डिजिटल मार्केटिंग से अर्निंग करने के तरीके। - LS Home Tech

Wednesday, December 21, 2022

डिजिटल मार्केटिंग से अर्निंग करने के तरीके।

डिजिटल मार्केटिंग से अर्निंग करने के तरीके।


सबसे पहले तो नए लोगों के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि Digital Marketing होती क्या है। तो चलिए थोड़ा शार्ट में आपको बता देते हैं। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग होती है, जिसमे आप अपना कुछ भी सामान, कौशल, हेल्प, लेखन, ट्रेनिंग, एजुकेशन, सॉफ्टवेयर या एप्प इत्यादि बेचकर ज्यादा से ज्यादा ओर एक विस्तृत एरिया तक अपनी पहुंच बना सकते हैं, ओर कमाई कर सकते हैं। इस क्षेत्र में कमाई के व्यापक साधन उपलब्ध है, बस आपके अंदर कुछ भी योग्यता जरुर होनी चाहिए। आप किस फील्ड में बेहतर कर सकते हैं, वो आप खुद अपने हिसाब से मूल्यांकन कर सकते हैं। इंटरनेट पर आप जितनी भी Advertisement फेसबुक, यूट्यूब या अन्य वेबसाइट पर देखते हैं, वो सब डिजिटल मार्केटिंग ही तो है। आप ऑनलाइन कुछ भी खरीददारी करते है या कोई क्लास लेते हैं, कोई कोर्स करते हैं वो भी डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा ही तो है। SEO, कंटेंट लेखन, ब्लॉगिंग सब डिजिटल मार्केटिंग के तहत ही आते हैं।
Earning by digital marketing

आज पूरा विश्व डिजिटल हो रहा है, ओर डिजिटल होने के साथ-साथ ये आपके लिए कमाई के बेहतरीन विकल्प भी लेकर आया है। आपमे अगर कोई भी कला या कौशल है तो अपने घर पर बैठकर ही आपको लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं, जो पूर्ण रूप से आपकी मेहनत और आपके उत्पाद पर निर्भर करती है। अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग से कमाई करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल निश्चित रूप से आपके लिए सहायक होगा।

आज समय के बदलाव के साथ हर क्षेत्र में तरक्की हो रही है, ओर इसमे Digital Marketing सबसे बेहतरीन ओर उभरता हुआ विकल्प है। इसमे आप पारंपरिक तरीकों को छोड़कर, इंटरनेट के द्वारा अपने घर से ही रोज खूब सारे पैसों/डॉलर की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छे नेटवर्क ओर कुछ तकनीकी कंप्यूटर ज्ञान की आवश्यकता होनी चाहिए। अगर आपको कंप्यूटर या तकनिकी ज्ञान की ज्यादा जानकारी नहीं है, तो भी आप कुछ बेसिक स्किल सीखकर इसमे मोटी कमाई कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप मेरा ये जो Artical पढ़ रहे हैं, ओर इस पर आप जो Advertisement देख रहे हैं, इनसे ही मुझे कमाई मिलती है, ओर ये कमाई उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाएगी जितने ज्यादा लोगों तक आपका प्रोडक्ट या सामग्री जाएगी। इसमे कमाई की कोई सीमा नहीं ही कुछ हजार से लाखों रुपये महीना तक आप कमा सकते हैं।

आइए अब आपको बता देते हैं कि Digital Marketing के तहत आप किन-किन कामों से मोटा पैसा कमा सकते हैं। ध्यान रखें इसमे आपकी योग्यता या आपका उत्पाद बहुत महत्व रखता है।

1. Blogging/ब्लॉगिंग
ब्लॉगिंग से तात्पर्य ये होता है कि आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर या वेबसाइट पर किसी भी तरह की Information शेयर कर सकते हैं,  किसी भी विषय पर या वस्तु पर विस्तृत लेख लिखकर उसको अपने ब्लॉग या पेज के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इसमे आप अपनी रचनात्मकता ओर कौशल के द्वारा लाखों लोगों तक पहुंच बना सकते हैं। आप अभी जो हमारा ये Article या Blog पढ़ रहे हैं, ये ब्लॉगिंग ही का हिस्सा है। इसी ब्लॉग के द्वारा आप जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और इसी ब्लॉग में आ रही Advertisement से मैं पैसे भी कमा रहा हूँ। असल मे ब्लॉगिंग लेखन का ही कार्य होता है। आप किसी भी विषय पर ब्लॉगिंग कर सकते है, जिसके बारे में आपको पूर्ण ज्ञान हो। अभी मुझे Digital Technology, ओर Computer के बारे में जानकारी है तो मैं हमेशा इन्ही विषयों पर अपने आर्टिकल लिखता हूँ, ओर आप लोग उनको जानकारी के तौर पर पसंद भी करते हैं।

आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट को Google Adsense से लिंक करके Advertisement से खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपकी मेहनत बहुत मायने रखती है, ओर साथ ही आपके द्वारा लिखी सामग्री में भी दम होना चाहिए। डिजिटल दुनिया में सबकुछ संभव है, ये आपको रातों रात स्टार बन सकती है। अपने ब्लॉग पर आप डायरेक्ट भी किसी भी कंपनी के विज्ञापन लगाकर भी पैसा कमा सकते हैं। कहने का मतलब ये है कि यहां आपके पास बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं।

2. Contant Writing/कंटेंट लेखन
अगर आपको Digital Marketing की ज्यादा नॉलेज नहीं है तो भी आप Content Writing से खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। जहां ब्लॉगिंग में आप खुद के मालिक होते हैं और अपने पेज या वेबसाइट के लिए ही लिखते हैं, वहीं कंटेंट राइटिंग में आप किसी दूसरी फर्म या कंपनी के लिए ये काम करते हैं। इसमे आप Media Post, Movie Script, Video Script, Social Media Post, Newspaper Article, advertisement Content आदि से मोटा पैसा कमा सकते हैं। इस काम के लिए आपके पास कुछ खास योग्यता होनी चाहिए जैसे कि- माहिर लेखन कला, विश्लेषणात्मक कौशल, विषय वस्तु से संबंधित जानकारी, कुछ चुनिंदा शब्द या वाक्यांश।

3. Website Design/वेबसाइट डिज़ाइन
आजकल हर वस्तु के लिए Digital Platform है, ओर इनके लिए आपको किसी न किसी वेबसाइट पर तो जाना ही पड़ता है। आज के जमाने की अगर हम बात करे तो Website Design एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए आपको पहले वहुत कुछ सीखना पड़ता है, इसके बाद धीरे-धीरे एक्सपीरिएंस के हिसाब से आप इसमे बहुत तरक्की कर सकते हैं। इसमे आपको कुछ तकनीकी कौशल के साथ-साथ अपने कार्य मे रचनात्मनकता/Creativity भी दिखानी पड़ती है। किसी भी वेबसाइट को डिज़ाइन करने से पहले आपको उसका मार्किट रिसर्च करना भी जरूरी होता है। अगर आपमे इस काम को करने का बढ़िया कौशल है तो आप काफी सारे पैसे इस काम से कमा सकते हैं।

4. App Development/एप्प निर्माण
Digital Technology के फलते-फूलते इस बाजार में आजकल सबसे ज्यादा चलने ओर खूब सारा पैसा कमाने वाला विकल्प है ये। इस काम को करने के लिए आपको बहुत ही अच्छे Coding Instruction ओर Coding Language की जानकारी होनी चाहिए। आज हम हर एक काम के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपमे किसी भी App को बनाने की योग्यता है तो आप अपनी खुद की एप्प को Launch करके उससे भी पैसा कमा सकते हैं और दूसरे Client के लिए भी एप्प बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

5. SEO/एसीओ
SEO यानी Search Engine Optimization, इंटरनेट पर सबसे ज्यादा काम मे आने वाली चीज है। इसकी Digital Market के लिए बहुत ही ज्यादा डिमांड हैं। क्योंकि किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए जितना बढ़िया SEO होगा, उसका दायरा उतना ही बड़ा होगा। इसमे आपको कुछ Technical Skill को दिखाना होता है कि आप किसी भी Digital Platform के लिए कितने अच्छे से कुछ खास Keyword ओर Tag को ध्यान में अच्छे से Algo-rhythm को तैयार करते हैं। इसमे आप किसी भी वेबसाइट का SEO, ब्लॉग का SEO, यूट्यूब चैनल जा SEO करके पैसा कमा सकते हैं। 

इन सब के अलावा भी डिजिटल मार्केटिंग में बहुत सारे ओर भी विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमे आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं, जो कि नीचे दे रहा हूँ।
  • SMS मार्केटिंग
  • ऐप मार्केटिंग
  • सूचनाएं भेजना
  • इन-ऐप मोबाइल मार्केटिंग
  • QR कोड मार्केटिंग
  • इन-ऐप गेमिंग मार्केटिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग 
  • गूगल विज्ञापन
  • डिजिटल मार्केटिंग परामर्श सेवाएं
  • नेटवर्क मार्केटिंग
उपरोक्त सभी बातें जो हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बताई हैं, इनके लिए आप एक Freelancer की तरह काम कर सकते हैं। मैं खुद ये सभी काम कर लेता हूँ और आज मैं अपने खुद की वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूँ, ओर साथ ही बाकी के सभी काम भी करता हूँ। आज मेरे पास एक ब्लॉग वेबसाइट, चार यूट्यूब चैनल, एक एप्प है, जो मैंने खुद तैयार की है, ओर इनका SEO भी खुद ही किया है। मेरा आपको ये सब बताने का मतलब यही है कि आप भी ये सब या इससे भी ज्यादा कर सकते हैं, हाँ इन सबके लिए पहले आपको सीखना पड़ेगा, इसके बाद ही आप कुछ कर सकने के काबिल बनेंगे, ओर एक बार आप काबिल बन गए तो बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। फ़िल्म 3 Idiots में रणछोड़ दास ने कहा था कि "काबिल बनो, कामयाबी तो झक मारके आपके पीछे आएगी"। 

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

2 comments:

  1. PVA List is a website that sells phone verified accounts online, and you can get all kinds of phone verified accounts for a low price on it. Keep in touch with us in order to receive the best services.
    Buy google voice pva accounts
    Buy tinder accounts

    ReplyDelete

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad