अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं - LS Home Tech

Tuesday, January 24, 2023

अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं


अगर आपको भी अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाना है, तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए पूरी जानकारी लेकर आये हैं। आजकल सोशल मीडिया और यूट्यूब का जमाना है। जिसे भी देखो हर कोई यूट्यूब पर अपने-अपने हिसाब से विभिन्न प्रकार के कंटेंट डाल रहे हैं। अगर आपके मन भी यूट्यूब पर कुछ करने की इच्छा है तो निश्चित ही आपको ये करना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं शुरुआत कैसे करें।
How to create youtube channel

शुरुआत कैसे करें
यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास Gmail की ID होना सबसे ज्यादा जरूरी है, जो कि आजकल हर Android फ़ोन रखने वाले के पास होती ही है। अगर नहीं है तो भी आप इसे www. gmail.com पर जाकर फ्री में बना सकते हैं। ID बनने के बाद आपको www.youtube.com पर जाकर उस ID से LOGIN करना है, ओर Create Channel पर क्लिक करके अपने चैनल का नाम देना होता है। चैनल का नाम आप उसी वक़्त भी रख सकते हैं, ओर आप चाहें तो इसे बाद में बदल भी सकते हैं। लेकिन मेरी सलाह यही है की आपको चैनल का नाम पहले ही सोचकर रखना चाहिए, ओर ध्यान रखें इस सेम नाम से पहले कोई चैनल यूट्यूब पर ना हो।

चैनल बन जाने के बाद इसकी कुछ Settings होती हैं SEO के लिए अगर आपको जानकारी है तो वो आपको जरूर कर लेनी चाहिए। इसमें SEO यानी Search Engine Optimization करना इसलिए भी जरूरी होता है ताकि आपके वीडियो Search करते वक़्त Ranking में ऊपर आये। इसमे आपको अपने वीडियो की सामग्री से संबंधित कुछ खास Keywords ओर Tags पर विशेष ध्यान देना होता है। आपको ये भी निर्धारित कर लेना चाहिए कि आपके वीडियो किस Category से संबंधित है, आपको उसी Category का चयन करना चाहिए। यूट्यूब पर जितनी भी केटेगरी है उनकी जानकारी मैं नीचे दे रहा हूँ।
Autos and Vehicles, Education, Comedy, Entertainment, Film and Animation, Gaming, How to and  Style, Music, News and Politics, Nonprofit and Activism, People and Blogs, Pets and Animal, Science and Technology, Sports, Travel and Events. 

ये सब पूरा होने के बाद अब आपका चैनल वीडियो अपलोड करने के लिए तैयार है। वीडियो डालने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपका वीडियो किसी भी तरह से YouTube की Terms and Conditions को Beat न करता हो। अगर आपका कोई भी वीडियो यूट्यूब के नियम के विरुद्ध होगा तो आपके चैनल पर Bain भी लग सकता है और यूट्यूब आपके वीडियो को Delete भी कर सकता है।

किस तरह के वीडियो डालें यूट्यूब पर
आप यूट्यूब पर Entertainment, Comedy, Education, Research, Social, Talent, Talk Show, Engineering, Mechanical, Music, Sport, Gaming, Travel ओर Daily Vlog वीडियो अपलोड कर सकते हैं।


यूट्यूब से कमाई
अभी तक तो हमने बात की यूट्यूब चैनल बनाने की। अब बात करते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं। ये बात तो सभी को पता ही होगी कि आप यूट्यूब से मोटी कमाई भी कर सकते है। ये कमाई आप तभी कर सकते हैं जब आपके Content में दम हो और आपके चैनल पर ज्यादा Traffic हो। आपके चैनल पर ट्रैफिक एक वीडियो से भी आ सकती है और कई वीडियो से भी। जितनी ज्यादा ट्रैफिक होगी, कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। लेकिन ये कमाई तभी होगी जब आपका चैनल 4000 घण्टे का Watch time ओर 1000 Subscriber पूरे कर लेगा। ये सब पूरा होने के बाद आप अपने चैनल को AdSense के साथ जोड़कर इससे Earning कर सकते हैं।  
Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad