एंड्राइड ओर आईओएस में अंतर/ Difference between Android and iOS. - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, September 15, 2020

एंड्राइड ओर आईओएस में अंतर/ Difference between Android and iOS.

 एंड्राइड ओर आईओएस में अंतर/ Difference between Android and iOS.

आज के जमाने में मोबाइल डिवाइस के लिए दो ही सबसे प्रचलित OS यानि Operating System हैं, एक है Android और दूसरा है iOS जिनके बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं। जहाँ Android आपको लगभग सभी कंपनी के मोबाइल में मिल जाता है, वहीँ iOS आपको केवल Apple के मोबाइल में ही मिलता है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जिनको अब तक इन OS के बारे में नहीं पता। जयादातर लोग Android मोबाइल ही खरीदते हैं, बहुत कम लोग ऐसे हैं जो iPhone खरीदते हैं। लेकिन क्या आप इन दोनों के बिच अंतर को जानते हैं? इसी से सम्बंधित आज की हमारी पूरी जानकारी होगी, जो आप इस Article में पा सकेंगे। तो आइये जान लेते है की Android और iPhone/iOS में क्या अंतर होता है। Android क्या होता है?
एंड्राइड ओर आईओएस में अंतर

एंड्राइड ओर आईओएस में अंतर/ Difference between Android and iOS.
देखने में Android और iOS मोबाइल लगभग एक जैसे ही होते हैं, और काम भी वही करते हैं, लेकिन इनकी कुछ चीजे इन्हें एक दूसरे से बहुत ही अलग बनाती है। अगर ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें कोई शक नही है, कि आईफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड फ़ोन से काफी अच्छा है, लेकिन कुछ चीजें भी हैं जो इसे आम आदमी दे दूर करती हैं।

1. Android मोबाइल आपको बाजार में बहुत ही सस्ते रेट में उपलब्ध हो जाते हैं, वहीँ Apple iPhone आपको बहुत महंगे मिलते हैं। 

2. दुनिया में लगभग हर कंपनी Android मोबाइल का निर्माण करती है, लेकिन iOS केवल Apple कंपनी के मोबाइल iPhone में ही होता है।
3. डिज़ाइन की बात करें तो एंड्राइड में आपको बहुत सी कंपनियों के मोबाइल अलग-अलग मॉडल और डिज़ाइन में मिल जायेंगे, जबकि iPhone के सभी मॉडल लगभग एक जैसे ही होते हैं।

4. ये बात सच है की iPhone आपके लिए एक Status Symbol हो सकता है, जबकि एंड्राइड आपके लिए एक समान्य Status फील ही दर्शाता है। 

5. एंड्राइड में आपके पास बहुत से विकल्प होते हैं, कंपनी को चुनने के लिए, लेकिन iPhone में ऐसा बिलकुल भी नहीं है। 

6. Multitasking के मामले में एंड्राइड बहुत ही बेहतर है, क्यूंकि इसमें एक ही समय में आप काफी काम कर सकते हैं, जबकि iPhone में अभी तक ये सुविधा मौजूद नहीं है। इसमें आप एक समय में एक ही काम कर सकते हैं। 

7. आईफोन App Store से आप कुछ ही एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते हैं, जबकि गूगल Play Store से लगभग 22 लाख से ज्यादा एप्स इनस्टॉल करने की अनुमति देता है। एप्पल एक बहुत Strict कंपनी है, जो किसी भी एप को ऐसे ही इनस्टॉल करने की अनुमति नहीं देती, आप सिर्फ उनके App Store में उपलब्ध Apps को ही इस्तेमाल कर सकते हैं। 

8. Android फ़ोन के Latest ऑपरेटिंग सिस्टम पुराने फ़ोन में नही चलते है, जबकि आईफोन के सभी OS पुराने मोबाइल में भी चलते हैं। 

9. Android फ़ोन में एप्लीकेशन को Update करने में काफी देर लगती है, या कभी-कभी अपडेट ही नही होता है, जबकि आईफोन में ऐसी कोई भी दिक्कत नही आती है।

10. Android फ़ोन में हार्डवेयर की बहुत सारी वैरायटी आती है, जिसकी वजह से आपके फोन की बैटरी काफी देर तक चलती है, जबकि आईफोन/iPhone में ऐसा नही होता है। आईफोन को दिन में एक बार Charge करना ही पड़ता है। वैसे एंड्राइड स्मार्टफोन में भी ऐसा होता है, लेकिन आजकल एंड्राइड फ़ोन अल्ट्रा-हाई कैपेसिटी बैटरी के साथ आ रहे है, जो कि एक दिन बिना Charge के भी चल जाते हैं।

11. एंड्राइड फ़ोन Application इनस्टॉल करने के मामले में काफी खुले होते है, जिनकी वजह से एंड्राइड फ़ोन में कभी-कभी कुछ App नहीं चल पाते हैं। लेकिन आईफोन में ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है। 

12. Android का AI सिस्टम काफी ज्यादा विकसित है,वहीँ iPhone में अब तक ये सुविधा नहीं है।
Android फोन को आप अपने हिसाब से Customize कर सकते हैं, जबकि iPhone में आप ऐसा बिलकुल भी नहीं कर सकते।

13. Android फ़ोन में Hardware की कम ही प्रॉब्लम आती है, इसमें केवल ओवरहीटिंग या हैंगिंग की प्रॉब्लम आती रहती है, जबकि आईफोन में हार्डवेयर की प्रॉब्लम आती है, इसमें ओवरहीटिंग और हैंगिंग की प्रॉब्लम नहीं आती है।

14. जहाँ एंड्राइड Application का साइज बहुत ज्यादा होता है, वहीँ iPhone एप्लीकेशन का साइज बहुत ही कम होता है। 

15. अगर देखा जाये तो Android फोन आम आदमी की पहुँच में होता है, यानि इसे एक सामान्य आदमी भी खरीद सकता है, जबकि iPhone अत्यधिक महंगे होने के कारण आम आदमी कई पहुँच से बाहर है।

16. Android में आपको बहुत से Game फ्री में मिल जाते हैं, जबकि iPhone में आपको Game के लिए पैसे देने पड़ते हैं। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमारी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot