Corel Draw क्या है, और इसका इस्तेमाल क्या है? What is Corel Draw, and what is it used for? - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, February 3, 2020

Corel Draw क्या है, और इसका इस्तेमाल क्या है? What is Corel Draw, and what is it used for?

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम आपको Corel Draw जो की एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर/Software है, उसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, इस सॉफ्टवेयर के आधुनिक जीवन में योगदान और इससे जुड़े विभिन्न विषयों पर आज हम जानेंगे, की ये किस काम के लिए बनाया गया है,
इसे कोन इस्तेमाल कर सकता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए आपके पास जरुरी योग्यताएं क्या होनी चाहिए इत्यादि। तो मैं आपसे अनुरोध करूँगा कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं, या फिर आप साइट के दाईं और दिए गए लेबल को सेलेक्ट कर पढ़ सकते हैं।
 What is Corel Draw in Hindi

Corel Draw क्या है, और इसका इस्तेमाल क्या है? What is Corel Draw, and what is it used for?
आपमें से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्होंने इसका नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन हो सकता है कि आपने इसे कभी प्रयोग ना किया हो, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होंगे जिन्होंने अब तक इसका नाम ही ना सुना हो, या Corel Draw उनके लिए बिलकुल ही नई चीज हो। देखिये किसी भी चीज को प्रयोग करने से पहले हमें उसके बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी होता है। तो पहले हम जान लेते हैं कि Corel Draw क्या है?  

Corel Draw दरअसल एक Vector Graphic Editor सॉफ्टवेयर/Software होता है, जिसके द्वारा आप किसी भी प्रकार के Vector ग्राफ़िक का डिज़ाइन तैयार कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आजकल सबसे ज्यादा प्रिंट इंडस्ट्री में किया जाता है, अगर आप देखें तो ज्यादातर लोगो/Logo डिज़ाइन, पर्चे/Pumplets, लैटरपेड/Latterpad, विजिटिंग कार्ड/visiting Card, शादी कार्ड/Weeding Card, विज्ञापन//Advertisement और भी बहुत सी डिज़ाइनर सामग्री इसके द्वारा तैयार की जाती है। Corel Draw  भी तस्वीर/Image को भी एडिट कर सकते हैं, लेकिन इमेज को आप इसमें फोटोशॉप की तरह अच्छे ढंग से एडिट नहीं कर सकते, केवल कुछ इफ़ेक्ट ही इस पर लगा सकते हैं। Corel Draw को Corel Corporation द्वारा डेवॅलप किया गया है, जिसमें बहुत सारे टूल होते हैं जिनकी मदद से आप अच्छे से अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइन बना सकते हैं। Corel Draw एक 2D ग्राफ़िक बेस्ड सॉफ्टवेयर है, ज्यादातर आप इसके द्वारा 2D ग्राफ़िक ही बना सकते हैं, लेकिन इसमें आपके लिए एक 3D टूल भी दिया गया है जिसके द्वारा आप कुछ छोटा-मोटा 3D इफ़ेक्ट भी बना सकते हैं।  

अगर आपमें भी कुछ नया करने की चाहत और क्रिएटिविटी है तो आपको जरूर इस सॉफ्टवेयर को सीखना चाहिए, इसके द्वारा आप अच्छे से अच्छे इलस्ट्रेशन बना सकते हैं, साथ ही आप इसके द्वारा अपनी पसंद का नया फॉण्ट भी डेवलप कर सकते हैं। कहने का मतलब ये है कि Corel Draw का संसार बहुत ही विस्तृत है। साथ ही Corel Draw का User Interface भी बिलकुल सामान्य है जिसे हर कोई सिख सकता है। अगर आप इसके First Time User है यान फिर एक Expert Designer, ये सॉफ्टवेयर आपको वो सभी टूल उपलब्ध करवाता है जो किसी भी तरह के Graphic डिज़ाइनर के लिए जरुरी होते हैं। इसके सभी टूल इस तरह से बनाये गए हैं जो आपके काम को और भी ज्यादा आसान कर दते हैं। इस सॉफ्टवेर के माध्यम से आप High Quality Content तैयार कर सकते हैं। यहाँ मैं आपको बता दूँ की जितने भी Vector Graphic सॉफ्टवेयर हैं वो सभी High Quality Content तैयार कर सकते हैं। आप अपनी Creativity की शुरुआत Corel Draw से कर सकते हैं। इसके अलावा Corel Drawआपको एक Reliable Workspace प्रदान करता है, जिससे आपके Workflow में कोई दिक्कत न रहे। इस सॉफ्टवेयर का डिज़ाइन ही इस तरह से किया गया है कि आप अपनी क्रिएटिविटी के माध्यम से अपने कस्टमर को खुश कर सकें। 

CorelDraw एक तरिके का Industry-acclaimed Graphic Design Solution/Software है। यह सॉफ्टवेयर एक suite के हिसाब से आता है, जिसमें बहुत सारे Cutting-edge Features होते हैं, जो की Users को अच्छे तरिके से काम करने में मदद करते हैं। ये सॉफ्टवेयर आपको काफी अच्छे Photos Graphics, Designs, और Websites create करने में मदद करता हैं। CorelDraw के Features को Expertly Craft किया गया है जिससे की यह Customers के बढ़ती जरूरतों को पूर्ण कर सके, और इन्हें अलग-अलग Industries में प्रयोग कर सकें। फ़िलहाल CorelDraw का  Latest Version, Corel Draw Graphics Suite 2019 है, हो सकता है हमारे द्वारा ये आर्टिकल लिखे जाने के बाद Corel Draw का नया संस्करण मार्किट में उपलब्ध हो, क्यूंकि कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट में कस्टमर की जरुरत के हिसाब से उसमे अपडेट करती रहती है, और उसे एक नए रूप में कस्टमर तक लेकर जाती है।  

कोरल ड्रा में नौकरी के अवसर। 
यहाँ मैं आपको बता देना चाहूंगा की आप कोरल ड्रा को सीखकर किसी भी प्रिंटिंग से जुड़ी किसी भी एजेंसी में काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं, अगर आप खुद का ग्राफ़िक डिज़ाइन या लोगो डिज़ाइन का काम करना चाहते हैं तो इससे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से काफी पैसा कमा सकते हैं। आप अपना खुद का ऑफिस खोलकर बहुत से काम कर सकते हैं जैसे पर्चे, लैटरपेड, विजिटिंग कार्ड, शादी कार्ड, विज्ञापन और भी बहुत सी डिज़ाइनर सामग्री बनाकर किसी भी प्रिंटिंग प्रेस से छपवाकर कमीशन में अच्छे रूपये कमा सकते हैं। 

कोरल ड्रा/Corel Draw कैसे सीखें!
यहाँ पर हम आपको बता रहे है की आप Corel Draw को कैसे और किन तरीकों से सिख सकते हैं, सबसे पहला और सस्ता तरीका तो है की आप इसे ऑनलाइन सीखें, यूट्यूब पर आपको इसे लिए बहुत वीडियो मिल जायेंगे। यहाँ पर मैं आपको एक लिंक दे रहा हूँ जिसपर क्लीक करके आप वो सभी वीडियो देख सकते हैं जीसमे Corel Draw को बिलकुल शुरू से आखिर तक सिखाया गया है।  ये है लिंक : Corel Draw सीखें हिंदी में।  

कोरल ड्रा/Corel Draw सिखने का दूसरा तरीका आपको भी पता ही होगा की इसे आप किसी भी प्राइवेट संसथान जहाँ कंप्यूटर सिखाते हैं, या कहीं जहाँ पर कोरल ड्रा/Corel Draw का इस्तेमाल किया जाता है, आप वहां से भी इसे सिख सकते हैं। 

Corel Draw Download Link: Download Here 

Corel Draw Graphics Suite के साथ और भी बहुत सारे प्रोडक्ट आते हैं जिनको हम उनकी जरुरत अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। 
CorelDraw 2019 – Vector illustration और Page Layout
Corel PHOTO-PAINT 2019 – an Image Editing
Corel Font Manager™ 2019 – Font Exploration और Management Tool
Corel PowerTRACE™ 2019 – Bitmap-to-vector Tracing (इसे Include किया जाता है एक Part के हिसाब से CorelDraw 2019 Application में।)
Corel CONNECT™ 2019 – Content Finder होता है। 
Corel CAPTURE™ 2019 – Screen Capture Tool के हिसाब से प्रयोग किया जाता है। 
Corel AfterShot™ 3 HDR – RAW Photo Editor
BenVISTA PhotoZoom Pro 4 – Plug-in होता है Digital Image को Enlarge करने के लिए। 
कोरल ड्रा/Corel Draw की कुछ खूबियां।         What is Corel Draw in Hindi
कोरल ड्रा की ऐसी बहुत सी खूबियां है जो की इसे एक Favorite Image/Graphic Editor Program बनाते हैं। Users के लिए ये सभी Types के Files और Graphic Formats को Support करता है, जिसके कारण ज्यादा लोग इसे अपने Designs बनाने में इस्तेमाल करते हैं। अगर देखा जाये तो आपको मार्किट में इस तरह के और भी प्रोडक्ट मिल जायेंगे, लेकिन इसकी बहुत सी खूबियों की वजह से आपको इसे प्रयोग करना चाहिए। इस सॉफ्टवेयर की सभी खूबियों के बारे में मैं निचे उनका विस्तार से वर्णन कर रहा हूँ, जिसके माध्यम से आप इसको अच्छी तरह से समझ पाएंगे। 

1. User-Friendly होता है। 
Corel Draw का User Interface बहुत ही User-Friendly है। इसके इसी इंटरफ़ेस के कारण आप इसमें  Seamless Design Experience को Enjoy कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर के साथ में Customization Capabilities भी काफी आसान होती है, जिसके कारण किसी भी Type के Users को कोई परेशानी नहीं होती। 

2. Creative होता है।
अगर आप क्रिएटिविटी के माहिर हैं तो आप इस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से Versatile और Intutive Tools का इस्तेमाल कर अपने कस्टमर को Impress कर सकते हैं। 

3. Productive होता है। 
जैसा की हम बता चुके है की ये Software Industry Standard Level का होता है, इसलिए इसके इस्तेमाल से आप industry-leading File Format Compatibility प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ में Faster Processing भी जिससे Complex Workflow Tasks को ज्यादा माहिर तरीके से किया जा सकता है। 

4. Innovative होता है। 
कोरल ड्रा/Corel Draw के Developers ने हर बार लोगो की जरूरतों के हिसाब से इसमें नए Features Include किये हैं, ताकि Users हमेशा Cutting-edge DesignTechnology का इस्तमाल करें।  

5. यह Comprehensive होता है। 
कोरल ड्रा/Corel Draw को इस्तेमाल कर आप कोई भी Creative Design या Creative Photo Project तैयार कर सकते हैं। 

इन खूबियों के साथ ही ये सॉफ्टवेयर बहुत सी Languages को Support करता हैं, जिससे लोगों को इसके Features को इस्तेमाल करने में कोई ज्यादा दिक्कत नहीं आती है। Multilanguage के साथ-साथ ये Multi-Platform भी है क्यूंकि CorelDraw को आप  किसी भी Popular Operating Systems में Install कर सकते हैं।  

Corel Draw के इस्तेमाल के लिए कैसे कंप्यूटर का प्रयोग करना चाहिए?
Corel Draw को चलाने के लिए आप वैसे तो सामान्य कंप्यूटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इस सॉफ्टवेयर को प्रोफेशनल तरिके से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप एक अच्छी Configrations वाले कंप्यूटर का ही इस्तेमाल करें, क्यूंकि कई बार क्या होता है कि जब भी आप कोई Detailed Graphic बनाते हैं तब ये आपके कंप्यूटर को Slow कर सकता है। कई बार तो ये आपके सामान्य कंप्यूटर को Hang/स्थिल भी कर देता है, इसलिए एक अच्छे कंप्यूटर का इस्तेमाल करें। आपके कंप्यूटर की Configrations जितनी बेहतर होंगी ये आपको उतने ही कम समय में अच्छे रिजल्ट देगा।  

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर इससे सम्बंधित आप कोई सलाह या सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप हमारे दूसरे आर्टिकल के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता भी सकते हैं कि आपको किसी विषय पर हमारी वेबसाइट पर जानकरी चाहिए, हम जल्द से जल्द वो जानकारी हमारी वेबसाइट पर आपके लिए उपलब्ध करने की कोशिश। हमरी इस जानकारी को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 
Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot