सीपीयू/CPU क्या होता है और इसके काम क्या हैं? What is CPU and how it functions. - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, December 16, 2019

सीपीयू/CPU क्या होता है और इसके काम क्या हैं? What is CPU and how it functions.

दोस्तों नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, हम अपने इस पोर्टल पर Technology और Education से जुड़े आर्टिकल/पोस्ट लिखते हैं जो आपके बहुत काम के होते हैं। आप हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए पेज के दाईं/Right तरफ जहाँ आपको आर्टिकल की लिस्ट मिलेगी वहां से हमारे सभी आर्टिकल पढ़ सकते हैं। आज का जो हमारा विषय है वो कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से ही जुड़ा हुआ है जिसमे हम जानेंगे CPU के बारे में। 
What is CPU and how it functions.

क्या होता है सीपीयू/CPU?
दरअसल सीपीयू/CPU कंप्यूटर को चलाने के लिए एक छोटा सा पुर्जा होता है। जिसे कंप्यूटर का मस्तिष्क/दिमाग कहा जाता है। सीपीयू/CPU का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट/Central Processing Unit है। ये कंप्यूटर के अंदर मदरबोर्ड/Motherboard पर लगाया जाता है। सीपीयू/CPU का काम बिलकुल हमारे Brain यानि दिमाग जैसा ही होता है। जैसे हमारे शरीर में हमारा मस्तिष्क हमारे सारे प्रक्रियाओं/Functions को Control करता है, ठीक वैसे ही एक कंप्यूटर में भी सीपीयू/CPU उसके भीतर और बाहर हो रहे सभी फंक्शन्स को नियंत्रित करता है। इसकी इसी खासियत की वजह से इसे Brain of Computer कहा जाता है। सीपीयू/CPU को Processor, Central Processor, या Microprocessor इत्यादि नामों से भी जाना जाता है। सीपीयू/CPU को हिंदी में केंद्रीय प्रचालन तंत्र/केंद्रीय संसाधन एकक या केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई कहा जाता है। जितनी ज्यादा CPU की Capacity होगी उतनी ही ज्यादा जल्दी से ये अपने Applications को Run कर सकते हैं। 

सीपीयू/CPU का काम क्या है?
अब बात करते हैं इसके काम की तो कंप्यूटर पर जो काम होता है वो इसे से शुरु होता है और इसी से ख़त्म होता है। कंप्यूटर के चलने से लेकर उसके बंद होने तक सारा काम यही करता है। सीपीयू/CPUका बेसिक काम होता है Fetch, Decode और Execute करना। सीपीयू/CPU Software और Hardware में आपसी सामंजस्य बिठाकर आपके काम को सरल करता है। यह आपके द्वारा दिए गए सभी इंस्ट्रक्शंस को पढता है और उन्हें Execute करता है। सीपीयू/CPU सभी प्रकार के Data Processing Operations करता है। 

सीपीयू/CPU कैसे करता है काम?

फेच/Fetch
इसमें सीपीयू/CPU द्वारा Instruction को Receive किया जाता है। Instruction यानि Series of Numbers एक प्रकार का बाइनरी कोड/Binary Code जिसे की RAM से CPU तक Pass किया जाता है। प्रत्येक Instruction किसी Operation का एक छोटा सा ही भाग होता है, इसलिए CPU को ये पता होना चाहिए की अगला कोन सा Instruction आ रहा है। Current Instruction Address को Program Counter/PC के द्वारा रखा जाता है। उसके बाद PC और Instructions को Instruction Register/IR में स्थापित किया जाता है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के पश्चात PC length को बढाया जाता है जिससे उसे Next Instruction’s Address पर Reference किया जा सके। 

डिकोड/Decode
IR में जब सभी Instruction को Fetch और Store कर लिया जाता है, उसके बाद सीपीयू/CPU उस Instruction's को एक ऐसी Circuit में Pass कर देता है जिसे की Instruction Decoder कहते हैं। उसके बाद ये Pass किये गए उन Instruction's को कन्वर्ट करके आगे Action के लिए भेज देता है।  

एक्सीक्यूट/Execute
किसी भी डाटा को प्रोसेस करने का ये आखिर का चरण होता है, इसमें Decoded Instructions को Complete होने के लिए CPU के Relevant Parts पर भेजा जाता है। उसके बाद प्राप्त Results को CPU Register में Write किया जाता है, जहाँ पर उन्हें later Instructions के द्वारा Reference किया जा सकता है। इन सभी प्रक्रियों के  बाद आपको आपका सही Result सीपीयू/CPU के द्वारा मिलता है। 

सीपीयू/CPU का निर्माण दो ही कंपनियां करती हैं इंटेल/Intel और AMD . 

दोस्तों यहाँ हमने जाना की सीपीयू/CPU क्या होता है और इसके काम क्या हैं? हमारे अगले आर्टिकल में हम आपको सीपीयू/CPU के प्रकार सीपीयू/CPU के कंपोनेंट्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे। उपरोक्त जानकारी के बाद आप जान ही गए होंगे की सीपीयू/CPU एक Computer के लिए कितना महत्वपूर्ण है।


Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot