साउंड कार्ड/Sound Card क्या होता है और यह कैसे काम करता है? What is Sound Card and How it works. - LS Home Tech

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, December 24, 2019

साउंड कार्ड/Sound Card क्या होता है और यह कैसे काम करता है? What is Sound Card and How it works.

दोस्तों नमस्कार, हमारे इस वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, इस Portal पर हम Technology ओर Education से जुड़े आर्टिकल लिखते है, जो सामान्य ज्ञान और किसी भी परीक्षा की तैयारी हेतु आपके लिए बड़े ही उपयोगी और ज्ञानवर्धक होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम कंप्यूटर साउंड कार्ड की पूरी जानकारी देंगे, इसलिए आपसे अनुरोध है कि हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और दोस्तों के साथ शेयर करें। 
What is Sound Card and How it works.

साउंड कार्ड/Sound Card क्या है? Sound card kaise kaam karta hai.
साउंड कार्ड/Sound Card दरअसल एक जरिया होता है कंप्यूटर के अंदर सुरक्षित किये गए किसी भी आडियो/Audio के Digital फॉर्मेट को हम तक पहुँचाने का। इसका काम Digital साउंड Wave को आवाज में और एनालॉग/Analog साउंड Wave को डिजिटल फॉम में बदलता है, जिसको हम सुन सकते हैं। इसकी मदद से ही आप कंप्यूटर से Headphone और Speakers के द्वारा किसी भी प्रकार की ऑडियो/Audio सुन सकते हैं।  साउंड कार्ड/Sound Card के बिना आप किसी भी Audio फाइल को नहीं सुन सकते। 

आधुनिक जमाने के सभी कंप्यूटर में साउंड कार्ड/Sound Card गए हुआ आता है, अगर साउंड की गुणवत्ता में इजाफा करना चाहते हैं तो आप उसे Upgrade भी कर सकते हैं। यह किसी भी प्रकार की डिजिटल और एनालॉग जानकारी को आवाज में तब्दील कर सकता है। 

साउंड कार्ड/Sound Card के चार प्रमुख भाग होते हैं। 
  1. DAC/Digital to Analog Converter :- इसकी सहायता से साउंड कार्ड/Sound Card डिजिटल डाटा को एनालॉग/Analog साउंड में बदलता है। 
  2. ADC/Analog to Digital Converter :-  इसकी सहायता से साउंड कार्ड/Sound Card एनालॉग/Analog  साउंड द्वारा दी गई इनपुट/Input साउंड को डिजिट रिकॉर्डिंग में बदल देता है। 
  3. PCI/Peripheral Component Interconnect :- इसकी सहायता से साउंड कार्ड कंप्यूटर मदरबोर्ड के साथ जुड़ता है। यानि की ये साउंड कार्ड PCI स्लॉट में लगता है। 
  4. Input/Output Connector :- इनसे आप अपने किस भी Audio Output Device को जोड़ सकते हैं, जैसे – हैडफ़ोन, स्पीकर इत्यादि। 

साउंड कार्ड/Sound Card पर दो तरह की प्रोसेसिंग यूनिट लगी हुई होती है, CODEC/Coder/Decoder Chip और DSP/Digital Signal Processor. DSP कंप्यूटर CPU से कुछ Digital और Analog डाटा को लेता है, जिसको यह जरूरत के हिसाब से बदल सके। अगर साउंड कार्ड/Sound Card के पास अपनी खुद की Inbuilt मेमोरी नहीं होती तो ये काम करने के लिए साउंड कार्ड/Sound Card कंप्यूटर मदरबोर्ड का इस्तेमाल करता है।

तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।


Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma






No comments:

Post a Comment

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Newsletter

Advertisement

Post Top Ad

Your Ad Spot