Facebook Profile की Security कैसे रखें। - LS Home Tech

Sunday, April 18, 2021

Facebook Profile की Security कैसे रखें।

Facebook Profile की Security कैसे रखें।

फेसबुक ID का पासवर्ड चोरी आजकल आम बात हो गयी है। कुछ लोग इसे ID हैक होना भी बोल रहे है, दरअसल ये ID हैक नहीं होती, हैकिंग अलग चीज होती है। हैकर लोग तो बहुत ही Intelligent होते हैं, जो अपनी Coding के विस्तृत ज्ञान से कुछ खास करते हैं, वो लोग टुच्चपुंजिया नहीं होते, ओर ना ही वो किसी आम आदमी की फेसबुक प्रोफाइल से उनके किसी मित्र से पैसे मांगते हैं। किसी की ID से पैसे मांगने वाले लोग, बहुत ही निम्न स्तर के जालसाज होते हैं, ओर लोगो से झूठ बोलकर पैसा ऐंठते हैं। हां कई बार लोग उनके झांसे में आ जाते हैं, ओर उनको पैसा भी दे देते हैं। खास बात ये है कि ये जालसाज लोग फेसबुक प्रोफाइल सिर्फ उन लोगों के ही इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनकी फेसबुक का पासवर्ड उनका Mobile Number होता है। और ज्यादातर साधारण लोगों का पासवर्ड मोबाइल नंबर ही होता है, क्योंकि इनको टेक्नोलॉजी की ज्यादा समझ नहीं होती, ओर सिक्योरिटी के बारे में भी ज्यादा पता नहीं होता। अगर आपकी फेसबुक का पासवर्ड भी मोबाइल नम्बर है तो आपकी ID बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। अपने पासवर्ड को तुरंत चेंज कर लें। और पासवर्ड को हमेशा Alphanumeric रखें, ताकि कोई भी आसानी से इसका अंदाज़ा भी ना लगा सके।
how to keep safe Facebook account

कुछ खास बातें इस तरह की घटना से आपको बचा सकती है।

1. कभी भी किसी के साथ अपना पासवर्ड Share न करें।
2. किसी भी अनजान लिंक पर अपनी Detail न डालें, क्योंकि ज्यादातर जालसाज लोग इन्ही लिंक के द्वारा आपकी गुप्त जानकारी प्राप्त करते हैं।
3. किसी भी दूसरी जगह या कहीं बाहर किसी भी Device पर अपनी ID खोलें तो उसे आते वक्त Sign Out/Logout जरूर करें।
4. अपना पासवर्ड हमेशा Code Word में रखें, जैसे raj@544_kumar, इस तरह के पासवर्ड सबसे ज्यादा सुरक्षित होते हैं।

सावधानी : अगर किसी भी कारण से आपकी फेसबुक प्रोफाइल से कोई किसी को पैसे मांगने के लिए इस्तेमाल करता है तो, तुरंत अपनी id का पासवर्ड बदलें। अगर आप पासवर्ड बदल नहीं पा रहे हों तो अपनी id को तुरंत अपने किसी अन्य मित्रों, जो आपकी फेसबुक id पर आपके मित्र हो, उनको Report करने के लिए बोलें। अगर आपकी id फेसबुक में 4 से 5 बार कोई Report कर देता है तो वो id तुरंत प्रभाव से बंद हो जाती है। फेसबुक इसमे कुछ अनुचित एक्टिविटी जानकर बन्द कर देता है। इसी तरह की टेक्नोलॉजी से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए हमारे वेब पेज www.lshometech.com पर विजिट करते रहें।

एक ओर बात : आजकल कुछ जालसाज लोग आपकी Facebook ID से आपकी फ़ोटो Copy करके एक नया ओर फेक एकाउंट बना लेते हैं। और फिर आपके मित्रों को Friend Request भेजते हैं, ओर इसके बाद वो उनसे Emergency का बहाना करके पैसे की मांग करते हैं। काफी सारे लोग होते हैं जो इस तरह के जालसाजों के जाल में फंसकर उनको ऑनलाइन ही पैसे भेज देते हैं। कृपया इस तरह के फ्रॉड से जरूर बचें, जो लोग आपकी फ्रेंड लिस्ट में पहले से मौजूद हों, ओर फिर उनकी किसी नई ID से रिक्वेस्ट आये तो उसे कभी स्वीकार ना करें। तुरंत उसे फेक रिपोर्ट करें।



No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad