Skip to main content

Printer क्या होता है, ओर ये कितने प्रकार के होते हैं? How many types of Printer are?

दोस्तो आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार, आज हम हर कदम टेक्नोलॉजी की दुनिया मे रख रहे हैं, हर जगह किसी न किसी रूप में हम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल तो करते ही है। हमे कभी न कभी किसी न किसी काम के लिए बहुत से काम कंप्यूटर या इंटरनेट के माध्यम से करवाने पड़ते हैं, फिर उस किये गए काम की एक Hard Copy प्रिंटर से निकलवाते ही है। हर सरकारी दफ्तर में आपको कंप्यूटर के साथ एक प्रिंटर जरूर मिलेगा जिससे किये गए काम की Slip वो लोगों को देते हैं। इतना पढ़कर तो आप समझ ही गए होंगे कि आज हम Printer/प्रिंटर/टंकक की बात करने वाले हैं, जिसमें हम जानेंगे कि प्रिंटर क्या होता है, ओर ये कितने प्रकार के होते हैं?What is Printer in Hindi

Printer क्या होता है? What is Printer in Hindi
प्रिंटर एक प्रकार की छोटी प्रिंटिंग/छपाई मशीन होती है, जिसका इस्तेमाल हम किसी भी प्रकार के प्रिंट निकालने के लिए कर सकते हैं। असल कंप्यूटर के साथ प्रयोग होने वाला एक हार्डवेयर है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देने वाली हर चीज को कागज पर प्रिंट या छाप सकते हैं। इसके इस्तेमाल से हम रंगीन/Color ओर स्वेत-श्याम/Black & White छपाई कर सकते हैं। आजकल प्रिंटर बहुत एडवांस हो गए है, इन्हें हम मोबाइल के द्वारा Wi-Fi ओर Bluetooth से कनेक्ट करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक आउटपुट डिवाइस है जो डाटा को प्रिंट करता है, और कंप्यूटर द्वारा ही संचालित होता है। प्रिंटर का प्रयोग अलग-अलग जगह पर अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है

Printer कितने प्रकार के होते हैं? How many types of Printers are?
प्रिंटर मूल रूप से दो प्रकार के होते हैं, इम्पैक्ट प्रिंटर/Impact Printer ओर नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर/None Impact Printer. इन दोनों प्रकार के प्रिंटर में भी अलग-अलग तरह के प्रिंटर शामिल होते हैं, जिनकी कार्यप्रणाली भी अलग-अलग होती है, इसी पोस्ट में हम आगे चलकर इन सभी प्रिंटर के बारे में विस्तार से बात करेंगे, पहले इम्पैक्ट ओर नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर के बारे में जान लेते हैं।

Impact Printer/इम्पैक्ट प्रिंटर क्या होता है? What is Impact Printer?
इंपैक्ट प्रिंटर इलेक्ट्रो मैकेनिकल तरीके का प्रयोग करते हैं, जो Pins को Ribbon और Paper पर स्ट्राइक करके अक्षर को प्रिंट करते हैं। यह मैटर को Typewriter की तरह प्रिंट करता है। इसमें एक धातु का Hammer लगा होता है, जो Ribbon और Paper पर Hammering करके प्रिंट करता है। आजकल इस तरह के प्रिंटर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं रह गया है। इंपैक्ट प्रिंटर भी कई प्रकार के होते हैं जैसे -
- Dot Matrix Printer
- Daisy Wheel Printer
- Line Printer

Dot Matrix Printer क्या होता है?
इस प्रिंटर के Head में Pins का एक Matrics होता है, और प्रत्येक पिन और रिबन के कागज पर स्पर्श करने पर एक डॉट छपता है, कई डॉट मिलकर एक अक्षर का निर्माण करते हैं। इस प्रिंटर की क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं होती, इन प्रिंटर की चलते वक़्त बहुत आवाज होती है।  

Daisy Wheel Printer क्या होता है?
इस प्रिंटर में Solid Font या करैक्टर बने होते हैं, जो गोल दायरे में होते हैं, जिनकी आकृति डेज़ी के फूल की तरह से होती है, इसे Letter Quality प्रिंटर भी कहा जाता है। इस प्रिंटर किस स्पीड काफी धीमी होती है, लेकिन इसी प्रिंटिंग काफी अच्छी होती है। इसका उपयोग केवल Text प्रिंटिंग में ही होता है।

Line Printer क्या होता है?
इस तरह के प्रिंटर का उपयोग कंप्यूटर पर High Speed प्रिंटिंग के लिए किया जाता है। इस तरह के प्रिंटर की प्रिंटिंग Speed 300 से 3000 लाइन प्रति मिनट होती है। लाइन प्रिंटर तीन प्रकार के होते हैं:
- Chain Printer
- Drum Printer
- Band Printer

Chain Printer क्या होता है?
इसमें एक Printing Chain लगी होती है, जिस पर Charecter छपे हुए होते हैं, और ये प्रिंटर एक बार में एक ही Line प्रिंट करता है। इस टाइप के प्रिंटर का इस्तेमाल ज्यादातर बैंकों में होता था।

Drum Printer क्या होता है?
इस प्रिंटर के अंदर एक Drum लगा हुआ होता है, जिसकी सतह पर कुछ अक्षर उभरे हुए होते हैं। प्रिंट देने पर इस प्रिंटर का ड्रम घूमते हुए Rotation में एक लाइन प्रिंट करता है। इसमें एक तेज गति का Hammer हर बैंड के उचित अक्षर पर कागज के ऊपर टकराता है और एक चक्कर पूरा होने पर एक लाइन प्रिंट करता है।

Band Printer क्या होता है?
इस प्रिंटर का काम भी लगभग Chain प्रिंटर की तरह ही होता है, इसमें Steel का बना हुआ एक Print Band होता है, जिसमें लगा Hammer इससे टकराकर एक बार में एक लाइन प्रिंट करता है।

None Impact Printer/नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर क्या होता है? What is None Impact Printer?
ये वो प्रिंटर होते हैं जिनमें Print Head और Paper के बिच कोई संपर्क नहीं होता, इसमें पेपर पर प्रिंटिंग Laser टेक्नोलॉजी द्वारा होती है। इस प्रकार के प्रिंटर की प्रिंटिंग क्वालिटी काफी अच्छी होती है। आजकल ऐसे ही प्रिंटर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं, क्यूंकि इन प्रिंटर की प्रिंटिंग स्पीड बहुत तेज होती है। नॉन इंपैक्ट प्रिंटर भी कई प्रकार के होते हैं जैसे -
- Laser Printer
- Photo Printer
- Inkjet Printer
- Thermal Printer

Laser Printer क्या होता है?
आज के जमाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल इसी तरह के प्रिंटर का होता है, क्यूंकि ये प्रिंटर बहुत ही तेज गति से High Quality के Image और Graphics को प्रिंट करने में सक्षम होते हैं। ये प्रिंटर Color और Black and White दोनों वेरिएंट में मिल जाते हैं। इनमे Cartridge का प्रयोग किया जाता है जिनमें Dry Ink Power भरा जाता है, जो की Magnetically तरीके से कागज पर चिपक जाता है।  

Photo Printer क्या होता है?
ये एक बड़े साइज का प्रिंटर होते है जिसमें Leb Quality के Paper/Photos प्रिंट होते हैं। इस प्रकार के प्रिंटर का इस्तेमाल ज्यादातर Document प्रिंटिंग के लिए होता है। इस प्रिंटर की क्वालिटी Inkjet और Laser प्रिंटर से काफी ज्यादा उम्दा होती है।

Inkjet Printer क्या होता है?
इस प्रकार के प्रिंटर में Lequide Ink का इस्तेमाल किया जाता है, जो एक Nozzle से कागज पर स्याही की बूंदों की बौछार करके एक अक्षर/Character और Graphics को प्रिंट करता है। इस तरह के प्रिंटर की क्वालिटी काफी अच्छी होती है। इस प्रिंटर में चार कलर का इस्तेमाल होता है, जो की चार अलग-अलग टेंकों में भरे जाते हैं। इस तरह के प्रिंटर को CMYK प्रिंटर भी कहा जाता है। CMYK is Cyan, Magenta, Yellow and K = Black

Thermal Printer क्या होता है?
इस प्रिंटर में Thermal टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें Wax/मोम बेस्ड रिबन से Matter को छापा जाता है। इस तरह के प्रिंटर का इस्तेमाल कुछ विशेष प्रिंटिंग के लिए ही किया जाता है, क्यूंकि इसके द्वारा प्रिंट किये गए Document जल्दी ही मिट जाते हैं। इसका प्रयोग ज्यादातर ATM मशीनों में किया जाता है।

Non Impact Printer पोर्टेबल भी होते हैं, कई प्रिंटर को आउटडोर यूज़ के लिए बिलकुल छोटे साइज में भी बनाया गया है जिसे हम अपने साथ बाहर भी ले जा सकते हैं। यह आकर में काफी छोटे, वजन में हल्के Inkjet प्रिंटर होते है। हो सकता है आपने कभी न कभी टूरिस्ट प्लेस पर इस तरह के प्रिंटर को देखा हो।

तो दोस्तो आशा करता हूँ कि आपने हमारे द्वारा दी गयी जानकरी से जरूर कुछ सीखा होगा और जाना होगा। इसकी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिये, हम हर रोज टेक्नोलॉजी से जुड़े आर्टिकल यहाँ पर पोस्ट करते हैं, ताकि आप लोगों तक जल्द से जल्द नयी टेक्नोलॉजी की जानकारी पहुँचती रहे। आप हमारे द्वारा दी गयी इस जानकारी को अपने दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वो लोग भी कुछ जानकारी पा सकें। 


Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :




Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…