Skip to main content

साउंड कार्ड/Sound Card क्या होता है और यह कैसे काम करता है? What is Sound Card and How it works.

दोस्तों नमस्कार, हमारे इस वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, इस Portal पर हम Technology ओर Education से जुड़े आर्टिकल लिखते है, जो सामान्य ज्ञान और किसी भी परीक्षा की तैयारी हेतु आपके लिए बड़े ही उपयोगी और ज्ञानवर्धक होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम कंप्यूटर साउंड कार्ड की पूरी जानकारी देंगे, इसलिए आपसे अनुरोध है कि हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और दोस्तों के साथ शेयर करें। 
What is Sound Card and How it works.

साउंड कार्ड/Sound Card क्या है? Sound card kaise kaam karta hai.
साउंड कार्ड/Sound Card दरअसल एक जरिया होता है कंप्यूटर के अंदर सुरक्षित किये गए किसी भी आडियो/Audio के Digital फॉर्मेट को हम तक पहुँचाने का। इसका काम Digital साउंड Wave को आवाज में और एनालॉग/Analog साउंड Wave को डिजिटल फॉम में बदलता है, जिसको हम सुन सकते हैं। इसकी मदद से ही आप कंप्यूटर से Headphone और Speakers के द्वारा किसी भी प्रकार की ऑडियो/Audio सुन सकते हैं।  साउंड कार्ड/Sound Card के बिना आप किसी भी Audio फाइल को नहीं सुन सकते। 

आधुनिक जमाने के सभी कंप्यूटर में साउंड कार्ड/Sound Card गए हुआ आता है, अगर साउंड की गुणवत्ता में इजाफा करना चाहते हैं तो आप उसे Upgrade भी कर सकते हैं। यह किसी भी प्रकार की डिजिटल और एनालॉग जानकारी को आवाज में तब्दील कर सकता है। 

साउंड कार्ड/Sound Card के चार प्रमुख भाग होते हैं। 
  1. DAC/Digital to Analog Converter :- इसकी सहायता से साउंड कार्ड/Sound Card डिजिटल डाटा को एनालॉग/Analog साउंड में बदलता है। 
  2. ADC/Analog to Digital Converter :-  इसकी सहायता से साउंड कार्ड/Sound Card एनालॉग/Analog  साउंड द्वारा दी गई इनपुट/Input साउंड को डिजिट रिकॉर्डिंग में बदल देता है। 
  3. PCI/Peripheral Component Interconnect :- इसकी सहायता से साउंड कार्ड कंप्यूटर मदरबोर्ड के साथ जुड़ता है। यानि की ये साउंड कार्ड PCI स्लॉट में लगता है। 
  4. Input/Output Connector :- इनसे आप अपने किस भी Audio Output Device को जोड़ सकते हैं, जैसे – हैडफ़ोन, स्पीकर इत्यादि। 

साउंड कार्ड/Sound Card पर दो तरह की प्रोसेसिंग यूनिट लगी हुई होती है, CODEC/Coder/Decoder Chip और DSP/Digital Signal Processor. DSP कंप्यूटर CPU से कुछ Digital और Analog डाटा को लेता है, जिसको यह जरूरत के हिसाब से बदल सके। अगर साउंड कार्ड/Sound Card के पास अपनी खुद की Inbuilt मेमोरी नहीं होती तो ये काम करने के लिए साउंड कार्ड/Sound Card कंप्यूटर मदरबोर्ड का इस्तेमाल करता है।

तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।


Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma






Comments

Popular posts from this blog

आर्मी ऑफिसर कैसे बने। how to become Indian Army officer, what is NDA?

प्यारे बच्चो नमस्कार
में हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ओर एजुकेशन से संबंधित आर्टिकल लिखता हूँ, ऐसे आर्टिकल जो बच्चों के आने वाले भविष्य में काम आ सकें। हमारे आर्टिकल आपको किसी भी जॉब की पूर्ण जानकारी देने वाले होते हैं। हमारी इस जानकारी के माध्यम से बच्चे सही दिशा का चुनाव कर अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप भारतीय सेना में एक ऑफिसर कैसे बन सकते हैं, बेशक वो थल सेना, वायु सेना या जल सेना ही क्यों न हो। अगर आपमे देश सेवा करने का जज्बा है तो आप इस क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, ऐसा नही की आपमे देश सेवा का जज्बा हो और आप इसमें जा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं तभी आप इसमें सेलेक्ट हो सकते हैं। आइये जान लेते हैं NDA क्या है?
NDA यानी "National Defense Academy" ओर हिंदी में इसे "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" कहा जाता है, NDA दुनिया की पहली ऐसी अकादमी है जिसमे तीनो विंगों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
आर्मी अफसर कैसे बने!
भारतीय सेना की तीन विंग हैं, army, air force and navel, अ…

Architecture क्या है ? Architect कैसे बने!

दोस्तों नमस्कार, हमारी वेबसाइट/Website LSHOMETECH पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Architect क्या होता है? कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें, साथ ही टेक्नोलॉजी से जुडी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के बाईं/Left और दिए गए दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आज का जो हमारा विषय है वो है आर्किटेक्ट कैसे बने और आर्किटेक्चर है क्या?  सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी में अगर अनुवाद करे तो  आर्किटेक्चर का मतलब है - वास्तुकला
और  आर्किटेक्ट का मतलब है - वास्तुकार
यदि आपकी भी रुचि आर्किटेक्ट बनने की है, या फिर आपको भी नए-नए प्रारूप /डिजाइन बनाने का शौक है या फिर आप नई-नई इमारतों के बारे में प्लान या नक्शे बनाने का शौक रखते हैं तो आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रास्ता है जो आपको आपकी मनचाही मंजिल तक ले जाने में आपकी सहायता करेगा।
पहले जान लेते हैं आर्किटेक्चर या वास्तुकला क्या है?
दोस्तो वास्तुकला ललितकला की ही एक शाखा है, व…

DPC क्या होती है? What is DPC?

दोस्तों नमस्कार
                        आज के इस लेख में हम बात करेंगे की डीपीसी क्या होती है? और इसकी घर बनाते वक्त क्या जरूरत है यानी दीवारों के ऊपर डीपीसी लगाने की हमें क्या जरूरत पड़ती है किस कारण या किस चीज़ की रोकथाम के लिए हम डीपीसी लगाते हैं। साधारण दीवार के ऊपर भी आप इसको लगा सकते हैं।
डीपीसी क्या होती है?
दोस्तों आइए पहले जान लेते हैं कि डीपीसी का मतलब क्या होता है डीपीसी का मतलब होता है "Dump Proofing Course" यानी नीवं ओर ऊपरी दीवार के बीच  का जुड़ाव कहे  या व्यवधान कह सकते हैं जो कि आप के घर की सीलन या नमि को दीवारों में ऊपर चढ़ने से रोकता है और आपकी जो दीवारें हैं सदैव अच्छी बनी रहती है। सीलन नहीं होगी तो आप जो प्लास्टर करते हैं पेंट करते हैं वह कभी नहीं झडेगा या उखड़ेगा,वह बिल्कुल सही रहता है हमेशा हमेशा लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है। 
डीपीसी की जरूरत क्या है हमें!
प्यारे मित्रों जो डीपीसी होती है वह दो प्रकार की आप यूज़ कर सकते हैं दोनों डीपीसी के प्रकार में आपको बताऊंगा कि कौन-कौन से प्रकार होते हैं देखिए सबसे पहले जब भी हम हमारे घर की नींव का निर्माण करते हैं उ…