Web Hosting/वेब होस्टिंग क्या है, कैसे काम करती है? What is Web Hosting in Hindi. - LS Home Tech

Friday, December 20, 2019

Web Hosting/वेब होस्टिंग क्या है, कैसे काम करती है? What is Web Hosting in Hindi.

दोस्तों नमस्कार, हमरे Web Portal पर आपका स्वागत है, हम अपने इस पोर्टल  पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं। हमारे सभी आर्टिकल या पोस्ट उन सभी के लिए बहुत काम के होते हैं जो टेक्नोलॉजी के बारे में जानने की रूचि रखते हैं। आज की हमारी पोस्ट इसलिए भी खास होने वाली है क्यूंकि आज हम जिस विषय के बारे में बात करने वाले हैं वो इंटरनेट से जुडी हुई है, अगर इंटरनेट पर ये ना हो तो इंटरनेट अधूरा लगेगा इसके बिना। आज हम Web Hosting/वेब होस्टिंग के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं की Web Hosting/वेब होस्टिंग क्या है, और ये कैसे काम करती हैं, इसे लेने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता है।अगर आप ये सभी सीखना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से पढ़ना होगा। 

Web Hosting/वेब होस्टिंग क्या है?

Web Hosting/वेब होस्टिंग दरअसल एक प्रकार की सर्विस/Service है, जो की हमें अपनी वेबसाइट/Website को Internet पर लगातार चालू रखने की सुविधा प्रदान करती है। Website होस्टिंग के लिए हमें एक Powerful Server की आवश्यकता होती है जो की हमेशा Internet से Connected रहे, ताकि हमारी Website 24 घंटे बिना किसी रूकावट के हमारे Users के लिए उपलब्ध रहे।

आइये अब समझते हैं विस्तार से, जब भी हम किसी भी Website का निर्माण करते हैं तब हमें वेबसाइट को बनाने से पहले दो प्रमुख चीजों या Service की जरुरत होती है, एक होता है Domain Name और दूसरा है Web Hosting. ये दोनों ही एक वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण चीजें हैं। लेकिन आज का हमारा विषय है Web Hosting/वेब होस्टिंग। आप Web Hosting/वेब होस्टिंग को इस तरह से समझ सकते है जैसे आप कोई वेबसाइट बनाना चाहते हैं और आप चाहते है की आपकी वेबसाइट को कोई भी, कहीं भी और कभी भी खोल सके, पढ़ सके या उसका प्रयोग कर सके, तो इसके लिए आपको किसी भी कंपनी/Company से Web Hosting/वेब होस्टिंग लेनी होगी जो आपको ये सर्विस प्रदान करती हो। आपकी वेबसाइट का सारा डाटा जैसे की लिखित सामग्री, Photos, Videos इत्यादि आप अपने Web Hosting/वेब होस्टिंग Server पर अपलोड करेंगे, तभी लोग आपकी वेबसाइट को किसी समय भी खोल पाएंगे। 


सरल शब्दों में बात करें तो - Web Hosting आपकी वेबसाइट की सभी फाइल्स को रखने के लिए Storage Space प्रदान करती है। और इन्हे 24x7 लोगों तक पहुँचने का एक माध्यम बनती है। 

Web Hosting/वेब होस्टिंग कैसे काम करती है? 

किसी भी कंपनी की वेब होस्टिंग सेवा आपकी वेबसाइट की सभी फाइल्स को अपने Web Server पर स्टोर/Store कर देती है। Web सर्वर एक उच्च स्तरीय कम्प्यूटर्स  ही होता है जिसमें बहुत बड़ी मात्रा में Storage Space होता है और इसका Security System भी High Level का होता है। जब कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट तक पहुँचने के लिए उसका Address या URL अपने Browser में  टाइप करता है, तब आपकी Web Hosting  कंपनी का Web सर्वर उस यूजर के अनुरोध को स्वीकार करते हुए इंटरनेट के माध्यम से उसके कंप्यूटर या मोबाइल तक आपकी Website फाइल्स की एक पर्ति/Copy पंहुचा देता है। इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप ही यूजर के कंप्यूटर पर आपकी Website खुल जाती है, और यूजर इससे इनफार्मेशन/Information ले पाता है। 

Windows/Linux Web Hosting 

किसी भी कंपनी से Hosting खरीदते वक़्त आपके पास दो विकल्प होते हैं, एक होता है Windows और दूसरा होता है Linux बेस। आप इन दिनों में से किसी की भी होस्टिंग प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन यहाँ बात आती है की इनकी सर्विस में क्या फर्क है। 
तो आइये बता देते हैं-


  • दोनों ही Server बहुत ही बढ़िया हैं लेकिन Windows सर्वर Linux सर्वर से ज्यादा Secure होता है। 
  • Windows होस्टिंग थोड़ा महंगा होता है। क्यूंकि Windows ले Licence के लिए कंपनी को पैसे देने पड़ते हैं।
  • Linux एक Open Source Operating System है तो इसे प्रयोग करने के लिए होस्टिंग कंपनी को पैसे नहीं देने पड़ते। इसी कारण से ये सस्ता होता है।  
Web Hosting/वेब होस्टिंग के प्रकार। 
Web Hosting/वेब होस्टिंग कमापनियों में विभिन्न प्रकार की होस्टिंग सेवाएं उपलब्ध हैं। आपको किस प्रकार की Hosting लेनी चाहिए, ये आपकी Website की आवश्यकताओं पर Depend/निर्भर करता है। यहाँ हम आपको बतादें की हर Business/Website की जरूरतें अलग-अलग होती हैं। आपको अपनी वेबसाइट को ध्यान में रखते हुए ही सही Web Hosting का चुनाव करना चाहिए। 

ये हैं कुछ होस्टिंग सर्विस प्रदाता : 


  • Shared Server होस्टिंग
  • VPS/Virtual Private Server होस्टिंग
  • Dedicated Server होस्टिंग
  • Cloud  होस्टिंग
  • WordPress होस्टिंग
इन सभी प्रकार की Web Hosting के बारे में हम आपको हमारे अगले आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे।  ये है हमारे अगले आर्टिकल का लिंक : Web Hosting/वेब होस्टिंग के प्रकार

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको Web Hosting/वेब होस्टिंग से सम्बंधित मुख्य जानकारी दे दी है फिर भी अगर इसमें हमसे कुछ छूट गया है और आपको उस बारे में कुछ और जानकारी है तो आप हमे उससे अवगत जरूर करवाएं। साथ ही अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसे अपने मित्रों के साथ Facebook, WhatsApp पर जरूर शेयर करें। ताज़ा जानकारी और अपडेट पाने के लिए आप हमें निचे दाएं कोने में घंटी के बटन पर क्लीक करके सब्सक्राइब/Subscribe भी कर सकते हैं।

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad