कंप्यूटर में करियर कैसे बनाएं? Career in computer field's. - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, July 29, 2020

कंप्यूटर में करियर कैसे बनाएं? Career in computer field's.

 कंप्यूटर में करियर कैसे बनाएं? जानिए कहाँ-कहाँ है रोजगार के अवसर। Career in computer field's.

दोस्तो नमस्कार      
मैं हमारे इस वेब पोर्टल पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ। आप हमारी वेबसाइट पर बहुत से ऐसे आर्टिकल पढ़ पाएंगे जो आपके लिए पढ़ना बहुत जरूरी है, अगर आप अभी स्टूडेंट हैं और आने वाले जीवन मे एक इच्छा करियर बनाना चाहते हैं तो आपको हमारे वो सभी लेख पढ़ने चाहिए, जैसे डॉक्टर, आईएएस, आईपीएस, आर्मी ऑफिसर कैसे बने, ओर भी बहुत से आर्टिकल मिलेंगे जो आपके बहुत काम के हो सकते हैं। आइये बात करते है आज के आर्टिकल की, आज हम बात करने वाले हैं कंप्यूटर फील्ड में अपना अच्छा कैरियर कैसे बनाये। वैसे देखा जाए तो कंप्यूटर के बहुत से काम होते है, आजकल तो लगभग सभी काम कंप्यूटर से हो होते हैं। आज हर क्षेत्र में हमें कंप्यूटर देखने को मिलता है चाहे वह छोटा सा स्कूल हो ऑफिस हो या फिर कोई बड़ा बैंक हो। कहने का मतलब बिना कंप्यूटर के कोई ऑफिस बड़ी मुश्किल से ही मिलेगा आपको। आज के इस आधुनिक युग में कंप्यूटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होने लगा है। लगभग हर सरकारी और प्राइवेट कामों में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। अगर आज के मुकाबले पिछले कुछ सालों में देखें तो कंप्यूटर का इस्तेमाल हर साल कई गुना बढ़ रहा है। इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में हमें कंप्यूटर की कितनी आवश्यकता होगी।  
कंप्यूटर में करियर कैसे बनाएं?

आज की युवा पीढ़ी को कंप्यूटर के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर आप कोई कोर्स नहीं कर रहे तो भी आपको कंप्यूटर की सामान्य जानकारी घेरलू उपयोग के लिए होना बेहद आवश्यक है। कंप्यूटर के विभिन्न कोर्स आप 10 वीं या 12 वीं  के बाद करके अच्छा करियर बना सकते हैं। वैसे तो कंप्यूटर के काफी कोर्स है जो कि आप दसवीं क्लास के बाद या 12वीं क्लास के बाद कर सकते हैं, वैसे अगर आप स्पेशलाइज़्ड  कोर्स नहीं करना चाहते तो भी आप कंप्यूटर का बेसिक कोर्स जरूर करें। इसमें कंप्यूटर के बेसिक सॉफ्टवेयर और सामान्य जानकारी आपको दी जाएगी, जो घेरलू उपयोग के बेहद काम का होता है। अगर आप कोई बड़ा कोर्स ना करके सिर्फ कंप्यूटर का बेसिक कोर्स भी करते हैं तो भी आप कहीं पर नौकरी पा सकते हैं क्योंकि आजकल कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है, और हर छोटे बड़े ऑफिस में होने लगा है। इस प्रकार का छोटा और सामान्य कोर्स करके भी आप अच्छी जॉब पा सकते हैं। आइये अब बात कर लेते है कंप्यूटर के प्रोफेशनल कोर्स की। 

कंप्यूटर में दो प्रकार के कोर्स होते हैं जिनको करके आप अच्छी जॉब पा सकते हैं।  
हार्डवेयर कोर्स/Hardware Course और सॉफ्टवेयर कोर्स/Software Course

हार्डवेयर कोर्स Hardware Course
Computer Hardwareकम्प्यूटर एक प्रकार मशीन है। इसके जुड़े सभी पार्ट्स (Peripheral Device) जैसे की-बोर्ड,माउस, चिप, हार्ड डिस्क, मॉनिटर, प्रिंटर, सर्किट बोर्ड्‍स को हार्डवेयर कहा जाता है। इस कोर्स में कंप्यूटर के हार्डवेयर के बारे में आपको सिखाया जाता है, जैसे नया कंप्यूटर बनाना, कंप्यूटर असेम्बलिंग, कंप्यूटर को ठीक करना, कंप्यूटर के पार्ट्स ठीक करना, नेटवर्किंग, कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना ये सभी हार्डवेयर कोर्स के अंतर्गत ही आते हैं। कम्यूटर हार्डवेयर के कोर्स कर युवा इस क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकते हैं।
  • कंप्यूटर हार्डवेयर के क्षेत्र में रोजगार। Computer Hardware
  • कंप्यूटर असेंबलिंग के क्षेत्र में। Computer Assembling
  • हार्डवेयर इंजीनियर। Computer Enginnering
  • कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में। Computer Networking
  • कंप्यूटर इंस्टॉलेशन के क्षेत्र में। Computer Installation
  • कंप्यूटर सर्विस इंजीनियर के क्षेत्र में। Computer Service Engineer
  • कंप्यूटर रिसर्च एंड डेवलपमेंट के क्षेत्र में। Computer Research & Development
  • कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस के क्षेत्र में।  Computer Hardware Mantinance
  • मैनुफैक्चरिंग में। (मैनुफैक्चरिंग इंजीनियर)  Computer Manufacturing 
  • इंजीनियर कंप्यूटर क्वालिटी कंट्रोल इंजीनियर के क्षेत्र में। Computer Quality Ctrl
  • प्रोसेस कंट्रोल डिवाइस के क्षेत्र में। Processing Control
ये ऐसे कुछ क्षेत्र हैं जहाँ पर कंप्यूटर हार्डवेयर सर्टिफाइड कोर्स करने के बाद आपको एक बेहतर नौकरी आपको मिल सकती है। 

Career option in computer hardware, software and programming.

सॉफ्टवेयर कोर्स  Software Course 
इस कोर्स में आपको कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को प्रयोग करना सिखाया जाता है। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर वो सॉफ्टवेयर होते हैं जो हमारे किसी भी काम को बड़ी आसानी के साथ काम समय में कर देते हैं। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर भी दो प्रकार के होते हैं पहला होता है सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) और दूसरा होता है एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर(Application Software)। सिस्टम सॉफ्टवेयर वो होते हैं जिनका काम हार्डवेयर के अंतर्गत ही आपको सिखाया जाता है, इसमे आपको ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर जिसमे आपको विंडोज(Windows ), मैक(Mac OS), लिनक्स(Linux ) इनस्टॉल करना सिखाया जाता है।  

अगर बात करें एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की इसमें आपको कंप्यूटर में प्रयोग होने वाले वो सभी सॉफ्टवेयर आते हैं जो हम किसी भी विशेष काम को करने के लिए प्रयोग करते हैं। जैसे मोबाइल के अंदर हम किसी भी काम के लिए अलग-अलग एप्प का इस्तेमाल करते है ठीक वैसे ही कंप्यूटर में अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जैसे फोटो एडिटिंग के लिए फोटशॉप(Photoshop) है, वीडियो एडिटिंग के लिए वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर हैं, फिल्मों में स्पेशल इफ़ेक्ट के लिए अलग सॉफ्टवेयर हैं, 3D डिजाइनिंग के लिए अलग सॉफ्टवेयर हैं, कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर भी हैं आम आदमी के प्रयोग के लिए भी हैं, जैसे कंप्यूटर के बेसिक सॉफ्टवेयर। इन सभी सॉफ्टवेयर को एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर(Application Software) कहा जाता है जो किसी विशेष कार्य को करने के लिए बनाये जाते हैं।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के कुछ उदहारण- Microsoft Office, Photoshop, Corel Draw, Flash, Auto-CAD, SketchUp, Maya, After Effect, Premier Pro, Kundli, Tally, 3Ds MAX, Chief Architect, SweetHome3D, Blender, Illustrator, InDesign, Avid Liquid, Sony Vagas Pro, Camtesia studio, और भी बहुत से सॉफ्टवेयर हैं जिनको सीखकर आप एक अच्छी जोब पा सकते हैं। 

अगर आप किसी भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में महारत हासिल कर लेते हैं तो आप बहुत ही बढ़िया नौकरी पा सकते हैं। यहाँ मैं आपको कुछ उदहारण दे रहा हूँ जहाँ आप नौकरी पा सकते हैं।  
  • आप डीटीपी कोर्स कर सकते हैं इसमें आपको प्रिंटिंग से सम्बंधित सभी सॉफ्टवेयर सिखाये जाते हैं, आप किसी भी स्टूडियो, प्रिंटिंग प्रेस, प्रिंटिंग इंडस्ट्री, टेलीविजन इंडस्ट्री, या इस से सम्बंधित खुद का काम भी कर सकते हैं। 
  • मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन इसमें आपको वीडियो एडिटिंग और एनीमेशन से सम्बंधित सॉफ्टवेयर सिखाये जाते हैं। इसे करने के बाद आप टेलीविजन इंडस्ट्री, न्यूज़ एजेंसी, वीडियो स्टूडियो, फिल्म इंडस्ट्री में काम करके अच्छी सैलरी पा सकते हैं।  
  • बेसिक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर जैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और टैली सॉफ्टवेयर सीखकर आप इस लाइन में भी बहुत अच्छा काम कर सकते हैं। इस फील्ड में आपको अगर काम अच्छा आता है तो आपको बेहतर जॉब मिल ही जाएगी, हमारे देश में काम करने वालो की बहुत जरुरत है। 
दोस्तों इस आर्टिकल/लेख  में बीएस इतना ही क्यूंकि मैं नहीं चाहता की हमारा लेख ज्यादा लम्बा हो, अगले आर्टिकल में हम बात करेंगे उन सभी कोर्स की डिटेल के साथ की आपको कोन-कोनसा कोर्स करना चाहिए जिसे करके आप एक अच्छी नौकरी पा सकें।    

आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot