विजुअल बेसिक में फार्म की क्या भूमिका है? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, September 4, 2020

विजुअल बेसिक में फार्म की क्या भूमिका है?

 विजुअल बेसिक में फार्म की क्या भूमिका है?What is the role of Farm in Visual Basic?

विजुअल बेसिक/Visual Basic एक बहुत ही सरल और उपयोगी प्रोग्रामिंग विंडो होती है, इसमे एक तरह का डायलॉग बॉक्स होता है, जिस पर आप अलग-अलग तरह के ऑब्जेक्ट जैसे कि टेक्स्ट बॉक्स, बटन इत्यादि लगा सकते हैं, ओर इनके फंक्शन को मॉडिफाई कर सकते हैं, ओर ये सारा काम एक फार्म के ऊपर ही किया जाता है। इसमे फार्म की बहुत ही बड़ी भूमिका होती है, जिसके कारण इसमे Graphic User Interface तैयार करना बहुत ही सरल होता है। नीचे इसके कुछ तथ्य हैं जो दर्शाते हैं कि विजुअल बेसिक में फार्म की कितनी बड़ी भूमिका है।What is the role of Farm in Visual Basic?


1. कंट्रोल : Control विजुअल बेसिक के अंदर वो चीज होती है जो VB ओर उसके USER के बीच किये जाने वाले काम को आसान बनाने में मदद करता है। उदहारण के लिए फार्म के ऊपर लगाए जाने वाले सभी ऑब्जेक्ट को Directly कंट्रोल किया जा सकता है।

2. प्रॉपर्टीज : किसी भी ऑब्जेक्ट के कंट्रोल में उसकी प्रोपर्टी को मॉडिफाई किया जा सकता है, जैसे उसकी लम्बाई ओर चौड़ाई के साथ उसका रंग और उस पर निहित टेक्स्ट को भी बदला जा सकता है। इन्ही सब कामों को कंट्रोल प्रोपर्टी कहा जाता है।

3. इवेंट : Event किसी भी प्रतिक्रिया के बारे में बताने वाला शब्द है जो दर्शाता है कि USER ने क्या एक्शन किया है, ओर इस एक्शन से Application को क्या रिजल्ट देना चाहिए। असल मे इवेंट ही डिफाइन करता है कि किसी भी बटन पर क्लिक करने से एप्लीकेशन को क्या दर्शाना है।

What is the role of Farm in Visual Basic?

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :





No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot