ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएँ। How to earn money online - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, September 15, 2020

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएँ। How to earn money online

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएँ। How to earn money online

स्वागत है आपका हमारे वेब पोर्टल। LSHOMETECH पर जहां आपको, एक से बढ़कर एक जानकारी से भरे आर्टिकल पढ़ने को मिल जाएंगे, जिससे आपकी तकनीकी जानकारी का विकास होगा। आज हम जिस विषय को लेकर आये हैं, वो है कि आप किस प्रकार से ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। बात जब ऑनलाइन माध्यम से कमाई की होती है तो, इसके लिए दो ही सबसे बेहतर विकल्प सामने आते हैं, वैसे तो हम जिन दो विकल्पों की बात आज करने वाले हैं, उनके अलावा भी बहुत से माध्यम हैं ऑनलाइन कमाई के, लेकिन ये जो दो माध्यम है, ये ऑनलाइन कमाई के लिए सबसे उपयुक्त ओर ज्यादा पैसे कमाने के माध्यम हैं।
Online money earning

अगर आपको किसी भी विषय की अच्छी जानकारी है, तो आपके लिए YouTube ओर Blogging सबसे बड़े और जन-जन तक पहुंचने वाले माध्यम हैं। दोनो में अगर देखा जाए तो काम एक ही होता है, लेकिन दोनों का फॉरमेट अलग-अलग होता है। जहां YouTube पर आप किसी भी तरह के जानकारी या अन्य विषय के वीडियो डालकर पैसा कमा सकते हैं, वहीं आप Blogging में किसी भी विषय पर लिखकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Blogger ओर YouTube दोनो ही विकल्प Google द्वारा संचालित हैं, जिनकी पहुंच लगभग हर व्यक्ति तक है। ऑनलाइन कमाई के मामले में YouTube सबसे बेहतर विकल्प हैं, इसमे आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं, ओर वो भी घर बैठे ही। Blogging की तुलना में इससे बहुत ही ज्यादा कमाई होती है, ओर इसका मुख्य कारण ये है कि लोग पढ़ने की बजाय किसी भी चीज/विषय पर वीडियो देखना पसंद करते हैं। आप भी यूट्यूब जरूर देखते होंगे, ओर आप जो वीडियो देखते हैं, उस वीडियो से उस चैनल का ओनर पैसे कमाता है। YouTube से पैसे कमाने के लिए चैनल का Monetize होना जरूरी होता है, अन्यथा कमाई नही होगी। YouTube पर काम करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको इसके लिए किसी भी तरह की Investment (Domain ओर Hosting) करने की जरूरत नहीं होती, जो कि Blogging के लिए होती है। YouTube आपको उनकी सभी सर्विस बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल करने की परमिशन देता है।  

बात अगर ब्लॉगिंग की करें तो, इसमे भी कमाई तो बहुत हो सकती है, लेकिन इसके लिए आपको लम्बा इंतज़ार करना पड़ सकता है, ओर साथ ही इसके लिए आपको पहले कुछ Investment करना होगा, क्योंकि इसमे आपको Domain Name ओर Hosting खरीदने होंगे। साथ ही इससे पैसे कमाने के लिए आपको Adsense का एप्रूवल भी लेना पड़ेगा जो आपको मिलने में कुछ हफ्तों से लेकर कई महीनों के समय भी लग सकता है। यहां ये बात भी नोट करलें की यूट्यूब से भी पैसे कमाने के लिए आपको Adsense का एप्रूवल चाहिए होगा, लेकिन यूट्यूब पर आपको ये बहुत जल्दी मिल जाता है। दोनो विकल्पों के लिए Adsense Approval के लिए अलग-अलग Term & Conditions होती हैं।

जहां ब्लॉगिंग/Blogging के लिए आपको कुछ लिखना आना चाहिए, जो कि आमतौर पर सभी को लिखना तो आता ही है, तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इसे लिखकर पोस्ट कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होने के साथ हल्का तकनीकी ज्ञान भी होना चाहिए, जैसे कि पोस्ट में कहां पे Add लगानी है, या आपकी वेबसाइट का फॉरमेट कैसा होना चाहिए इत्यादि।

यूट्यूब/YouTube पर काम करने के लिए आपको कंप्यूटर के तकनीकी ज्ञान के साथ कुछ और चीजों का भी ज्ञान होना चाहिए, इसके लिए आपको वीडियो एडिटिंग का भी ज्ञान होना चाहिए और साथ ही अगर आप Voice-over करते हैं तो आपकी आवाज अच्छी होने के साथ आपका शब्दों को बोलने का ढंग या उच्चारण सही होना चाहिए। यूट्यूब पर आपको Add खुद लगाने की जरूरत नहीं होती, ये काम YouTube का Algorithm खुद कर देता है।

नोट :  उपरोक्त सभी जानकारी मैंने कहीं से कॉपी करके या किसी से सुनकर नही लिखी है, ये मैं आपको अपने अनुभव के आधार पर बता रहा हूँ, क्योंकि मैं इनका बहुत सालों से खुद इस्तेमाल कर रहा हूँ, मेरे पास दो ब्लॉगिंग वेबसाइट ओर दो YouTube चैनल हैं, जिनपर में काम करता हूँ और अच्छा खासा पैसा कमा लेता हूं। अगर आप भी लगन और मेहनत से कम करेंगे तो बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot