Skip to main content

एनीमेशन क्या होता है, एनीमेशन बनाने के लिए किन-किन सॉफ्टवेयर का प्रयोग होता है?

दोस्तो नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल www.lshometech.com पर आपका स्वागत है। हम अपने इस पोर्टल पर Technology ओर Education से जुड़े लेख लिखते ओर पोस्ट करते हैं, इसी कड़ी में आज हम आपको बताने वाले हैं कि animation क्या होता है, कितने प्रकार का होता है, ओर एनीमेशन बनाने के लिए किन-किन मुख्य सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि इसमे आपके लिए जॉब की कितनी संभावना है।


एनीमेशन क्या है?
Animation का छोटा रूप anim लेटिन भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है "आत्मा" यानी एनीमेशन के माध्यम से हम किसी भी काल्पनिक वस्तु में आत्मा या जान डालकर दिखा सकते हैं। या हम दूसरे शब्दों में आपको इस प्रकार समझा सकते हैं कि- एनीमेशन किसी भी निर्जीव वस्तु या अन्य मूर्त चीजों को कंप्यूटर तकनीक से उनको सजीव ओर हिलता-डुलता या उनको बोलते हुए या चलते हुए दिखाने की कला है। एनीमेशन के माध्यम से हम उन सभी चीजों का निर्माण कर सकते हैं जो वास्तविकता से परे होती है या जो संसार मे नही होती है। जैसे किसी इंसान को पंख निकलना, आकाश में उड़ना, कुत्ते-बिल्लियों को आपस मे बात करते हुए दिखाना या वो सभी चीजें जिनकी आप एक अलग स्तर तक कल्पना ही कर सकते हैं, जो यथार्त में नहीं होती। यही एनीमेशन होता है।


यहां में आपको कुछ उदाहरण के माध्यम से समझाता हूँ, ऐसा शायद ही कोई बच्चा हो जिसने टीवी पर कार्टून या कार्टून फिल्में ना देखी हो। जैसे-अल्लादीन, छोटा भीम, मोटू-पतलू, टॉम एंड जैरी, बहुत सी फिल्में जैसे जंगल बुक, रामायण एनिमेटेड, ट्रांसफार्मर, अवतार इत्यादि सभी फिल्मों ओर टीवी प्रोग्राम को एनीमेशन से ही बनाया गया है। एनीमेशन के माध्यम से ही इन फिल्म्स या प्रोग्राम के करैक्टर को हँसते-बोलते, खेलते हुए दिखाया गया है, जो कि हमे वास्तविक प्रतीत होते हैं।

एनीमेशन कितने प्रकार के होते हैं?
दोस्तो एनीमेशन मूल रूप से 3 प्रकार के होते हैं।
1. 2D एनीमेशन
2. 3D एनीमेशन
3. VFX यानी VIRTUAL EFFETS
तीनो प्रकार के एनीमेशन की पूरी जानकारी लेने के लिए आपको हमारा अगला आर्टिकल पढ़ना होगा, जिसमें हमने तीनो प्रकार के एनीमेशन की जानकारी उदहारण समेत दी हुई है।

एनीमेशन बनाने के लिए किन-किन सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है?
किसी भी प्रकार के एनीमेशन को बनाने के लिए 2D, 3D VFX सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है जिनका जानकारी हम नीचे दे रहे हैं।


Top 3D animation software
1. Maya
2. Cinema 4D
3. Blender
4. 3DS MAX
5. DAZ3D
6. Houdini
7. iClone
8. Modo
9. Mixamo
10. Make Human

Top 2D animation software
1. Adobe Flash
2. Adobe Animation
3. Crazy Talk animator 2D or 3D
4. Toon Boom Harmony
5. Opentoonz
6. CelAction2D
7. Pencil2D
8. Tupi
9. FlipBook
10. Spriter Pro

Top VFX software
1. Adobe After Effect
2. Pixologic ZBrush
3. Maya
4.3DS MAX STUDIO
5.Shotgun
6. Motion Builder
7. Adobe Premier pro
8. Nuke
9. Mocha

एनीमेशन का प्रयोग कहाँ-कहाँ होता है?
आज के दिन एनीमेशन इंडस्ट्री का हर जगह बोलबाला है, चाहे आप टीवी की बात करें फिल्मों की बात करे मोबाइल एप्लीकेशन या मोबाइल गेम्स की बात करें तो हर जगह एनीमेशन का खुलकर ओर बहुतायत में प्रयोग किया जाता है। जितने भी मोबाइल या कंप्यूटर पर आप गेम्स खेलते हैं वो सभी एनीमेशन से ही तैयार किये जाते है चाहे वो PubG हो Drag Car Racing हो या अन्य कोई भी गेम हो। हर टीवी की बात करें तो हमारे देश मे बहुत सारे टीवी चैनल्स तो केवल एनीमेशन के दम पर ही चल रहे हैं जैसे, कार्टून चैनल, पोगो, डिस्कवरी किड्स, डिज़्नी, निक टीवी और भी बहुत सारे हैं।
आजकल फ़िल्म इंडस्ट्री में इसका प्रयोग बहुत ज्यादा हो रहा है, हॉलीवुड ओर बॉलीवुड फिल्मों आपको एनीमेशन बहुत मिल जाएगा, जैसे रोबोट, बाहुबली, जीरो, आई इत्यादि भारतीय फिल्म एनीमेशन बेस्ड ही है और लोगों ने इनको बहुत पसंद भी किया है।


एनीमेशन में जॉब/कैरियर संभावना।
दोस्तो यहां में आपको एक बात दिल खोलकर बताना चाहूंगा कि अगर आप भी इस क्षेत्र में नोकरी पाना चाहते हैं तो आज के दिन इस क्षेत्र में अपार सम्भावना है, क्योंकि फिलहाल एनीमेशन इंडस्ट्री अपने चरम पर उभरती हुई है, यानी आने वाले समय मे इसमे आपको जॉब की ओर ज्यादा सम्भावना है। में निश्चित तौर पर आपको ये कहना चाहूंगा कि अगर आपमे वो क्रिएटिविटी है आपकी रुचि है एनीमेशन में तो जरूर जाइये। इस इंडस्ट्री में आप काफी पैसा और नाम कमा सकते हैं।


हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें


Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma


Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…