E-RUPI क्या है? पूर्ण जानकारी। - LS Home Tech

Tuesday, November 29, 2022

E-RUPI क्या है? पूर्ण जानकारी।

E-RUPI क्या है?

हमारा देश आज हर क्षेत्र में तरक्की कर रहा है। डिजिटल तकनीक के इस दौर में बैंकिंग के साथ-साथ मुद्रा/Currency भी Digital तो गयी है। भारत सरकार द्वारा भी इसकी पहल करते हुए Digital Rupee लांच किया गया है, जिसे हम कभी भी ओर कहीं भी ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकेंगे। 1 नवंबर 2022 से भारतीय रिज़र्व बैंक/Reserve Bank Of India ने इसे Wholesale Transaction के लिए अनुमति दे दी है। इसे पहले डिजिटल मुद्रा को केवल सरकारी प्रतिभूतियों में ही इस्तेमाल किया जाता था, जैसे कि Government Bond, Treasury Bill इत्यादि में। अब सरकार हर सामान्य काम के लिए डिजिटल मुद्रा को इस्तेमाल में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।
what is e rupee


यहां पर मैं आपको थोड़ा सा क्लियर कर दूं कि Digital Rupee ओर E Rupee में फर्क होता है। असल मे दोनो ही Digital Currency हैं लेकिन इनमे अंतर काफी होता है। 

E-Rupi क्या है? E-Rupee
E Rupi यानी Electronic Rupee होता है जिसे हम हिंदी में आभासी रुपया भी कह सकते हैं। इसकी की फिजिकल शेप नहीं होती। असल मे ये एक तरह का डिजिटल कूपन होता है, जिसमे निर्धारित रकम होती है। इस रकम को कहां पर इस्तेमाल करना है वो सब पहले से तय होता है जिसके कारण इसे Prepaid Digital Voucher भी बोला जाता है। इसके इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया Electronics System पर आधारित होती है। इसके द्वारा आप कहीं भी Online Payment कर सकते हैं, या Money Transfer कर सकते हैं। इसी पूरे सिस्टम को E-Rupi नाम दिया गया है।

E Rupi एक ऐसा सिस्टम है जो धीरे-धीरे आने वाले कुछ सालों में कागज के नोटों की जगह ले लेगा। आगे चलकर इसे आप किसी भी कार्य के लिए खर्च कर सकेंगे। हो सकता है कुछ समय बाद आपकी तनख्वाह या आपकी मजदूरी भी आपको इसी तरीके से मिलने लग जाये। इसके कारण भारतीय रिज़र्व बैंक का काफी सारे बोझ हल्का हो जाएगा, क्योंकि इनको बहुत कम मात्रा में भौतिक मुद्रा छापने की जरूरत पड़ेगी।

E-Rupi को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, ओर इस्तेमाल कैसे कर सकते है?
E-Rupi को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ेगी, ओर ना ही किसी भी Digital एप्लीकेशन की। ये आपको केवल आपके Registered Mobile नंबर पर SMS या QR कोड के द्वारा ही मिलेगा। इसके बाद आप किसी भी काम के लिए इसे डिजिटल वेरिफिकेशन के द्वारा इससे Payment भी कर सकेंगे। इसके लिए भुगतान की राशी इसमे पहले से मौजूद होगी। जिस तरीके से हम कुछ साल पहले तक अपने मोबाइल नंबर को रिचार्ज करते थे, उसमे हम Physical Voucher को इस्तेमाल करते थे। ठीक वैसे ही अब हम किसी भी कसम के लिए Digital Voucher का इस्तेमाल कर सकेंगे।

मान लीजिए सरकार ने किसी तरह की स्कीम के तहत आपको 400 रुपये का Digital E Voucher दिया है, तो आप उस वाउचर को केवल उस स्किम से जुड़ी किसी भी शाखा में इस्तेमाल कर सकेंगे, इसके अलावा इसका इस्तेमाल आप किसी दूसरे काम के लिए नहीं कर पाएंगे। इसका सारा रेकॉर्ड सरकार के पास भी रहेगा और प्राप्त-कर्ता एजेंसी के पास भी रहेगा, यानी इसमे किसी तरीके की कोई गफलत नहीं कर सकेगा।

E-Rupee के द्वारा किंतनी रकम के वाउचर जारी किये जा सकते हैं?
E-Rupee को जब लांच किया गया था तब इसमे 10 हजार ₹ की लिमिट तय की गई थी। February 2022 में इसकी वैल्यू को बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है। 

E-Rupi के प्रमुख फायदे।
  • अकाउंट या कार्ड के डिटेल्स सुरक्षित: पूरी प्रक्रिया के दौरान, आपको न तो बैंक अकाउंट डिटेल्स देने पड़ते हैं न ही आधार कार्ड या एटीएम कार्ड के डिटेल्स देने पड़ते हैं। इससे आपके व्यक्तिगत और फाइनेंशियल डिटेल्स पूरी तरह सुरक्षित बने रहते हैं। आपका कोई विवरण चोरी होने या या शेयर होने की गुंजाइश नहीं रहती।
  • आसान और तेज इस्तेमाल Easy Redemption: आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर और ई-वाउचर की जरूरत पड़ेगी। इनकी मदद से सिर्फ 2 स्टेप्स में आप अपने पैसों का इस्तेमाल कर सकेंगे। पहले स्टेप में खुद को मिला एसएमएस कोड या क्यूआर कोड दिखाना होगा और दूसरे स्टेप में आप अपने मोबाइल पर आए कोड की मदद से वैरिफाई कर देंगे।
  • संपर्क से संक्रमण की गुंजाइश नहीं : आपको अपने संपर्क में आए किसी सामान को दूसरे को देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। न रसीद, न कार्ड और न ही फिंगरप्रिंट देना पड़ेगा। दूर से ही सब डिटेल्स पेमेंट करने वाले के पास पहुंच जाएंगे। इससे किसी बीमारी के संक्रमण के फैलने की गुंजाइश नहीं रहेगी।
  • लागत बहुत कम: कोई कंपनी अपने कर्मचारियों को अगर कोई सुविधा या फायदा देने के लिए पैसा देना चाहती है तो  UPI Prepaid Vouchers के रूप में दे सकेंगी। इसके लिए कागज, कार्ड, कर्मचारियों या अन्य प्रकार के सिस्टम जुटाने पर अतिरिक्त खर्च नहीं लगेगा।
  • घोटाले की गुंजाइश नहीं: पैसा चूंकि, सीधे कर्मचारियों के मोबाइल नंबर पर जाएगा और उसे खर्च भी कर्मचारी की ओर से वैरिफिकेशन के बाद कर सकेंगे, इसलिए बीच में किसी गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी। कंपनी अपने वाउचर के इस्तेमाल की निगरानी भी कर सकेगी।
  • कंपनियों की तरह, हॉस्पिटलों और सामाजिक संस्थानों में भी E Rupee का इस्तेमाल करके, अपने कर्मचारियों या सदस्यों को भी सुरक्षित ढंग से पेमेंट प्राप्त करने या खर्च करने या की सुविधा मिल सकेगी। किसानों और गरीबों को सरकार की ओर से मिलने वाली मदद या सब्सिडी में भी इसका इस्तेमाल से ये सारे फायदे मिल सकेंगे।
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :


No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad