एक्सटर्नल/External/बाहरी हार्ड-डिस्क/Hard-Disk के लाभ और हानियां। - LS Home Tech

Monday, December 30, 2019

एक्सटर्नल/External/बाहरी हार्ड-डिस्क/Hard-Disk के लाभ और हानियां।

दोस्तों नमस्कार, हमारे वेब पोर्टल पर आपका स्वागत है, हम अपने इस Portal पर Technology और Education से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं, जो आपके लिए ज्ञान और जानकारी के प्रयाय होते है, आज की इस पोस्ट में मैं आपके लिए External Hard Disk जो की कंप्यूटर का ही एक Hardware होता है उसके बारे में विस्तार से जानेंगे।
advantage and disadvantage of external hard disk

What is Hard Drive or Hard Disk in Hindi 
सबसे पहले जान लें की हार्डड्राइव या हार्डडिस्क क्या होती है? 
हार्ड डिस्क कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट होती है जिसे HDD/Hard Disk Drive कहते हैं। हार्ड डिस्क या हार्ड ड्राइव एक डाटा स्टोरेज डिवाइस होती है, जिसमे कंप्यूटर का सारा डाटा ओर आपका पर्सनल डाटा सभी इसमे स्टोर कर सकते हैं। अगर हार्डवेयर की बात करें तो, हार्ड डिस्क एक तरह से कुछ डिस्कों/चकतियों का समूह होता है, जो आपके किसी भी प्रकार के Data को इलेक्ट्रोमग्नेटीकली/Electromagnetically रीड/Read और राइट/Write करती है और स्टोर/Store भी करती है। यह डाटा को Electromagnetically तरीके से एक गोलाकार डिस्क में संभाल कर रखती है। आज इस पोस्ट में हम केवल एक्सटर्नल/External Hard Disk के लाभ और हानियों का बारे में जानेंगे।  

एक्सटर्नल/External Hard Disk मल्टीप्ल/Multiple कंप्यूटर के प्रयोग के लिए होती है। आजकल हमारे पास अपना कुछ पर्सनल/Personal डाटा होता है जिसे हम सदा अपने पास सहेज कर रखना चाहते हैं, जिनमे कुछ जानकारियां और जरुरी डॉक्यूमेंट/डॉक्यूमेंट होते हैं। इस अभी डाटा और जानकारियों को वैसे तो आप पेन ड्राइव/Pen Drive में भी रख सकते हैं लेकिन कई बार हमारा डाटा इतना ज्यादा होता है की वो पेन ड्राइव में नहीं आ पाता तो उसके लिए हम एक्सटर्नल/External Hard Disk का प्रयोग करते हैं। पेन ड्राइव की तरह ही इसे भी आप किसी भी कंप्यूटर के साथ डायरेक्ट USB केबल के माध्यम से जोड़ सकते हैं। आजकल External Hard Disk की स्टोरेज Capacity 500 GB/Gigabyte से लेकर 4 TB/Terabyte तक आसानी से मिल जाती हैं।


एक्सटर्नल/External/बाहरी हार्ड-डिस्क/Hard-Disk के लाभ और हानियां।

बाहरी हार्डडिस्क के लाभ/ Advantage of External Hard Disk 

बैकअप/Backup : आप सभी को पता ही है की कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन है, जो की हार्डवेयर/Hardware और सॉफ्टवेयर/Software से मिलकर बनी है। चूँकि ये एक मशीन है तो इसके खराब होने, वायरस आ जाने या विंडो करप्ट होने का खतरा बना रहता है। इन खराबियों के कारण हमारे डाटा को खतरा हो सकता है, या बहुत बार आपका सारा डाटा वायरस के कारण ख़त्म हो जाता है, जिसमे आपके द्वारा सेव किये गए आपके फाइल्स, पर्सनल या पारिवारिक फोटो, वीडियो आदि होते हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए बाहरी/External Hard Disk का इस्तेमाल बहुत सुरक्षित रहता है, इसमें आप अपने किसी भी डाटा की ओरिजनल कॉपी रख सकते हैं।  

पोर्टेबिलिटी/Portability : बाहरी/External Hard Disk से आप अपने डाटा को अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। इसे आप किस दूसरे कंप्यूटर में भी डाटा लाने या ले जाने के लिए आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। 

पुरालेख/Archiving :  बहुत बार ऐसा होता है की हमारे कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में डाटा रखने के लिए ज्यादा स्पेस नहीं होता, उस अतिरिक्त डाटा को हम अपनी बाहरी/External Hard Disk में आसानी से रख सकते हैं। सात ही हम अपने पुराने से पुराने पुरालेख को भी इसमें सहेज सकते हैं।  

सुरक्षा/Security : आपकी बाहरी/External Hard Disk में रखा हुआ डाटा ज्यादा सुरक्षित होता है, एक तो इसमें वायरस आने का खतरा नहीं होता, अगर आपकी हार्ड डिस्क किसी इन्फेक्टेड कंप्यूटर में न लगायी जाये तो। 

बाहरी/External Hard Disk के नुकसान। Disadvantage of External Hard Disk 
एक्सटर्नल हार्ड डिस्क जितनी लाभदायक है वहीँ इसके एक-दो नुकसान भी हैं। 
इसका छोटा और हल्का होना भी इसके एक नुकसान का कारण बन सकता है। 
इसके कोई भी आसानी से चुरा सकता है, दूसरा इसके गिर जाने पर इसमें खराबी आ सकती है।   

तो दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर लिखे, आप पोस्ट के नीचे Comment Box  में अपनी प्रतिक्रियाएं ओर अगर कोई सुझाव है तो वो भी लिख कर भेज सकते हैं। साथ ही आप हमें हमारे द्वारा प्रकाशित नए लेख पढ़ने के लिए Subscribe भी कर सकते हैं।

Join us :
My Facebook :  Lee.Sharma
My YouTube : Home Design !deas

हमारे द्वारा लिखित और आर्टिकल यहाँ पढ़ें :





No comments:

Post a Comment

Advertisement

Featured Post

5G टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान। Advantages and Disadvantages of 5G Technology.

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है, टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को समृद्ध बना रही है, इसके बहुत से फायदे होने के साथ ही कुछ नुकसान भी ...

Advertisement

Contact Form

Name

Email *

Message *

Wikipedia

Search results

Post Top Ad