration ओर Training की जरूरत नहीं होती, ओर इसे कोई भी शुरू कर सकता है। इससे कमाई करने के लिए सबसे पहले आपके पास BSNL Broadband कनेक्शन ओर उसका कम से कम 100 MBPS का प्लान होना चाहिए। इसके बाद इस नेटवर्क को WiFi के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए कुछ WiFi Device किसी भी आवश्यकता होगी, जिसे आप किसी भी PDOA से लेकर अपनी छत पर लगाकर इंटरनेट को 100 से 200 मीटर दूर तक एक परिधि में Transmit कर सकते हैं। आपके इस WiFi नेटवर्क से जितने भी लोग जुड़कर आपके पैकेज में प्लान के मुताबिक छोटा या बड़ा रिचार्ज करेंगे तो उसका 70% से 80% कमीशन आपको मिलेगा और बाकी का कमीशन आपको PDOa को जाएगा, जो आपको एक Application देंगे जिसके माध्यम से User आपके WiFi नेटवर्क से कनेक्ट हो पाएंगे।

PM-WANI योजना के लाभ तथा विशेषताएं

1. पीएम वाणी योजना के माध्यम से देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
2. PM-WANI योजना को प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव के नाम से भी जाना जाता है।
3. PM-WANI योजना के अंतर्गत वाई-फाई की सुविधा मुफ्त होगी।
4.  PM-WANI योजना के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा जिससे की आय में वृद्धि होगी और जीवनशैली में सुधार आएगा।
5. PM-WANI योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी।
6. PM-WANI योजना के कार्यान्वयन के लिए पूरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र/PDO खोले जाएंगे। जो भी नागरिक PDO लगवायेंगे उन्हें आय का साधन भी प्राप्त हो सकेगा।
7. PDO/सार्वजनिक डाटा केंद्र खोलने के लिए भी कोई आवेदन शुल्क या फिर पंजीकरण नहीं होगा।
8. PM-WANI योजना के माध्यम से लगातार इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी।
9. सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोलने के लिए सभी प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है।
10. PM-WANI योजना के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक योजना का लाभ ले सकेंगे। जिन भी ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है वह क्षेत्र योजना के तहत शामिल किये जायेंगे।
11. PM-WANI योजना के तहत 2.5 लाख से भी ज्यादा ग्रामीण इलाकों में 10 लाख से अधिक हॉटस्पॉट बनाये जायेंगे

पब्लिक डाटा ऑफिस के माध्यम से नागरिक अच्छी स्पीड से फ्री वाई-फाई इंटरनेट सेवा का लाभ ले पाएंगे।
देश में लगभग 1 करोड़ PDO लगाए जायेंगे।
योजना के माध्यम से फ्री इंटरनेट सुविधा का लाभ देश के सभी नागरिक ले सकेंगे। PM Free Wi-Fi Scheme के कारण देश भर में सार्वजनिक वाईफाई सेवा का बड़ा नेटवर्क का निर्माण किया जाएगा | जिसके कारण लोगो को काफी मदद प्रदान की जाएँगी |

इससे संबंधित अगर आपको कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको सवाल का सटीक जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।


No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad