LS Home Tech: बॉयोमेट्रिक फिंगरप्रिन्ट स्कैनर या सेंसर क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं? What is Biometric fingerprint scanner?
You can search your text here....

Tuesday, December 3, 2019

बॉयोमेट्रिक फिंगरप्रिन्ट स्कैनर या सेंसर क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं? What is Biometric fingerprint scanner?

दोस्तो नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है। आज के इस लेख में हम आपके लिए जो जानकारी लाये है वो है की Biometric Fingerprint Scanner या सेंसर क्या होता हैं? इसके क्या फ़ायदे हैं? Technology के इस दौर में आये दिन कुछ न कुछ नया हम लोगों के सामने आ रहा है। तकनीकी के इस बढ़ते क्रम में हर चीज समय के साथ पहले से और बेहतर ओर नए गुणों से सम्पन होती जा रही हैं। इन सभी चीजों का हमारे जीवन मे इतना दखल हो गया है अब हम इन चीजों के बिना खुद को अधूरा से महसूस करने लगते हैं। 
ये भी पढ़ें : 

फिंगरप्रिंट क्या है, फिंगरप्रिंट सेंसर का अविष्कार किसने किया ओर ये कितने प्रकार के होते है?

। 


बॉयोमेट्रिक फिंगरप्रिन्ट स्कैनर या सेंसर क्या होता हैं?


तकनीकी के इस युग में लगभग सभी चीजें इलेक्ट्रॉनिक हो गई हैं। इसलिए इन सभी उपकरणों में सुरक्षा भी एक बड़ी जरूरत बन चुकि हैं, सुरक्षा के मामले में टेक्नोलॉजी भी पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा मजबूत हो गयी हैं। अगर आपके पास शुरुआती दौर में जब मोबाइल फोन था तब फ़ोन या Devices को Lock करने के लिए सामान्य फोन में हम केवल Password और ओर टच स्क्रीन फोन में Pattern का उपयोग करते थे, ताकि कोई दूसरा हमारे फोन को न खोल सके। ये दोनों तकनीकें न तो तब ज्यादा सुरक्षित थी और न ही आज के दिन। जैसे-जैसे समय बिता इन तकनीकों ने एक नया रूप ले लिया जिसे हम Bio-Metric Locking technique के नाम से जानते हैं। बॉयोमेट्रिक फिंगरप्रिंट आपके अंगुलियों के निशान हैं। यह तकनीक बिल्कुल सुरक्षित है क्योंकि पूरी दुनिया मे आपस मे किसी भी इंसान के फिंगरप्रिंट मेल नहीं खाते। इस तकनीक के माध्यम से हम अपने किसी  भी डिवाइस को जिसमे फिंगरप्रिंट सेंसर या बायोमेट्रिक सेंसर लगा हो, हम अपने हाथ या पैर की किसी भी उंगली के निशान से उस डिवाइस को Lock और Unlock कर सकते हैं, इस तकनीक का प्रयोग करने से पहले आपको फिंगरप्रिन्ट सेंसर के द्वारा अपने अंगुली के निशान उस डिवाइस के अंदर सेव करने होंगे।



बॉयोमेट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर/Biometric Fingerprint Scanner के फायदे। 
जैसा की हम ऊपर बता चुके हैं की हर किसी का फिंगरप्रिंट अलग-अलग होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की कोई दूसरा व्यक्ति/यूज़र बिना हमारे फिंगरप्रिंट के हमारे Devices को Unlock नही कर सकता हैं।
जब हम अपने Device में अपना Finger के Prints को Save करते है तब यह हमारे फिंगर के कुछ पॉइंट्स को स्कैन करके इसे “Binary Code” में Save कर लेता हैं। जिसके बाद आप जब अपने डिवाइस या फोन के फिंगर प्रिंट सेंसर पर अपनी उंगली रखते हैं वैसे ही यह Unlock  हो जाता हैं। इसी वजह से हर फ़िंगरप्रिंट का कोड अलग और यूनिक होता है। ये तकनीक अभी तक की सबसे सुरक्षित तकनीक है किसी भी डिजिटल डिवाइस के लिए।  


हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए मोबाइल में हमारी पोस्ट ओपन करने के बाद सबसे निचे View Web Version पर क्लीक करें, ताकि आप हमारे बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकें।
दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो, इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें जरूर लिखें



Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma








No comments:

Post a Comment