कंप्यूटर की मूल यूनिट, संक्षिप्त विवरण। Basic unit of computer, overview. - LS Home Tech

Monday, March 2, 2020

कंप्यूटर की मूल यूनिट, संक्षिप्त विवरण। Basic unit of computer, overview.

साथियों नमस्कार, मैं आपके अपने वेब पोर्टल LSHOMETECH पर आपका स्वागत करता हूँ। हमारे इस पोर्टल पर Technology ओर Education से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको दी जाती है। हमारे सभी आर्टिकल Digital Technology बेस्ड होते हैं। आपको हमारी वेबसाइट पर कंप्यूटर से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी मिल जाएगी, इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट पर मौजूद सभी Category में से Computer का चुनाव करना होगा, उसके बाद कंप्यूटर से संबंधित सभी पोस्ट आपके सामने पेज पर मौजूद होगी। तो चलिए आज के विषय के बारे में बात कर लेते है। आज हमारा कंप्यूटर से संबंधित विषय है कंप्यूटर की मूल यूनिट।  
All units of a computer

कंप्यूटर एक अकेला कॉम्पोनेन्ट नहीं है, बल्कि ये कुछ कॉम्पोनेन्ट का समूह जो सभी मिलकर एक कंप्यूटर कहलाते हैं, अगर आपने कंप्यूटर के अंदर कभी देखा हो तो वहां पर Cabinet के अंदर बहुत से Hardware लगे हुए होते हैं, जिनमें कुछ सामान्य और कुछ जटिल होते हैं। आइये इन सभी Hardware की जानकारी आपको दे देते हैं।    

कंप्यूटर की मूल यूनिट/Computer Ki Mul Unit in Hindi 

मदरबोर्ड/Motherboard 
कसीस भी कंप्यूटर के Main Circuit बोर्ड को ही Motherboard कहा जाता है। यह एक पतली प्लेट की तरह होता है जिस पर सभी Components (CPU, RAM, HDD Connector) लगे हुए होते हैं, और साथ ही कुछ Input और Output यूनिट, डिस्प्ले यूनिट भी लगी होती है। कंप्यूटर का Motherboard हर प्रकार के हार्डवेयर से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ होता है, और कंप्यूटर की हर कार्यवाही Motherboard से ही शुरू होती है।   

CPU/Processor
CPU जिसे Central Processing Unit कहा जाता है, ये कंप्यूटर कैबिनेट के अंदर Motherboard के ऊपर लगाया जाता है।CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। CPU ही सभी Computer के भीतर हो रही सारी गतिविधियों को Manage करता है। CPU की स्पीड जितनी ज्यादा होगी उतनी जल्दी ही आपका कंप्यूटर किसी भी काम को प्रोसेस करता है। 

RAM/रैम 
RAM का पूरा नाम Random Acess Memory  होता है। Computer System की Short Term Memeory होती है। जब भी कंप्यूटर किसी भी प्रकार की Calculations करता है तो RAM उस Result को Temporarily सेव कर लेती है। ये तभी तक उस रिजल्ट को Save रखती है जब तक आपका कंप्यूटर On रहता है, कंप्यूटर के Off होते ही इसकी Memory डिलीट हो जाती है। RAM को GB में मापा जाता है। रैम की Capecity जितनी ज्यादा होगी आपके कंप्यूटर की Performance भी उतनी ही बढ़िया होगी। 


HDD/हार्ड डिस्क ड्राइव 
HDD यानि Hard Disk Drive कंप्यूटर में Data को स्टोर करने के लिए सबसे जरुरी Hardware होता है, इसकी Capecity जितनी ज्यादा होगी, आप इसमें उतना ही ज्यादा Data स्टोर कर सकते हैं। आप इसमें Software, Document और अन्य Files स्थाई रूप से सेव कर सकते हैं। आजकल HDD की जगह लोग SSD Card का इस्तेमाल भी कर रहे हैं, SSD कार्ड की Technology HDD से उन्नत होती है। 

SMPS/सिस्टम मैन पावर सप्लाई/Power Supply Unit
इसे System Main power Supply, System Mode Power Supply और  Power Supply Unit के नाम से जाना जाता है। इसके द्वारा कंप्यूटर मदरबोर्ड को पावर सप्लाई दी जाती है। ये हर कॉम्पोनेन्ट को उसकी Capecity के अनुसार ही Power Supply करता है।  

Expansion Card/पीसीआई स्लॉट 
सभी Computers के Motherboard पर Expansion Slots होते हैं, इन्हे PCI/Peripheral Components Interconnect Card भी कहा जाता है। इन पर हम भविष्य में कोई भी Expansion Card जोड़ सकते हैं,  जैसे किVideo Card, Sound card, Network Card, Bluetooth Card (Adapter) इत्यादि। लेकिन आजकल के Motherboard में पहले से ही बहुत सारे Slots होते हैं। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :



No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad