कंप्यूटर क्या है? What is Computer? - LS Home Tech

Wednesday, July 29, 2020

कंप्यूटर क्या है? What is Computer?

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर शब्द आज एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल कहीं न कहीं हर व्यक्ति के साथ किसी न किसी रूप में संबंधित होता है। आज के युग ओर टेक्नोलॉजी के इस शीर्ष दौर में बिना कंप्यूटर के कोई काम पूरा नहीं होता। आज के हिसाब से कंप्यूटर शब्द को हम किसी एक प्रयोजन के लिए निर्मित नहीं मान सकते, क्योंकि इसका इस्तेमाल व्यापक है। कंप्यूटर आधुनिक जमाने की सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली डिजिटल मशीन है, जो हमारे लिए आधुनिक जमाने के ज्यादातर काम करने में सक्षम है। सरल भाषा मे कंप्यूटर को संगणक कहा जाता है। एक कंप्यूटर दो चीजों Software ओर Hardware के सामंजस्य से मिलकर पूर्ण होता है, बिना इनके कंप्यूटर का नाम के अलावा कोई अस्तित्व नहीं होता। कंप्यूटर के शुरुआती दौर में इसका इस्तेमाल केवल गणना करने के लिए ही किया जाता था। लेकिन आजकल कंप्यूटर के बिना कोई भी क्षेत्र महरूम नहीं है।
What is computer in Hindi?

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति
Computer लेटिन भाषा के Compute शब्द से बना है, जिसका अर्थ होता है Calculation या गणना। यही कारण है कि कंप्यूटर को गणक या संगणक भी कहा जाता है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार कंप्यूटर की परिभाषा  "कंप्यूटर एक स्वचालित इलेक्ट्रानिक मशीन है, जो अनेक प्रकार की तर्कपूर्ण गणनाओं के लिए प्रयोग किया जाता है।"

C Common
O Operating
M Machine
P Particularly
U Used for
T Technological and 
E Engineering
R Research

कंप्यूटर के जन्मदाता कौन हैं? (Who is The Inventor of Computer)
सर्वप्रथम कंप्यूटर का आविष्कार/Invention अंग्रेजी गणितज्ञ "चार्ल्स बैबेज/Charles Babbage" ने किया था। उन्होंने साल 1822 में पहला मैकेनिकल कंप्यूटर/Mechanical Computer बनाया था। इसी कंप्यूटर के आधार पर आज के सभी कंप्यूटर काम कर रहे हैं।  "चार्ल्स बैबेज" को आधुनिक कंप्यूटर का पिता/जन्मदाता कहा जाता है। हालाँकि शुरू में उन्होंने इसे गणित की बड़ी गणना/Calculations करने के लिए एक कंप्यूटर/Computer  यानि नए जमाने की मशीन बनाई थी। चार्ल्स बेवेज की डिजिटल प्रोग्रामेबल कंप्यूटर/Digital Programmable Computer की सोच ही आधुनिक कंप्यूटरों का आधार बन गई।  यही कारण है की "चार्ल्स बेवेज" को कंप्यूटर का जनक/Inventor of Computer) कहा जाता है। मैकेनिकल कंप्यूटर/Mechanical Computer बनाने  के कुछ सालों बाद चार्ल्स बैबेज ने 1837 में एक स्वचालित कंप्यूटर सिस्टम/Automated Computer System बनाने की परिकल्पना की थी, लेकिन पैसे की कमी के कारण वह इसे पूरा नहीं कर सके।

कंप्यूटर का महत्व/Importance of Computer 
आजकल जहाँ कहीं भी आप जायेंगे हर जगह कंप्यूटर से कार्य होता मिलेगा जैसे - अस्पतालों, बैंकों, दूरसंचार, रक्षा सम्बंधित कार्यो, उद्द्योग एवं व्यापार, कार्यालयों, परिवहन, मॉल और घरों में कंप्यूटर हर जगह हैं। यहाँ तक की आज छोटी सी किरयाने की दुकान पर भी आपको कंप्यूटर मिल जायेगा, वाहन पंजीकरण, वाहन चेकिंग और विभिन्न प्रकार की सूचनाओं तथा डाटा को एकत्रित करने तथा गणना करके संगठित रखने और हमें सूचित करने में सहायता करते हैं। आज का युग कंप्यूटर का युग है। आज इसका महत्व इतना बढ़ गया है की आने वाले वक़्त में बिना कंप्यूटर के कोई कार्य नहीं होगा। कंप्यूटर अपने आप कोई भी कार्य नहीं करता। कंप्यूटर को कार्य करवाने के लिए इंसानों द्वारा इस कुछ निर्देश दिए जाते हैं, जिनकी अनुपालन करके कंप्यूटर किसी भी Input किये गए डाटा को Process करके हमारे सामने Output के रूप में दिखाता है।


आइये जाने कंप्यूटर की विशेषताएं /Characteristics of Computer 
कम्प्यूटर में एक बार किसी भी प्रकार का डाटा इनपुट करने के पश्चात यह उस डाटा को दिये गये निर्देशों के आधार पर उसे प्रोसेस/Process  कर परिणाम/Result को आउटपुट/Output के रूप में हमे प्रदान करता है। इसके द्वारा अधिक सूक्ष्म/Micro समय में अधिक तीव्र गति से गणनाएं की जा सकती है।

स्वचालित/Automatic
आजकल कंप्यूटर एक स्वचालित उपकरण बन गया है। यह एक बार उपयोगकर्ता/User से सारा डाटा इनपुट के रूप में लेकर तुरंत उसका विश्लेषण करता है तथा परिणामों को आउटपुट/output  के रूप में हमे प्रदान करता है।

गति/speed 
कम्प्यूटर में एक बार डेटा इनपुट करने के पश्चात उन्हें दिए गये निर्देशों के अनुसार एक सेकंड में लाखों बार गणनाएं कर सकता है। इसकी काम करने की गति बहुत तेज होती है, तथा यह बिना थके लगातार काम करता रहता है।

सटीकता/Accuracy
कम्प्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसमे उपयोगकर्ता निर्देश देते समय अगर कोई गलती न करे तो, जो निर्देश कंप्यूटर को दिए जाते हैं  तो कंप्यूटर उस डाटा का विश्लेषण कर हमे आवश्यक और सही परिणाम देता है जो की काफी तेज तथा त्रुटिरहित और सटीक होता है।

गोपनीयता/Secrecy
लगभग सभी कंप्यूटर में डाटा की सुरक्षा के लिए पासवर्ड विकल्प होता है जिसके द्वारा हम प्रमाणीकरण/Authentication लगा सकते है तथा अपने डाटा की सुरक्षा पासवर्ड/Password के जरिये कर सकते है। 

विशाल भण्डारण क्षमता/Large storage capacity 
कंप्यूटर में डाटा संग्रहण/storage करने के लिए बाहरी तथा आंतरिक भाग होते है जैसे की, हार्ड डिस्क/HardDisk, SSD, CD, DVD, BlueRay, फ़्लैश ड्राइव इत्यादि।

नोट : कंप्यूटर का ये सामान्य परिचय था, विस्तृत जानकारी आपको आगे मिलती जाएगी।

हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें।

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : LS Home Design

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad