Android Studio क्या है, विस्तृत जानकारी Hindi में। - LS Home Tech

Sunday, January 10, 2021

Android Studio क्या है, विस्तृत जानकारी Hindi में।

Android Studio क्या है, विस्तृत जानकारी Hindi में।

हमारे सभी पाठकों को नए साल 2021 में स्वागत है। आज हम आपको विश्व के सबसे सफलतम ओर लोकप्रिय Operating System Android को विकसित करने वाले सॉफ्टवेयर Android Studio के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। चलिए पहले कुछ बात एंड्राइड से संबंधित ही हो जाये, तो Android पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Mobile Software है, पूरी दुनिया मे लगभग 75 से 80% लोग Android का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपके कभी सोचा है कि जो Android या Android Apps आप इस्तेमाल करते हैं, वो कैसे बनाई जाती है? चलिए आपको बता ही देते है कि ये सभी Apps एंड्राइड स्टूडियो की मदद से बनाई जाती है। अगर आप एंड्राइड स्टूडियो का इतिहास, इसके फीचर ओर इसकी खासियतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।
What is android studio

एंड्राइड स्टूडियो क्या है/What is Android Studio? Hindi me
दरअसल Android Studio गूगल द्वारा विकसित एक तरह का Operating System है, जिसे JetBrains के IntelliJ Idea सॉफ्टवेयर पर आधारित बनाया गया है। और इसे विशेषकर Android Development के लिए ही बनाया गया है। इसे आप Windows, Linux ओर iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी रन कर सकते हैं, यानी ये एक Platform Independent ओर Open Source सॉफ्टवेयर है, जिसे कोई भी बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकता है। ये App Development के लिए सबसे बेहतरीन ओर उम्दा सॉफ्टवेयर है जो बहुत ही Official ओर Secure होता है। आज के जमाने की अगर Top Application जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, Phone Pay, Paytm, Hike, Telegram इत्यादि सभी को Android Studio की मदद से बनाया गया है।  What exactly is Android?

एंड्राइड स्टूडियो का इतिहास/History of Android Studio 
Google ने अपने इस OS को 23 September 2008 को आधिकारिक रूप से पब्लिकली जाए किया था, इससे पहले तक App निर्माण के लिए ADT यानी Android Development Tool,  Eclipse का इस्तेमाल किया जाता था। इसमे भी Java Programming की मदद से  Application बनाये जाते थे। Eclipse को एक्लिप्स फाउंडेशन द्वारा 7 November 2001 में App निर्माण के लिए जारी किया गया था, जिसे Android Studio के आने तक इस्तेमाल किया जाता था। इसका इस्तेमाल आज भी होता है, लेकिन बहुत कम होता है, क्योंकि एंड्राइड स्टूडियो इससे ज्यादा बेहतरीन ओर सरल होता है। Android App निर्माण के लिए एंड्राइड स्टूडियो Powerful ओर Official सॉफ्टवेयर है। इसमे काफी सारे Advance Features को शामिल किया गया था, जिसकी एंड्राइड डिवेलपर्स को बहुत जरूरत थी। What is Android used for?

Google द्वारा विकसित Android Studio को Google I/O Conference में 16 May 2013 को Launch किया गया था, इसके पहले Version 0.1 के रूप में। ये इसका Beta Testing का प्रथम संस्करण था। बाद में इसका June 2014 में Beta Version 0.8 लांच किया गया था, जो कि Stable Version नहीं था। लेकिन इसके Stable Version 0.1 को फिर से December 2014 में Android Studio 0.1 के नाम से जारी किया गया। Android definition 

Android Studio Versions History with Release Date
  • 1.0 December 2014
  • 1.1 February 2015
  • 1.2 April 2015
  • 1.3 July 2015
  • 1.4 September 2015
  • 1.5 November 2015
  • 2.0 April 2016
  • 2.1 April 2016
  • 2.2 September 2016
  • 2.3 March 2017
  • 3.0 October 2017
  • 3.1 March 2018
  • 3.2 September 2018
  • 3.3 January 2019
  • 3.4 April 2019
  • 3.5 August 2019
  • 3.6 February 2020
  • 4.0 May 2020
  • 4.1 October 2020

एंड्राइड स्टूडियो की खासियतें/Features of Android Studio
एंड्राइड स्टूडियो को User की खास जरूरतों को ध्यान में रखकर Devolpe किया गया है, जिसमे आप यूजर के लिए भी खास फीचर मौजूद हैं। इस सॉफ्टवेयर का User Friendly स्ट्रक्चर आपको व्व सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाते है, जिसमे आप एक Professional एप्प डिवेलपर न होते हुए भी छोटे और बेहतरीन बेसिक एप्प का निर्माण कर सकते हैं।

Powerful ओर Rich Layout Editor
Android studio की ये खास बात ही रही है कि श्रु से अब तक इनका Layout Editor बहुत ही User Friendly रहा है। इसमे आप कि Components को सीधे ही Drag & Drop करके एक अच्छी और बेहतरीन App को डिज़ाइन कर सकते हैं। इसमे आपको Extra Coding करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसमे आप Text View, Edit Text, Image Button, Check Box, Radio Button,  Toggle Button जैसे किसी भी Component को डायरेक्ट ही Drag & Drop करके बिना कोडिंग के ही इस्तेमाल कर सकते हैं। हाँ इसके लिए आपको कुछ तकनीकी चीजों की जानकारी होब बेहद जरूरी होता है।  What are features of Android?

इसका Gradle युक्त Build Support
एंड्राइड स्टूडियो में Gradle Tool का इस्तेमाल किया गया है, जिसके कारण यह IDE एप्प डिजाइनिंग से लेकर एप्प Publishing तक का सारा काम Gradle पर ही करता है। दरअसल Gradle एक प्रकार का Automation Tool होता है, जो किसी सॉफ्टवेयर डिजाइन में IDE में इस्तेमाल किया जाता है, जिससे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोसेस को कंट्रोल किया जाता है। 
IDE : इसका मतलब Integrated Development Environment होता है। IDE एक ऐसा Application Software होता है जो Developers को किसी भी App को Test यानी Run ओर Debug करने की सुविधा प्रदान करता है।

Language Support
पहले एंड्राइड स्टूडियो के अंदर सभी Apps केवल Java लैंग्वेज के माध्यम से बनाये जाते थे। क्योंकि तब ये सिर्फ जावा को ही Support करता था। लेकिन अब एंड्राइड स्टूडियो में आप Kotlin Programming Language का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल एंड्राइड स्टूडियो Java ओर Kotlin दोनो लैंग्वेज को Support करता है। ये दोनों लैंग्वेज ही एंड्राइड स्टूडियो की आधिकारिक लैंग्वेज है। What is Android language?

इसका तेज Testing Emulator
दरअसल Emulator एक प्रकार का Virtual Device होता है, जिस पर बनाई गई एप्प को Test किया जाता है। Emulator बिल्कुल आपके Physical Device मोबाइल की तरह काम करता है, ओर बिल्कुल सही आउटपुट Screen पर दिखाता है। Emulator स्क्रीन Responsive होती है जिस पर आप Android Mobile, Tablet इत्यादि के लिए कोई भी App टेस्ट कर सकते हैं, जिसमे आपको बहुत ही Fast आउटपुट मिलता है।

इसका Android Wear App Designing Support
सबसे पहले आपको बता दें कि Android Wear वो App होती है, जो काम तो Android पर ही करती है, लेकिन उनका Screen Size बहुत ही छोटा होता है। उदाहरण के लिए Smart Watch इत्यादि में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसका Smart Wear Apps Support आपको छोटे Gadget के लिए Design करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।

Instant App Run Feature
एंड्राइड स्टूडियो आपको इंस्टेंट रन फीचर मुहैया करवाता है, जिसके कारण आप डिज़ाइन की जाने वाली किसी भी एप्प को शिघ्र ही रन करके देख सकते हैं, इसके लिए असपको बार-बार एप्प को मोबाइल पर इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होती। मतलब ये है कि आप एप्प को Live टेस्ट कर सकते हैं।

Android Studio को चलाने के लिए PC Requirements क्या-क्या है?
एंड्राइड स्टूडियो एक बड़े साइज का सॉफ्टवेयर होता है, ओर इसकी IDE काफी Powerful होती है, इसलिए इसको किसी भी सिस्टम पर चलाने के लिए कुछ खास तरह की System Requirements होती है, जिससे आपका काम तेजी से ओर बिना किसी Lagging के हो सके।

यदि आप एंड्राइड स्टूडियो को अपने PC या Laptop में बिना किसी दिक्कत के चलाना चाहते हैं तो, आपके सिस्टम में एक अच्छा एडवांस Processor ओर कम से कम 4 से 8 GB की RAM होनी चाहिए। अगर इससे ज़्यादा बड़ी RAM आपके System में होगी तो ओर भी ज्यादा बाहर रहेगा। वैसे तो एंड्राइड स्टूडियो 4GB RAM पर भी चल जाएगा लेकिन बहुत धीमा चलेगा, इसलिए आपको हम यही सलाह देंगे कि आप हमेशा ज्यादा capacity की रैम का इस्तेमाल करें।  What are the advantages and disadvantages of Android?

निष्कर्ष : वैसे तो App निर्माण के लिए आप किसी भी Website का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको App Designing की परमिशन देती है। लेकिन Android Studio से App Designing के बहुत फायदे होते हैं। एंड्राइड स्टूडियो की मदद से आप मनचाहा एप्लीकेशन बना सकते है, ओर इस एप्लीकेशन के मालिक भी आप खुद ही होते हैं। लेकिन अगर आप किसी Website की मदद से App बनाते हैं तो उसके मालिक आप नहीं वो Website होती है, जिस ओर आने एप्प बनाया है। इन वेबसाइट ओर आप साधारण ओर कम फंक्शन वाली एप्प ही बना सकते हैं। निष्कर्ष यही है कि अगर आप एक अच्छी और प्रोफेशनल एप्प बनाना चाहते हैं तो आपको निश्चय ही Android Studio का इस्तेमाल करना चाहिए। Which is better iPhone or Android?
 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad