डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है/What is digital marketing? - LS Home Tech

Wednesday, February 24, 2021

डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है/What is digital marketing?

डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है/What is digital marketing?

हमारे सभी पाठकों का स्वागत है हमारे वेब पोर्टल LSHOMETECH पर, जहाँ आपको Computer Technology ओर Education से संबंधित हर तरह की पूर्ण जानकारी दी जाती है। Computer Technology पर ही आधारित आज का हमारा सम्पूर्ण Article रहेगा, जिसमे हम आपको Digital Marketing के हर पहलू ओर जानकारी से अवगत करवाएंगे। Technology के इस दौर में हर कोई किसी न किसी तरीके से अपने Business/व्यवसाय को बढ़ाना चाहता है। हर कोई अपने प्रोडक्ट को लोगो तक ज्यादा से ज्यादा पहुंचाने की कोशिश में लगा रहता है, ओर डिजिटल तरीके से लोग अपने प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों तक आसानी से पहुंचा भी रहे हैं। असल मे Digital Marketing किसी भी व्यवसायी के लिए नए Customer तक पहुंचने का सरल और ज्यादा प्रभावी तरीका है। तो चलिए जान लेते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है?
Digital marketing introduction

डिजिटल मार्केटिंग क्या है/What is digital marketing?
Digital Marketing वो माध्यम होता है, जिसके द्वारा कोई भी किसी भी तरह के Product या Content को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक इंटरनेट के जरिये उपलब्ध करवा सके। इस तरह की मार्केटिंग को Electronic Media Marketing भी कहा जाता है। इसके पीछे कारण ये है कि इस तरह का व्यापार पूर्ण रूप से इंटरनेट पर आधारित होता है, ओर ये अपने प्रोडक्ट या सेवाओ को देने का ऑनलाइन माध्यम होता है। यहां पर आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस को आसानी से बेच सकते हैं। Digital Marketing का क्षेत्र काफी बड़ा और विस्तृत होता है। यहां पर आप अपने व्यापार को ऑफ़लाइन के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ सकते हैं। इसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को अपने शहर, देश या विदेश तक भी पहुंच सकते हैं। आज के इस जमाने लगभग हर कोई इस तरीके का फायदा उठा रहा है, चाहे कोई सामान खरीदने के लिए कर रहा हो या फिर सामान को बेचने के लिए। उदाहरण के लिए आज भारत मे बहुत से डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां स्थापित हो चुकी है, जिनमे Flipkart, Amazon, Tata Cliq, Paytm, Myntra, Snapdeal प्रमुख है। ये सभी कंपनियां अपने सारा व्यापार डिजिटल तरीके से कर रही हैं। जिनके अलावा और भी कुछ कंपनियां है जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहुंच बनाये हुए है, डिजिटल मार्केटिंग के तहत। इनमें Alibaba, Bangood ओर Walmart जैसी काफी कंपनियां शामिल हैं। असल मे डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत को तो Radio के समय से ही माना जाता है, लेकिन इसका ज्यादा प्रचार टेलीविज़न के आने के बाद हुआ है, ओर इंटरनेट के आने के बाद तो डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में तो बहुत ही अकल्पनीय भविष्य देखने को मिला है। वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग क्रेता ओर विक्रेता दोनो के लिए सबसे उपयुक्त माध्यम बन गया है।
डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता/Need of digital marketing
आज के इस तकीनीकी युग को देखते हुए ये तो जगजाहिर हो चुका है कि डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही प्रभावी और उपयुक्त माध्यम बन चुका है, ओर इसका प्रयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इंटरनेट आने के बाद इसे विस्तार ने अपब असली रंग दिखाया है। इससे पहले तो लोग अपने प्रोडक्ट या सर्विस के प्रचार के लिए एक सीमित एरिया तक ही बंधे हुए थे। वो प्रचार के लिए पोस्टर, अखबार या लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करते थे जिससे वो एक निश्चित सीमा तक ही प्रचार कर पाते थे। यानी वो एक कस्बे शहर या जिले तक ही अपना प्रचार कर पाते थे, इसके लिए उनको खर्च भी ज्यादा करना पड़ता था, ओर समय भी काफी लग जाता था। लेकिन आज हमारे पास इंटरनेट है, जिसने हमे पूरे विश्व तक को एक जगह पर लाकर दे दिया है, कस्बा, शहर, या राज्य तो बहुत छोटी बात हैं। हम जनता की जरूरतों को देखते हुए हमारे किसी भी प्रोडक्ट को आज पूरी दुनिया के सामने चंद सैकंड में प्रचारित करवा सकते हैं। और इसकी आवश्यकता इसलिए भी ज्यादा बढ़ रही, क्योंकि हर कोई किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को लेने से पहले डिजिटली उस प्रोडक्ट पर बहुत रिसर्च कर सकता है और फिर सही प्रोडक्ट या सर्विस का चुनाव कर सकता है। आज अगर हम कोई मोबाइल किसी भी Digital Platform से खरीदना चाहते हैं, तो पहले हम विभिन मार्केटिंग एप्लीकेशन पर जाकर उसका मूल्य देखते है, उसके बाद हमे जहां से सस्ता मिलता है वहां से खरीद सकते हैं। इसका दूसरा कारण ये भी है कि आज हर किसी के पास समय की कमी है, जिसके कारण वो मार्किट में वो उस सामान को खरीदने नहीं जा सकता, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में वो सब चीजें आपको घर बैठे ही मिल जाती हैं। यही कारण है कि डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यक बाद ही रही है। 
डिजिटल मार्केटिंग के लाभ/Benefits of digital marketing
आज के समय मे ज्यादा लोगों तक अपनी या अपने प्रोडक्ट की पहुंच बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग सबसे सरल, सस्ता और उपयुक्त विकल्प है। इसकी मदद से आप अपने बिज़नेस को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक बढ़ा सकते हैं, ओर आप अपनी इनकम को कई गुना ज्यादा बढ़ सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में आप शुरुआत में कम पैसा लगाकर अपने व्यापार को ज्यादा बढ़ सकते हैं। इसे आप शुरुआत में एक छोटे या सीमित एरिया तक ही शुरू कर सकते हैं, ग्राहकों की संख्या और आपके माल की डिमांड को देखते हुए आप इसकी पहुंच किसी बड़े एरिया तक भी कर सकते हैं। इस क्षेत्र में काम करके आप मनचाहा मुकाम पा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम करने पर मालिक और एम्प्लॉय आप खुद ही होते है, इसमे आप पर किसी तरह का बॉस जैसा प्रेसर नहीं होता। यहां पर आप अपनी मर्जी के मालिक होते है, किसी के अधीन नहीं। आप 24x7 या एक निश्चित समय पर अपनी सर्विस दे सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में ट्रस्ट सबसे बड़ी चीज होता है, यानी ग्राहक को आप क्या दे रहे हैं, वो चीज ग्राहक की मांग पर खरी उतरनी चाहिए। आपके क्कम से आपके प्रोडक्ट से ग्रहक जितना खुश होगा, आपका काम निश्चित रूप से बढ़ता ही जायेगा।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार/Types of digital marketing
उपरोक्त जानकारी के अनुसार आपको ये तो पता लग ही गया है कि इस तरह की मार्केटिंग हम केवल इंटरनेट और कर सकते हैं। लेकिन इंटरनेट पर Digital Marketing के भी कई प्रकार या तरीके है, जिनके द्वारा आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग/Social Media marketing
आज के दिन अगर हम देखें तो पूरे विश्व मे लगभग हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता ही है, चाहे Facebook, Twitter, WhatsApp, Snapchat, Telegram, LinkedIn हो। सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग के लिए सबसे सरल और प्रभावी माध्यम बन गया है। इसके द्वारा आप जनता तक अपने प्रोडक्ट/सर्विस को जानकारी बिल्कुल आसानी से पहुंच सकते हैं। इस पर आप अपने प्रोडक्ट/सर्विस से संबंधित प्रभावी कंटेंट डालकर लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। आपने भी देखा ही होगा कि जब भी आप किसी भी Social Media App को खोलते हैं, के बार आपके सामने बहुत ही लुभावने विज्ञापन आते है, जिनको देखकर हम अनायास ही देखते जरूर हैं।

ई-मेल मार्केटिंग/E-Mail marketing
आजकल बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट/सर्विस के लिए ई-मेल मार्केटिंग बहुत करते हैं। अगर आपने भी चेक किया हो तो दिन में आपके पास भी कहीं न कहीं से इस तरह के मेल जरूर ही आते होंगे। मेरे पास तो दिन में इस तरह के 5 से 10 मेल जरूर आते हैं, जिनमे किसी न किसी चीज का प्रमोशन होता ही है। इसमे किसी भी तरह की सर्विस देने वाली कंपनियां बल्क में लोगो को मेल करती है। आप भी इस तरीके से अपने प्रोडक्ट को मार्किट कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग/Affiliate marketing
ये भी एक तरह की मार्केटिंग होती है, जिसमे आपको कुछ भी पूंजी नहीं लगानी पड़ती, बल्कि आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है, ओर बदले में वो कंपनी आपको कमीशन देती है। इसमे ग्राहक के साथ आपका कोई लिंक नहीं होता केवल कंपनी के साथ होता है। लेकिन इस तरह के काम के लिए आपको किसी भी कंपनी की एफिलिएट मार्केटिंग पॉलिसी का मेंबर बनना पड़ता है, तभी आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं, ओर बिकने ओर उसका कमीशन आपको मिलता है।

एस एम एस या मोबाइल मार्केटिंग/SMS/Mobile marketing
डिजिटल मार्केटिंग के लिए SMS का बहुत बड़ा योगदान होता है, बहुत सारी कंपनियां अपनी सर्विस ओर प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए SMS या फोन कॉल का सहारा लेते हैं। ज्यादातर कंपनियां अपने प्रोडक्ट के बारे में SMS के माध्यम से आपको लिंक भेजते है, जिसको ओपन करने पर आप डायरेक्ट उनकी साइट पर पहुंच सकते हैं। कुछ कंपनियां आम पब्लिक के पास फोन पर कॉल करके भी प्रमोशन करती है, या उनका प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के लिए कन्वेंस करती है, जो कि डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है।
Digital Marketing tips

डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान/Disadvantages of digital marketing
व्यवसायिक दृष्टि से अगर देखें तो Digital Marketing के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन इस तरह की मार्केटिंग के कुछ नुकसान भी हो सकते है। कई बार लोगों को झूठा विज्ञापन दिखाकर उनसे पैसों की ठगी कर ली जाती है, या उनको विज्ञापन में दिखाया कुछ जाता और भेजा कुछ और जाता है। इस तरह की धोखाधड़ी डिजिटल मार्केटिंग में आम बात है। कुछ जालसाज लोग लोगों के पास नकली लिंक भेजकर उनकी पर्सनल जानकारी चुराकर उनके साथ ठगी कर लेते हैं। निश्चित रूप से जहां कोई भी चीज फायदे के लिए बनाई जाती है तो कहीं न कहीं उसके कुछ नुकसान भी जरूर होते हैं।

Join us :
My Facebook:  Lee.Sharma
My YouTube: LS Home Design

हमारे और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :







No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Advertisement

Post Top Ad